How much money will a daughter get after 21 years if she deposits Rs 2500 every month in Sukanya Samriddhi Yojana (SSY Scheme)
How much money will a daughter get after 21 years if she deposits Rs 2500 every month in Sukanya Samriddhi Yojana (SSY Scheme)

Sukanya Samriddhi Yojana Account – अगर आप बेटी के पिता है और आपने अभी तक बेटी के नाम से इस स्कीम में खाता नहीं खुलवाया है तो आपको तुरंत इस काम को करना चाहिए क्योंकि इस स्कीम में निवेश करके आप अपनी बेटी का भविष्य आसानी के साथ में उज्जवल बना सके है। इस स्कीम में सरकार काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ में रिटर्न का लाभ दे रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) में निवेश करना बहुत ही आसान है और आप एक साल में केवल 250 रूपए बेटी के इस खाते में जमा करके भी खाते को चालू रख सकते है। इस स्कीम में वैसे एक साल में अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपए जमा कर सकते है। बेटी के नाम से इस खाते में आपको केवल 15 साल तक निवेश करना होता है और उसके 6 साल बाद यानि जब स्कीम को 21 साल पुरे होते है तो बेटी को मच्योरिटी का लाभ दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) विवरण

एसएसवाई योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में मौजूदा समय में काफी तगड़ी ब्याज दर का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है और इस ब्याज दर के साथ में बेटियों को मच्योरिटी के समय में काफी तगड़ा रिटर्न मिलता है। इस समय निवेश करने पर बेटियों को सरकार की तरफ से 8.2 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है।

इस योजना में बेटियों के नाम से खाता उनकी आयु 10 वर्ष की होने तक ही खोला जा सकता है। इसके साथ ही एक परिवार में केवल दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। कम से कम 250 रूपए एक साल में और अधिक से अधिक 1 लाख 50 हजार एक साल में जमा कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में आपको केवल 15 साल की अवधी के लिए ही निवेश करना होता है और इसके 6 साल की अवधी के बाद यानि की जब सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को पुरे 21 साल हो जाते है तो बेटी को मच्योरिटी का लाभ सरकार की तरफ से दिया जाता है।

इसके अलावा इस योजना में निवेश करने के बाद में जब बेटी की आयु 18 साल की हो जाती है तो उस समय आप योजना में निवेश किये गए पैसे में से 50 फीसदी तक निकाल सकते है ताकि बेटी को उच्च शिक्षा करवाई जा सके। इसके अलावा बेटी की शादी के समय में भी आपको पैसा निकलने की अनुमति सरकार की तरफ से दी जाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता कैसे खुलवाया जाता है?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) में बेटी के नाम से खाता खुलवाना चाहते है तो आपको इसके लिए बैंक में या फिर डाकघर में जाना होगा और वहां से आपको इस स्कीम में निवेश करना होगा। खाता खुलवाने के बाद में आप इस स्कीम में अपनी क़िस्त का पैसा ऑनलाइन भुगतान कर सकते है लेकिन खाता खुलवाने की सुविधा को अभी तक ऑनलाइन नहीं किया गया है।

खाता खुलवाते समय आपको अपने साथ में बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का पहचान पत्र आदि अपने साथ में लेकर जाने होते है। अगर आप किसी महीने में या साल में मिनिमम निवेश 250 रूपए जमा नहीं करते है तो खाते को सरकार की तरफ से निष्क्रिय कर दिया जाता है। इसके अलावा जब आप खाते को फिर से चालू करवाया जाता है तो 50 रूपए सालाना की पेनल्टी देनी होती है।

हर महीने 2500 जमा करने पर कितने मिलेंगे

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में आप हर महीने बेटी के नाम से 2500 रूपए निवेश करते है तो आपको 15 साल में इस स्कीम में कुल ₹3,75,000 का निवेश करना होगा। इसके अलावा बेटी को 21 साल पुरे होने के बाद में ₹7,79,596 ब्याज दिया जाता है और मच्योरिटी पर कुल अमाउंट बेटियों को सरकार की तरफ से ₹11,54,596 मिलता है।

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *