Axis Bank Personal Loan

Axis Bank Personal Loan: तुरंत पैसे की जरूरत है? जानिए कैसे पाएं 40 लाख तक का लोन

आज के समय में जब भी किसी को पैसे की जरुरत होती है तो कभी भी समय पर इंतजाम नहीं हो पाता है। यहां तक की दोस्तों और रिश्तेदारों के बाद से भी कोई जुगाड़ नहीं हो पाता है। ऐसे में आपके पास बैंक ही एक विकल्प के तौर पर बाकि रह जाता है। लेकिन कई बैंकों में आपको लोन लेने के लिए चक्कर पर चक्कर लगाने होते है।

लेकिन अगर आपको अचानक से पैसे की जरुरत पड़ गई है तो आपको फिसर करने की जरुरत नहीं है क्योंकि Axis Bank Personal Loan आपके लिए बहतु ही उपयोगी होने वाला है। Axis Bank भारत के सबसे भरोसेमंद बैंकों में से एक है और आपको इस बैंक में ₹50,000 से लेकर ₹40 लाख तक का लोन आसानी से ऊपर तुरंत मिल जाता है। आप घर बैठे इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है और अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते है।

चलिए आपको Axis Bank Personal Loan कैसे लेना है और आपको क्या क्या करना होगा इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के जरिये दे देते है। आपको बता दें की आप Axis Bank से अपनी जरुरत के हिसाब से कितना भी लोन ले सकते है। तो चलिए जानते है की पूरी प्रक्रिया क्या है।

Axis Bank Personal Loan Apply

अगर आपको पैसे की जरुरत है और पैसे का जुगाड़ नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत एक्सिस बैंक में आवेदन करना चाहिए क्योंकि इसमें आपको आसानी के साथ में अपनी जरुरत के हिसाब से लोन का लाभ मिल जाता है। यहां निचे देखिये की कैसे आपको इस लोन के लिए अपना आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको Axis Bank की आधिकारिक वेबसाइट https://www.axisbank.com/retail/loans/personal-loan पर जाना है।
  • इसके बाद में आपको “Apply Now” बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपके सामने जो पेज खुलकर सामने आया है उसमे मांगी गई जानकारी भरनी है जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट आदि।
  • इसके बाद में आपको लोन कितना लेना है वो राशि चुन्नी है तो कितने समय के लिए लेना है उसकी अवधी का चुनाव करना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करके आवेदन को पूरा करना है।

तो इस तरीके से आप एक्सिस बैंक में अपने लोन के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद में आपके आवेदन की जाँच की जाती है और सबकुछ सही पाये जाने के बाद में आपके बैंक खाते में लोन की राशि का भुगतान कर दिया जाता है।

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन में ब्याज दर क्या है?

आपको Axis Bank Personal Loan लेना है तो इस बैंक की तरफ से बहुत ही कम ब्याज दरों के साथ में लोन का लाभ ग्राहकों को दिया जाता है। मौजूदा समय में आपको 10.49 फीसदी सालाना के हिसाब से पर्सनल लोन का लाभ मिलेगा। लेकिन आपको इसमें एक बात का ध्यान रखना होगा की आपकी लोन राशि, जॉब प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको लोन पर लगने वाला ब्याज कुछ अलग भी हो सकता है।

आपको बता दें की सभी बैंकों की तरफ से अपने लोन पर लिए जाने वाले ब्याज की दरों में समय समय पर बदलाव भी होता रहता है इसलिए आपको जब लोन की जरुरत होती है तो सबसे पहले आपो आधिकारिक वेबसाइट पर जानकर ब्याज दरों की जानकारी लेनी है और उसके बाद ही आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना है।

Axis Bank Personal Loan के लिए योग्यता क्या है?

अगर आप Axis Bank Personal Loan को अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लेना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए कुछ नियम बैंक की तरफ से बनाये गए है। लोन लेने के लिए एक निर्धारित योग्यता होती है जिसके अनुसार ही नागरिकों को लोन का लाभ दिया जाता है। देखिये बैंक की तरफ से कौन कौन से योग्यता के नियम बनाये गए है।

  • आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम मासिक आय ₹15,000 होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में स्थाई रोजगार होना भी जरुरी है।
  • इसके अलावा क्रेडटी स्कोर भी अच्छा होना चाहिए ताकि कम ब्याज में लोन का लाभ मिल सके।

तो देखा आपने की बैंक की तरफ से लोन के लिए भी कुछ पात्रता नियम बनाये गए है। ऊपर दिए गए नियमों के अनुसार ही बैंक की तरफ से ग्राहकों को लोन का लाभ दिया जाता है। इसमें क्रेडिट स्कोर अगर आपका अच्छा है तो आपको कम ब्याज दरों में लोन का लाभ बैंक की तरफ से दिया जाता है।

Axis Bank Personal Loan के लिए जरुरी दस्तावेज कौन कौन से है

अगर आप बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज भी बैंक को देने होते है और उन्ही दस्तावेजों के आधार पर ही आपको बैंक की तरफ से लोन का लाभ दिया जाता है। यहां निचे देखिये की आपको कौन कौन से दस्तावेजों की जरुरत पड़ने वाली है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  •  पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप
  • 1 वर्ष का रोजगार का प्रमाण
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • मोबाइल नंबर

आपको अगर Axis Bank Personal Loan को लेकर अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इसकी अधिक जानकारी के लिए, Axis Bank की वेबसाइट https://www.axisbank.com/retail/loans/personal-loan पर जाकर जानकारी ले सकते है या फिर इसके अलावा आप 1800-260-2222 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप Axis Bank के किसी भी नजदीकी शाखा में भी जा सकते हैं और वहां से भी पर्सनल लोन को लेकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आपको बता दें की लोन लेने से पहले आपको पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए ताकि आपको अच्छे से ये मालूम रहे की आप अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए जो लोन ले रहे है उसको चुकाने में आपको आगे चलकर कोई समस्या तो नहीं आने वाली है। इसलिए लोन पर आपको क्या ब्याज दर देनी होगी और कितने समय में चुकाना है ये सब जानकारी आपको पहले से लेनी बहुत जरुरी होती है।

ध्यान दें की सास इंडिया के इस आर्टिकल में दी गई यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए हमने यहां पर दी है और इस जानकारी को किसी भी प्रकार से कानूनी सलाह के रूप में नहीं माना जा सकता है। लोन में बैंक की तरफ से क्या क्या नियम और शर्तों का लागु किया गया है ये समय समय पर बदलते रहते है इसलिए फिर से आपको यही सलाह देंगे की एक बार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या फिर बैंक में जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल जरूर करें। यदि आपका कोई सवाल है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे तो फिर उसका जवाब आपको तुरंत उपलब्ध करवाया जायेगा।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *