Bhains Ka Doodh Badhane Ki Dawa

भैंस का दूध बढ़ेगा गारंटी के साथ में, देखें गावं का घरेलु ईलाज, बाल्टी भर भर के मिलेगा दूध

आज के समय में पशुपालकों को अपनी भैंस के दूध को बढ़ाने की काफी चिंता होती है क्योंकि भैंस जब दूध कम देने लगती है तो पशुपालकों की आमदनी भी कम हो जाती है। बहुत सारे ईलाज करने के बाद भी कई बार दूध में बढ़ौतरी नहीं होती है जिसकी वजह से पशुपालक काफी निराश नजर आते है।

लेकिन अब आप घर पर ही रहकर घरेलु तरीकों से अपनी भैंस का दूध बढ़ा सकते है और इसमें आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं आने वाला है। आपकी भैंस का दूध दोगुना हो जायेगा अगर आपने इस तरीके को सही से कर लिया तो। चलिए जानते है की घर पर रहकर ही भैंस का दूध कैसे बढ़ाया जा सकता है।

भैंस का दूध बढ़ाने की अचूक दवा

गावं देहात में लोगों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है जब उनकी भैंस दूध कम देने लगती है क्योंकि उनके पुरे परिवार की आर्थिक व्यवस्था भैंस के दूध पर ही टिकी होती है। भैंस का दूध बढ़ाने के लिए आप कुछ आसान से ऊपर करके आसानी से इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है।

लोबिया घास खिलने से बढ़ेगा भैंस का दूध

अगर आपकी भैंस दूध कम देने लगी है तो आपको अपनी भैंस को लोबिया घास खिलानी चाहिए। पशुपालन विभाग की तरफ से भी इसके लिए काफी जोर दिया जाता है। लोबिया घास में काफी बेहतरीन औषिधिये गुण मौजूद होने के चलते ये घास पशु के पाचन सिस्टम को दुरुस्त करनी है। जब पशु का पाचन सिस्टम सही हो जाता है तो वो दूध भी अधिक देने लगता है।

लोबिया घर में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। लोबिया घास खिलाने से पशुओं को कोई भी नुकसान नहीं होता है। लोबिया घास से प्राकर्तिक तरीके से भैंस का दूध बढ़ता है और दूध पौष्टिक होने के साथ साथ में काफी बेहतरीन स्वाद वाला भी होता है।

गेहूं के दलिया वाली दवा का इस्तेमाल

गावं देहात में गेहूं का दलिया पशुओं को बहुत अधिक खिलाया जाता है और आप ऐसी दलिया से अपनी भैंस के दूध को बढ़ाने की दवा को बना सकते है। इसके लिए आपको गेहूं का दलिया 200 ग्राम लेना है और इसमें आपको 100 ग्राम गुड़ और 50 ग्राम मैथी के साथ में एक कच्चा नारियल और थोड़ी थोड़ी मात्रा में अजवाइन और जीरा मिलाना है।

इसके बाद में इनको मिश्रित करके दवा तैयार करें। इस दवा को दो महीने तक आपको अपने पशु को सुबह खली पेट देनी है। कुछ दिन में ही आपकी भैंस का दूध बढ़ना शुरू हो जायेगा।

सरसो के तेल वाली दवाई

आप घर पर ही सरसों के तेल के साथ में आते को मिलाकर भी पशुओं के दूध को बढ़ाने की दवाई को तैयार कर सकते है। इसके लिए आपको 200 ग्राम सरसों के तेल में 300 ग्राम गेहूं का आता मिलाना है और इसको पशु को रोजाना 15 दिन तक शाम के समय खिलाना है।

आपको ये ध्यान रखना है की जब पशु पानी और चारे से निवर्त हो जाए तो उसके बाद इस दवा को देना है। दवा देने के बाद में पशु को सुबह तक और कुछ ना ही खिलाना है और ना ही पानी देना है। इस दवा से भी कुछ ही दिन में भैंस के दूध में बढ़ौतरी होने लगती है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *