Post Office Scheme: अब 800 रूपए जमा करने पर मिलेंगे ज्याद पैसे, अधिक ब्याज दर के साथ में

Post Office RD Scheme – डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना (RD Scheme) में मौजूदा समय में अगर आप निवेश करते है तो आपको काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ मिलेगा। आपको बता दें की डाकघर की तरफ से अपनी बचत योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दरों को संसोधित किया जाता रहता है और ऐसी के चलते इसमें ब्याज दरों में बदलाव होते रहते है।

डाकघर की आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account) योजना में हर महीने अगर आप अपने 800 रूपए जमा करते है तो आपको मच्योरिटी के समय में काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ में अच्छे खासे पैसे रिटर्न के रूप में डाकघर की तरफ से दिए जाते है। हालांकि डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना में आप 1 साल की अवधी से लेकर 5 साल की अवधि के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है। चलिए जानते है की आपको इसमें कितना ब्याज मिलने वाला है और निवेश के बाद आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

आवर्ती जमा खाता योजना क्या है?

पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account Scheme) योजना एक तरह की बचत योजना ही है जिसमे हर महीने एक निश्चित अमाउंट को जमा किया जाता है। जमा करने की एक निश्चित समय अवधी भी होती है और आपको उस समय अवधी तक हर महीने अपने पैसे को निवेश करना होता है।

इस योजना में आपको 5 साल की अवधी के लिए हर महीने पैसे निवेश करने होते है। जब भी आपके निवेश की 5 साल की अवधी पूरी हो जाती है तो डाकघर आपको पूर्व निर्धारित ब्याज दर के साथ में गणना करके ब्याज के साथ में पूरा पैसा वापस कर देता है।

ये स्कीम उन लोगों के लिए बहुत फ़ायदेवाली है जो लोग नौकरी करते है। नौकरी करने वाले लोगों के लिए अपनी सैलरी से हर महीने इस स्कीम में पैसे निवेश किये जाते है और एक समय अवधी के बाद में वे लोग मोटा पैसा जमा करने में कामयाब हो जाते है।

इतना ब्याज मिलेगा

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme) में अगर आप निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको बता दें की इसमें निवेश के बाद में आपको इस समय 6.7​ फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। ये ब्याज तिमाही के हिसाब से चक्रवृद्धि ब्याज होता है जिसकी बजह से आपको आने वाले समय में काफी तगड़ा रिटर्न मिलता है।

कौन कौन कर सकता है निवेश

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही इस RD Scheme में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। इस स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशक की मिनिमम आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य है। इसके अलावा इस स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए पैसे को निवेश करना होता है। अगर आप समय से पहले इस स्कीम में निवेश किये गए पैसे की निकासी करते है तो आपको कोई भी ब्याज दर का लाभ नहीं दिया जाता है।

खाता खुलवाने के तीन साल की अवधी के बाद में ही आप अपने आवर्ती जमा खाता को बंद करवा सकते है। इस स्कीम में 10 साल से अधिक आयु के बच्चों का भी खाता खुलवाया जा सकता है लेकिन उसके लिए खाते को अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जाता है।

हर महीने 800 के निवेश पर इतना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office Recurring Deposit Account Scheme) में हर महीने 800 रूपए जमा करने पर आपको काफी बड़ा अमाउंट मच्योरिटी के समय में मिलता है। आपको अपने इस बचत खाते में 5 साल की अवधी के दौरान कुल 48 हजार रूपए का निवेश करना होता है और आपको मच्योरिटी अवधी पूरी होने के बाद में डाकघर की तरफ से 57 हजार 93 रूपए का लाभ प्राप्त होता है। इसमें आपको 9093 रूपए केवल ब्याज के मिलते है।

आवर्ती जमा खाता योजना में निवेश कैसे करें

अगर आप डाकघर की इस योजना में निवेश करना चाहते है तो आपको डाकघर में जाकर इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। इसके लिए आप अपने पास के एरिया में किसी भी डाकघर में जाकर कुछ जरुरी दस्तावेजों के साथ में खाता खुलवा सकते है। आपको अपना आधार कार्ड और आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबाइल नंबर को लेकर जाना होगा।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment