Post office PPF Scheme: 75 हजार रूपए जमा करने पर मिलेगा ₹20,34,105, देखें कैसे

Post Office PPF Scheme: डाकघर की पीपीएफ (Public Provident Fund) स्कीम में निवेश करने पर अब पहले के मुकाबले में काफी अधिक मुनाफा ग्राहकों को हो रहा है। डाकघर की ये स्कीम आपको सुरक्षित निवेश के साथ साथ में समय पर पुरे पैसे मिलने की गारंटी भी देती है। डाकघर की तरफ से इसमें अब काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ रिटर्न का लाभ दिया जा रहा है।

डाकघर की तरफ से अपनी इस PPF Scheme में एक लम्बे समय के लिए निवेश का मौका ग्राहकों को दिया जाता है और लम्बी समय अवधी के निवेश में हमेशा ही मुनाफा अधिक होता है। चलिए जानते है की कितनी ब्याज दर आपको इस स्कीम में मिलेगी और कितने समय के लिए आपको अपने पैसे को निवेश करना होगा।

Post Office PPF Scheme Detail

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही PPF Scheme में ग्राहकों को 15 साल की अवधी के लिए अपने पैसे निवेश करने होते है और 15 साल की अवधी पूरी होने के बाद में उनको मच्योरिटी पर तगड़े ब्याज के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जाता है। हालांकि आप इस स्कीम में 5 साल से लेकर 15 साल के बीच में अवधी का चुनाव कर सकते है लेकिन सबसे अधिक रिटर्न का लाभ 15 साल की अवधी में निवेश पर मिलता है। इस स्कीम में आप सालाना के हिसाब से अपने पैसे को निवेश कर सकते है।

Post Office PPF Scheme Interest Rate

डाकघर की PPF Scheme में ग्राहकों को इस समय पहले की तुलना में कहीं अधिक ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। इस समय अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाने वाला है। इस ब्याज दर के साथ में 15 साल के निवेश की गणना करने पर आपको काफी मोटा पैसा मिलता है।

Post Office PPF Scheme में निवेश कैसे करें

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही PPF Scheme में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको अपने पास के डाकघर में जाना होगा और वहां से इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने के बाद में आपको जो भी पैसा इस स्कीम में सलाना के हिसाब से निवेश करना है वो एकमुश्त निवेश करना होगा। उसके बाद में हर साल आपको वही निश्चित अमाउंट को अगले 15 साल की अवधी के लिए निवेश करना होगा।

खाता खुलवाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड के साथ साथ में आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और पैन कार्ड साथ में लेकर जाना होगा। इसके अलावा आप जिस भी बैंक खाते में अपना रिटर्न का लाभ लेना चाहते है उस बैंक खाते की पासबुक भी साथ में लेकर जानी होगी। अपने दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो और स्थाई निवास प्रमाण पत्र की भी आपको जरुरत पड़ने वाली है।

75 हजार के निवेश पर 15 साल में कितना मिलेगा

डाकघर के द्वारा चलाई जा रही पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में अगर आप अपने 75 हजार रूपए सालाना निवेश करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में 15 साल की अवधी पूरी होने पर कुल ₹11,25,000 का निवेश करना होगा। जब स्कीम के 15 साल पुरे होते है तो डाकघर की तरफ से आपको निवेश की गई राशि पर ₹9,09,105 ब्याज के दिए जाते है और कुल रिटर्न आपको ₹20,34,105 का दिया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment