Post Office Scheme: ब्याज दरों में बदलाव, हो गई मौज, अब 5 लाख की FD पर मिलेगा इतना

Post Office FD Scheme – भारत की केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही बहुत सारी बचत योजनाओं में हर तीन महीने में ब्याज दरों में संसोधन किया जाता है और संसोधन के बाद में ग्राहकों को काफी लाभ भी मिलता है। हालाँकि कई बाद ब्याज दरों में सरकार की तरफ से कटौती भी की जाती है।

मौजूदा समय में ब्याज दरों में सभी बचत योजनाओं में जो ब्याज दर दी जा रही है वे काफी बेहतरीन है और इन ब्याज दरों के साथ में आप रिटर्न के दौरान काफी मोटा पैसा कमाई कर सकते है। डाकघर की सावधि जमा खाता योजना को भी भारत सरकार और डाकघर के द्वारा मिलकर संचालित किया जाता है।

डाकघर की FD स्कीम में अब ब्याज दरों के बढ़ने के बाद में आपको बहुत ही शानदार मुनाफा होगा। फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में हमेशा लम्बी समय अवधी के लिए अगर निवेश किया जाता है तो अधिक मुनाफा होता है और सभी लोग अपने पैसे को लम्बी समय अवधी के लिए ही निवेश करते है। चलिए जानते है की अब आपको 5 लाख के निवेश पर कितना पैसा मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम जिसको सावधि जमा खाता योजना के नाम से भी जाना जाता है में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे निवेश कर सकते है। इनमे आपको सबसे अधिक ब्याज 5 साल के निवेश पर मिलता है।

डाकघर की एफडी स्कीम में आप कम से कम 1000 रूपए से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और अधिकतम की आप पर कोई भी लिमिट लागु नहीं होती है। इसलिए आप कितना भी पैसा निवेश कर सकते है।

लेकिन अगर आपने 2 करोड़ से अधिक की राशि को निवेश किया तो डाकघर और भारत सरकार की तरफ से उस निवेश को बल्क निवेश में गिनती किया जाता है और फिर उस निवेश पर आपको ब्याज दर भी अलग मिलेगी।

डाकघर एफडी में ब्याज

डाकघर की सावधि जमा खाता योजना में आपको 1 साल के निवेश पर 6.9 फीसदी, 2 साल के निवेश पर 7 फीसदी, 3 साल के निवेश पर आपको 7.10 फीसदी और 5 साल के निवेश पर आपको 7.50 फीसदी ब्याज दिया जाता है।

5 लाख के निवेश पर अब इतना मिलेगा

जुलाई महीने में अगर आपने डाकघर की एफडी स्कीम में 5 लाख रूपए को निवेश किया है तो आपको अलग अलग समय अवधी में जो अलग अलग ब्याज दर मिल रही है उसके अनुसार मिलने वाला रिटर्न का पैसा भी अलग अलग होता है। यहां निचे देखिये की आपको कितने समय अवधी वाली एफडी में कितना पैसा मिलने वाला है।

  • एक साल वाली एफडी : ₹5,35,403
  • दो साल वाली एफडी : ₹5,74,441
  • तीन साल वाली एफडी : ₹6,17,538
  • 5 साल वाली एफडी : ₹7,24,974

इस गणना में भी आपने देखा होगा की 5 साल की एफडी में आपको सबसे अधिक कमाई होती है और ऐसी के चलते आपको 5 साल वाली एफडी में ही अपने पैसे को निवेश करना चाहिए।

कौन कौन कर सकता है निवेश

निवेश करने की बात अगर करें तो कोई कठिन नियम नहीं है। आप अगर भारत के नागरिक हो और आपकी आयु 18 वर्ष या फिर इससे अधिक है तो आप डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश कर सकते है और डाकघर की तरफ से मिलने वाले बेहतरीन ब्याज दर का लाभ उठा सकते है।

About Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल