Post Office Kisan Vikas Patra Scheme Investment

4 लाख का निवेश करो और 115 महीने में 8 लाख ले लो, ये ब्याज दर बढ़ने का कमाल है

आज के समय में हर आदमी अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत व्यस्त रहता है। ऐसे में समय कब निकल जाता है इस बात का अंदाजा किसी को भी नहीं लग पाता है। लेकिन इस भागदौड़ के चक्कर में आप अपने आने वाले भविष्य के लिए कुछ बचत नहीं कर पाते है। लेकिन अब इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद में ऐसा नहीं होगा क्योंकि इस आर्टिकल में आपको अपने आने वाले भविष्य के लिए लाखों रूपए जमा करने का फार्मूला बताया गया है।

आप अपने आने वाले भविष्य के लिए आसानी के साथ में लाखों रूपए का एक बड़ा फंड जमा कर सकते है। इसके लिए डाकघर की केवीपी स्कीम आपका बहुत साथ देने वाली है। इस स्कीम में अगर आपने अपने पैसे को निवेश कर दिया तो फिर कुछ ही महीनों में आपके द्वारा निवेश की गई राशि को डाकघर डबल कर देता है। यानि आप जो भी पैसा निवेश करेंगे उसको दोगुना करके आपको मिलने वाला है।

कौन सी स्कीम में करना है निवेश

डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम में आपको निवेश करना है और इसमें निवेश किया गया पैसा आपको दोगुना करके डाकघर की तरफ से दिया जाता है। इस स्कीम में 115 महीने की अवधी के लिए निवेश करना होता है। ब्याज दर भी आपको काफी तगड़ी दी जाती है जिसके चलते आपको केवल 115 महीने में ही दोगुना पैसा वापस मिलता है।

ब्याज दर की बात करें तो इसमें निवेश के बाद में आपको 7.5 फीसदी सालाना के हिसाब से मिलती है। इसके अलावा अब देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश कर सकता है। शुरुआत में केवल किसान ही इस स्कीम में निवेश कर सकते थे लेकिन सरकार ने इस स्कीम के नियमों में काफी बदलाव कर दिया है।

निवेश के नियम और शर्तें

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इसमें भारत के स्थाई नागरिक ही अपने पैसे को निवेश कर सकते है। इसके अलावा जो लोग 18 या फिर इससे अधिक आयु के हैं वही अपना निवेश कर पाएंगे।

इस स्कीम में निवेश की सिमा न्यूनतम 1000 रूपए निर्धारित की गई है और अधिकतम की अगर बात करें तो अधिकतम आप इस स्कीम में कितना भी पैसा निवेश कर सकते है जिसमे किसी भी प्रकार की कोई सिमा का निर्धारण नहीं किया गया है।

4 लाख का मिलेगा 8 लाख

डाकघर की इस स्कीम में अगर आपके 4 लाख रूपए का निवेश कर दिया है तो आपको डाकघर की तरफ से 115 महीने के बाद में 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर से गणना करने के बाद में महज 115 महीने में ही डाकघर आपके पैसे को दोगुना करके आपको वापस कर देता है।

समय से पहले निकासी

अगर आपने किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर दिया है और अचानक आपको पैसे की जरुरत होती है तो आपको इस स्कीम में निवेश के 2 साल 6 महीने के बाद में पैसे निकलने की सुविधा डाकघर देता है। लेकिन समय से पहले निकासी करने पर आपको किसी भी प्रकार का लाभ नहीं दिया जाता है।

डाकघर की इस स्कीम को आप देश के किसी भी डाकघर या फिर उसकी ब्रांच में शिफ्ट करवा सकते है। उदाहरण के लिए आप दिल्ली में रहते है और आपके डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने के लिए अपना खाता दिल्ली के पोस्ट ऑफिस में खुलवाया है और निवेश कर दिया है। लेकिन आपका स्थाई निवास मुंबई में है। जब आप मुंबई शिफ्ट होते है तो आप अपने इस केवीपी स्कीम के खाते को आसानी से मुंबई में शिफ्ट करवा सकते है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *