Electric Scooter ki Agency Kaise Milti Hai
Electric Scooter ki Agency Kaise Milti Hai

जब भी आप अपने बिजनेस की शुरुआत करने का प्लान करते है तो आपको उस बिजनेस से जुड़े हर पहलू पर विचार करना होता है और साथ में ही आपको पूरी तैयारी भी करनी होती है। बाइक या फिर स्कूटर (Electric Scooter Agency) आदि की एजेंसी अगर आप लेना चाहते है तो आपको इसकी भी तैयारी पहले से करनी होगी। इसके अलावा बहुत और भी बातें होती हैं जिनका ध्यान बिजनेस करने समय रखना होता है।

आज के समय में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर या फिर इलेक्ट्रिक बाइक पर लोगों का ध्यान अधिक हैं क्योंकि अब आगे आगे जमाना इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का ही आने वाला है। इसलिए इलेक्ट्रिक बाइक या फिर इलेक्ट्रिक स्कूटर की एजेंसी लेने में काफी अधिक फायदा है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो की आपके इस सफर में काम आने वाली है।

ब्रांड का चयन करना होगा

सबसे पहले तो आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक के ब्रांड को सलेक्ट करना होगा और फिर उस ब्रांड के आधार पर ही आपको आगे के सभी काम करने है। मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माताओं की भारत में लाइन लगी हुई है। Ola Electric, Ather Energy, Hero Electric, Bajaj Chetak के अलावा और भी बहुत सारे ब्रांड इस समय अपनी इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर भारतीय बाजार में लेकर आ चुके है। इसलिए आपको सबसे पहले इनमे से किसी भी एक ब्रांड का चुनाव करना होगा।

ब्रांड के चुनाव के साथ साथ में आपको ये भी देखना होगा की जिस ब्रांड को आप सलेक्ट कर रहे है उसके पास में कितने मॉडल और कितने प्रकार के अलग अलग वैरिएंट ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। एक या दो ही वैरिएंट है तो फिर आपको दूसरे ब्रांड के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि ग्राहकों की पसंद के अनुसार हर प्रकार का विकल्प आपके पास में मौजूद होना जरुरी है।

ब्रांड के साथ संपर्क करना होगा

ब्रांड के चुनाव के बाद में आपको उस ब्रांड से सम्पर्क करना होगा क्योंकि सम्पर्क करके ही आप उस कंपनी या फिर ब्रांड की डीलरशिप या फ्रेंचाइज़ी ले सकते है। इसलिए सम्पर्क करने के लिए आपको उनकी वेबसाइट का सहारा भी लेना पड़ सकता है और वेबसाइट पर दिए गए कस्टमर स्पोर्ट के जरिये भी आप उनसे सम्पर्क कर सकते है

अगर आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी तरह का कोई सपोर्ट नहीं मिलता है तो आप सीधे कंपनी जाकर भी बात कर सकते है। अपने साथ में आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी लेकर जाना होगा ताकि बात करते समय आप उनको अच्छे से समझा सके की आप कैसे इस बिज़नेस को शुरू करने वाले है और आपका पूरा प्लान क्या है। इसके अलावा कंपनी की तरफ से भी आपको अपने नियम और शर्तों के बारे में बताया जायेगा।

निवेश और लागत का हिसाब किताब

इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की एजेंसी लेने का विचार कर रहे है तो आपको बता दें की एजेंसी लेने से पहले भी आपको कुछ शुरूआती खर्चा करना होता है जिसमे आपको शोरूम बनवाना होगा और लाइसेंसिंग और अन्य प्रशासनिक कार्यों के लिए खर्च करना होगा। इसके अलावा जिस ब्रांड से आप एजेंसी लेना चाहते है वो ब्रांड भी आपको कुछ रूपए रॉयल्टी या फिर सुरक्षा के लिए जमा करने को बोल सकता है।

इसके आलावा आपको अपने बिज़नेस के नाम को पंजीकृत करवाना होगा क्योंकि इससे ही आपको GST नंबर और PAN नंबर आदि मिलेंगे। इसके अलावा एजेंसी के प्रमाण पत्र भी आपको लेने होंगे जिसमे एनओसी और दूसरे कई डॉक्यूमेंट शामिल होते है। आपको अपने स्थानीय प्राधिकरण से ट्रेड लाइसेंस भी लेना होगा तथा इसके अलावा फायर विभाग से और पर्यावरण विभाग से भी एनओसी लेनी होगी।

स्थान और शोरूम सेटअप करना होगा

एजेंसी करने के लिए आपको एक बेहतरीन से स्थान का चुनाव करना होगा क्योंकि बेहतरीन स्थान हम इसलिए कह रहे है की लोगों की पहुंच में होना चाहिए। शोरूम में पास में पार्किंग का एरिया होना चाहिए और सर्विस सेंटर की भी सुविधा के लिए अलग से स्थान होना चाहिए। इसके अलावा नए वाहनों को जहाँ आप ग्राहकों के लिए प्रदर्शन करना चाहते है उस स्थान को भी आपको डेकोरेट करवाना होगा।

इसके अलावा आपको स्पेयर पार्ट्स के लिए भी अलग से स्थान बनाना होगा क्योंकि ये एजेंसी में होने बहुत जरुरी होते है। इन सबके साथ सात में आपको डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया, और लोकल प्रचार पर भी ध्यान देना होगा की उस इलाके में शोरूम ओपन हो चूका है और उस पर मिलने वाले छूट और ऑफर क्या चल रहे है

तो आपने अभी तक इस आर्टिकल में इलेक्ट्रिक स्कूटर या फिर इलेक्ट्रिक बाइक की एजेंसी कैसे की जाए इसके लिए कुछ जरुरी पहलुओं पर जानकारी प्राप्त की है। इसके अलावा और भी बहुत सारी बातें हैं जिनका ध्यान रखना होगा जैसे बिजली कनेशन, जेनसेट, कैंटीन का प्रबंध आदि भी आपको करने होते है।

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *