Post Office FD Fixed Deposit Scheme
Post Office FD Fixed Deposit Scheme

डाकघर में निवेश करने अगर आप अपने आने वाले भविष्य को सुनहरा करना चाहते है तो आपके लिए ये काफी सही मौका है और आप आसानी के साथ में अपने भविष्य के लिए पैसे जमा कर सकते है। इतना ही नहीं बल्कि आप पैसा जमा करके उन पर अधिक ब्याज दरों के साथ में अच्छा खासा रिटर्न का लाभ भी ले सकते है।

डाकघर की बचत योजनाओं में आपको काफी अधिक बेनिफिट मिलता है और अभी ब्याज दर भी अधिक दिया जा रहा है। डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में भी आपो निवेश करने के बाद में 7.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज का लाभ मिल जाता है और इससे आपको आने वाले समय में रिटर्न अधिक मिलता है। चलिए जानते है की कितने पैसे निवेश करने पर डाकघर की एफडी स्कीम में आपको कितना पैसा मिलने वाला है।

Post Office FD Scheme

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना बहुत ही आसान है और आप डाकघर में जाकर कभी भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है। इसके लिए कोई भारीभरकम नियम और शर्तों को लागु नहीं किया गया है। बस आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट लेकर जाना है और कुछ पैसे लेकर जाना है और डाकघर के अधिकारी आपका खाता इस योजना में खोल देंगे।

इसके अलावा आपको ये बता दें की इस स्कीम में आप 5 साल के लिए अगर निवेश करते है तो आपको अधिक ब्याज दरों का लाभ मिलेगा। इससे कम समय अवधी के लिए निवेश करने पर आपको अधिक लाभ नहीं मिलने वाला क्योंकि कम समय अवधी में आपको ब्याज दर भी कम ही मिलती है।

कौन कौन एफडी में खाता खुलवा सकता है?

डाकघर की एफडी स्कीम में 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारत का नागरिक अपने कहते को खुलवा सकता है और निवेश कर सकते है। इसमें आपको कम से कम 1000 रूपए जमा करना जरुरी होता है और रही बात अधिकतम पैसे के निवेश की तो इस पर कोई भी लिमिट का निर्धारण डाकघर की तरफ से नहीं किया गया है। आप जितना अधिक पैसा इस स्कीम में निवेश कर सकते है उतना करिये और तगड़ी ब्याज दरों के साथ में अधिक मुनाफा कमाइए।

5 लाख की 5 साल की FD में कितना पैसा मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में 5 साल के लिए 5 लाख का निवेश अगर आप करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 7.5 फीसदी के हिसाब से गणना करके रिटर्न का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर से गणना जब करेंगे तो आपको 5 साल के डाकघर ₹2,24,974 केवल ब्याज के पैसे देगा। मच्योरिटी पर टोटल रिटर्न आपको इसमें ₹7,24,974 का मिल जाता है जो की काफी शानदार है।

3 लाख की 5 साल की FD करने पर इतना पैसा मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आप अगर अपने 3 लाख रूपए को निवेश कर रहे है और वो भी 5 साल के लिए तो आपको बता दें की इसमें आपको डाकघर की तरफ से जब 5 साल पुरे होंगे तो ₹1,34,984 ब्याज के दिए जायेंगे तथा जब 5 साल पुरे होते है तो आपको कुल रिटर्न ₹4,34,984 का दिया जाता है।

2 लाख की FD 5 साल के लिए करने पर कितना पैसा मिलेगा

चलिए लगे हाथ आपको 2 लाख रूपए को 5 साल वाली पोस्ट ऑफिस की एफडी में निवेश करने की गणना भी बता देते है। इसमें आपको जब 5 साल पुरे होंगे तो डाकघर की तरफ से ₹89,990 ब्याज का दिया जाने वाला है और 5 साल के बाद में आपको कुल रिटर्न ₹2,89,990 का मिलने वाला है।

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *