Post Office KVP Scheme: Best scheme of the world to double your money, you will get 10 lakhs directly instead of 5 lakhs, know how

Post Office KVP Scheme: पैसे को डबल करने वाली दुनिया की बेस्ट स्कीम, 5 लाख के सीधे मिलेंगे 10 लाख, जाने कैसे

Kisan Vikas Patra Scheme Detail : आज के समय में सरकार की तरफ से इतनी अधिक योजनाओं को चलाया जा रहा है की देश के हर वर्ग को एक ना एक योजना से लाभ दिया जा रहा है। देश के सभी वर्गों के लिए सरकार की तरफ से अपनी योजनाओं में निवेश करने पर काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। डाकघर की किस विकास पत्र स्कीम भी इन्ही योजनाओं में से एक है जिसमे देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश करके इसमें मिल रहे बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ ले सकते है।

डाकघर की तरफ से शुरू की गई इस स्कीम में ग्राहकों को केवल एक बार ही अपने पैसे को निवेश करना होता है और उसके बाद एक निश्चित समय अवधी के बाद में उनको निवेश की गई राशि का दोगुना पैसा वापस किया जाता है। इस स्कीम को भारत सरकार की तरफ से देश के किसानों के लिए शुरू किया गया था लेकिन अब 2024 में बहुत सारे नियम इस स्कीम में बदल गए है।

अब इस स्कीम में देश का कोई भी स्थाई नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है और काफी तगड़ी कमाई कर सकता है। चलिए जानते है किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में विस्तार के साथ में और आपको बतायेंगे की कैसे आप इस स्कीम में निवेश करके कमाई कर सकते है।

किसान विकास पत्र स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम को शुरुआत में केवल किसानों के लिए निवेश के लिए शुरू किया गया था लेकिन बाद में देश के सभी लोगों के निवेश के लिए इसको खोल दिया गया है। मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने पर केवल 115 महीने में ही लोगो को डबल पैसे का लाभ दिया जाता है।

इस स्कीम में वित्त वर्ष 2023-24 की आखिरी तिमाही में 0.30 पॉइंट्स की वृद्धि ब्याज दरों में की गई थी और उसके बाद से ही सभी लोगों को केवल 115 महीने में ही दोगुना पैसे का लाभ सरकार की तरफ से दिया जाने लगा है। इससे पहले इस स्कीम में निवेश करने पर लोगों को 124 महीने में दोगुने पैसे का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता था।

ब्याज दरों की अगर बात करें तो इस स्कीम में निवेश करने पर निवेशकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको 115 महीने में दोगुने पैसे मिलते है। इस स्कीम में निवेश किया गया आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है तथा समाय पर आपको पूरा पैसा बिना कहे रिटर्न दिया जाता है।

निवेश की सीमा क्या है?

किसान विकास पत्र स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रूपए से भी शुरुआत कर सकते है। इसके अलावा आप अधिकतम कितना भी पैसा इस स्कीम में निवेश कर सकते है। आपको बता दें की 1.5 लाख रूपए के निवेश पर आपको आयकर में छूट का लाभ भी इस स्कीम में दिया जाता है।

5 लाख के निवेश पर मिलेगा 10 लाख

जैसा की हमें इस आर्टिकल में आपको ऊपर बताया है की आपको इस स्कीम में निवेश करने के बाद में 7.5 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है इसलिए इस ब्याज दर के साथ में आपको केवल 115 महीनों तक अपने पैसे को निवेश करना होताह है और उसके बाद में आपको दोगुना पैसा वापस मिल जाता है।

इस स्कीम में अगर आप अपने 5 लाख रूपए का निवेश कर रहे है तो आपको 115 महीने के बाद में आपको डाकघर की तरफ से 10 लाख रूपए वापस किये जाते है। अगर आप भी अपने पैसे को आसानी से दोगुना करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में जरूर निवेश करना चाहिए क्योंकि मौजूदा समय में इस स्कीम के जैसी आपको कोई भी दूसरी स्कीम देखने को नहीं मिलने वाला है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *