SBI PPF Scheme: ₹60,000 जमा और मिलेंगे ₹16,27,284 रूपये, ₹500 से खुलवा सकते है खाता

SBI Public Provident Fund Scheme – भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपनी एसबीआई पीपीएफ स्कीम (SBI Public Provident Fund Scheme) में निवेश करने पर काफी मोटा पैसा मच्योरिटी के समय में दिया जा रहा है। एसबीआई बैंक (SBI Bank PPF Scheme) भारत का एक बड़ा बैंक है और इसके अलावा ये सरकारी बैंक होने के साथ साथ आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा इसमें पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

इस स्कीम में निवेश करने पर आपको समय पर पूरा पैसा ब्याज के साथ में रिटर्न किया जाता है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पर लोगों का एक अटूट भरोसा है और ऐसी भरोसे के साथ में बैंक की तरफ से भी अपने ग्राहकों को तगड़े रिटर्न का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक पीपीएफ स्कीम (SBI Public Provident Fund Scheme) में आपको 15 साल की अवधी के लिए निवेश करने का मौका बैंक की तरफ से दिया जाता है और इस अवधी के दौरान आपको काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको बैंक 7.10 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है।

एसबीआई पब्लिक प्रोविडेंट स्कीम (SBI PPF Scheme) में आप केवल ₹500 रूपए से अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और इसके अलावा अधिकतम इस स्कीम में 1 लाख 50 हजार रूपए सालाना आप निवेश कर सकते है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको 15 साल की अवधी पूरी होने के बाद में आप इस स्कीम को 5 – 5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते है। स्कीम की अवधी को आगे बढ़ाने के लिए आपको बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन करना होता है।

भारतीय स्टेट बैंक की पीपीएफ स्कीम (SBI PPF Scheme) में निवेश करने के लिए आपको अपने पास के ही एसबीआई बैंक में जाना होगा और वहां जाकर आपको इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। इसके अलावा अगर आप बैंक में नहीं जाना चाहते है तो आपको एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से या फिर बैंक की योनो एप्लीकेशन के जरिये ऑनलाइन भी इस स्कीम में अपना अकाउंट खोलकर निवेश की शुरुआत कर सकते है। ऑनलाइन निवेश करने के लिए आपका एसबीआई बैंक में खाता होना जरुरी है।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक पीपीएफ स्कीम (SBI Public Provident Fund Scheme) में हर महीने ₹5,000 रूपए का निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से मच्योरिटी के समय में काफी मोटा पैसा दिया जाने वाला है। आपके द्वारा हर महीने ₹5,000 रूपए निवेश करने पर इस स्कीम में एक साल में ₹60,000 रूपए का निवेश किया जाता है। अगले 15 साल की अवधी के दौरान आपको इस स्कीम में कुल 9 लाख रूपए का निवेश किया जाता है।

एसबीआई पीपीएफ स्कीम (SBI PPF Scheme) में आपको बैंक की तरफ से 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर के साथ में आपके 15 साल की अवधी के निवेश की अगर गणना की जाए तो बैंक की तरफ से आपको 15 साल की अवधी के बाद में ₹16,27,284 रिटर्न के रूप में दिए जाते है जिसमे आपको बैंक की तरफ से ₹7,27,284 केवल ब्याज के तौर पर मिल जाते है।

इस स्कीम को अगर आप 5 – 5 साल की अवधी के लिए आवेदन करके आगे बढ़ाते है तो फिर बैंक में आपकी तरफ से 25 साल की अवधी में कुल निवेश ₹15,00,000 का हो जाता है। इस पैसे पर आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ SBI Bank PPF Scheme में दिया जाता है। इस ब्याज दर के हिसाब से आपको 25 साल पुरे होने पर बैंक ₹26,23,206 ब्याज के रूप में देता है। कुल रिटर्न आपको इसमें ₹41,23,206 का मिलता है।

About Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल