Post Office Fixed Deposit Scheme Detail

Post Office FD Scheme: डाकघर देगा आपको ₹21,74,922 रुपये, केवल थोड़े से निवेश पर

Post Office Fixed Deposit Scheme – आज के समय में सभी लोग निवेश करने के लिए एक इसी जगह का चुनाव करते है जहां पर उनका पैसा भी सुरक्षित रहे और समय पर अधिक रिटर्न का लाभ मिलेगा। डाकघर की एफडी स्कीम में आपको इन दोनों का ही लाभ दिया जाता है। डाकघर की तरफ से अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Post Office FD Scheme) में आपको समय पर पूरा रिटर्न भी दिया जाता है और आपके निवेश किये गए पैसे पूर्ण रूप से सुरक्षित रहता है।

Post Office Fixed Deposit Scheme

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Post Office FD Scheme) में आपको निवेश करने के लिए कई अलग अलग अवधी मिल जाती है लेकिन आपको इन सभी अवधियों में ब्याज की दरें भी अलग अलग ही मिलती है। डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको काफी अधिक रिटर्न का लाभ मिलता है लेकिन इसके लिए आपको लम्बी समय अवधी के लिए निवेश करना होगा।

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने पर हमेशा से ही तगड़ी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को दिया जाता रहा है। इस बार भी साल की दूसरी तिमाही में भी ग्राहकों को तगड़ी ब्याज दर मिलने लग रही है। जो लोग एफडी स्कीम में अपने पैसे को निवेश करना पसंद करते है उन सभी के लिए डाकघर की एफडी स्कीम बहुत फायदे वाली होने वाली है।

इन अवधी में मिलेगा इतना ब्याज

डाकघर की एफडी स्कीम में जैसा की हमने ऊपर इस आर्टिकल में बताया है की आपको अलग अलग ब्याज दरों का लाभ दिया जानें वाला है। इसलिए इस स्कीम में अगर आप एक साल के लिए अपने पैसे को निवेश कर देते है तो पोस्ट ऑफिस आपको 6.90 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है। इसके अलावा 2 साल के लिए आपको पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में 7 फिसदी की दर से ब्याज दर का लाभ मिलता है।

3 साल की अवधी में भी आपको तगड़ी ब्याज दर मिलती है। 3 साल के लिए निवेश करने पर आपको डाकघर की तरफ से 7.10 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जानें वाला है। इसके अलावा 5 साल की अवधी के लिए अगर आपने पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अपने पैसे को निवेश कर दिया तो आपको 7.50 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश कैसे करते है

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए आपको अपने पास के किसी भी डाकघर या फिर डाकघर की ब्रांच में जाना होगा ओर वहां अधिकारीयों के साथ में बात करके इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। आपको बता दें की इस स्कीम में आपको अपने पैसे को एकमुश्त निवेश करना होगा और इसी के चलते आपको पुरे पैसे का प्रबंध करके ही डाकघर में जाना है।

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश से पहले जब आप अपना खाता खुलवाते है तो उस समय आपको अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर और अपने नवीनतम पासपोर्ट साइज के दो फोटो साथ में लेकर जानें है। इसके अलावा आपको अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र भी अपने साथ में लेकर जाना होगा।

आयकर में मिलेगी तगड़ी छूट

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करने पर आपको डाकघर की तरफ से आयकर में छूट का लाभ भी दिया जाता है। एफडी स्कीम में आपको आयकर की धारा 80C के तहत आयकर में छूट का लाभ दिया जाता है। आपको बता दें की पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में अगर आप 5 साल की अवधी के लिए निवेश करते है तो आपको आयकर में छूट मिलती है। बाकि की समय अवधी के लिए आप टैक्स में छूट का लाभ नहीं दिया जाता।

₹21,74,922 रुपये के लिए कितना निवेश करना होता है

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करके अगर आप ₹21,74,922 रुपये का रिटर्न का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको 5 साल की समय अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है। इसके अलावा आपको इस स्कीम में एकमुश्त 15 लाख रूपए का निवेश करना होता है तभी आपको डाकघर की तरफ से ₹21,74,922 रुपये का रिटर्न दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए निवेश करने पर आपको 7.50 फिसदी की दर के साथ में ब्याज का लाभ दिया जाता है और जब आप इस स्कीम में 5 साल के लिए अपने 15 लाख रूपए को निवेश करते है तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6,74,922 रूपए केवल ब्याज के रूप में दिए जाते है। यानि की आपकी 5 साल की अवधी के 6,74,922 रूपए की केवल ब्याज के जरिये ही कमाई होने वाली है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *