हर महीने ₹1200 जमा करके मिलेंगे लाखों रुपये, डाकघर की ये स्कीम आयेगी काम

नौकरी करने वाले लोगों को हमेशा ये समस्या रहती है कि उनके पास में पैसे एकत्रित नही हो पाते है। महीने भर की सैलरी थोड़ा थोड़ा करके 15 से 20 दिन के ही खत्म हो जाती है। ऐसे में जब उनको अपने कुछ जरूरी कार्यों को करने का समय आता है तो इधर उधर से उधारी लेनी पड़ती है। फिर कई महीने उस उधारी को चुकाने में निकल जाते है।

लेकिन अब आपको किसी से उधारी लेने की जरूरत नही पड़ेगी क्योंकि डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना आपके बहुत काम आने वाली है। इस योजना में निवेश के बाद में आप अपने आने वाले भविष्य के लिये काफी बड़ी रकम को एकत्रित कर सकते है। इस स्कीम में एक ओर खास बात है कि आप अपनी सैलरी से ही हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा इसमे जमा करते है और फिर डाकघर आपको एक निश्चित समय के बाद में ब्याज से साथ पैसा वापस कर देता है।

डाकघर की तरफ से मैच्योरिटी पर आपको एकमुश्त काफी बड़ी रकम दी जाती है जिसको आप अपने जरूरी कार्यों को निपटाने में इस्तेमाल कर सकते है। चलिये जान लेते है कि आखिर डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना में आप कैसे निवेश कर सकते है और आपको डाकघर की तरफ से कितना ब्याज मिलने वाला है।

इसके अलावा अगर आप इस स्कीम में हर महीने ₹1200 का निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से कितना पैसा मिलने वाला है। गणना को आखिर तक जरूर देखें तभी आपको अच्छे से समझ आ सकेगा।

Post Office Recurring Deposit Scheme

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक बचत योजना है जिसको भारत सरकार और डाकघर के द्वारा मिलकर संचालित किया जाता है। इस स्कीम में हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है।

डाकघर की तरफ से आपके निवेश की राशि पर 6.7% ब्याज दिया जाता है। डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने की अवधि 5 साल की होती है और 5 साल पूरा होने के बाद में डाकघर की तरफ से आपको निवेश राशि के साथ साथ मे ब्याज का पैसा दोनों ही वापस कर दिये जाते है।

Post Office RD में कौन कौन निवेश कर सकता है

डाकघर की आरडी स्कीम (Post Office Recurring Deposit Scheme) में भारत का रहने वाला कोई भी स्थाई नागरिक निवेश कर सकता है। निवेश की आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा इस स्कीम में कोई भी बाहर देश का व्यक्ति जो भारत मे शरणार्थी बनकर रह रहा है वो निवेश नही कर सकता।

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता में आप न्यूनतम ₹1000 महीना निवेश कर सकते है। इसके अलावा अधिकतम आप अपनी इच्छा से जितना चाहे उतने पैसे इसमे निवेश कर सकते है।

₹1200 महीना निवेश पर मिलेगा इतना

अगर आप डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना में हर महीने ₹1200 रुपये का निवेश करते है तो आपकी तरफ से इस स्कीम में 5 साल तक निवेश किया जायेगा। 5 साल की अवधि के दौरान आपकी तरफ से इस स्कीम में कुल ₹72,000 जमा होंगे।

इस राशि पर डाकघर आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से गणना करके ब्याज का पैसा देने वाला है। इस ब्याज दर के हिसाब से आपको 5 साल पूरा होने पर कुल ₹85,641 मिलेंगे जिसमे आपके द्वारा निवेश किये गये पैसे के अलावा ₹13,641 ब्याज के होते है।

1854 में हुई थी शुरुआत

भारत मे डाकघर की शुरुआत 1854 में हुई थी और तब से लेकर आज तक डाकघर की तरफ से लोगों को एक से बढ़कर एक योजनाओं का लाभ दिया है। इसके अलावा 2018 की गणना के अनुसार भारत में 1.55 लाख डाकघर ओर उसकी ब्रांच है।

डाकघर आज के समय मे Post Office FD Scheme, Post Office RD Scheme, Monthly Income Scheme, Sukanya Summerdhi Uojana के अलावा बहुत सारी ओर भी योजनाओं को चलाता है। इन सभी योजनाओं में में ग्राहकों को काफी अच्छी ब्याज दर के साथ ।

About Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल