EPF पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.25 फीसदी, वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की तरफ से मिली मंजूरी

EPF Interest Rate Hike – देश में इस समय करोड़ों की संख्या में ऐसे लोग है जो प्राइवेट सेक्टर में कार्य करते है और उनका नाम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) में दर्ज है। इन सभी कर्मचारियों का उनके वेतन से हर महीने कुछ फीसदी हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में जमा होता है और सरकार की तरफ से उनको उनके इस जमा पैसे पर काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है।

कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) पर मौजूदा समय में मिल रही ब्याज दरों को बढ़ने को लेकर वित्त मंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है। सरकार की तरफ से इसको लेकर फरवरी 2024 में वित्त वर्ष 2023 – 24 के लिए 8.25 फीसदी ब्याज दर देने की घोषणा भी की थी। इसके बाद से सभी कर्मचारियों को वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की तरफ से इसको हरी झंडी मिलने का इन्तजार था और अब वित्त मंत्रालय की तरफ से इसको भी मंजूर कर लिया गया है।

EPFO को मंजूरी का था इन्तजार

आपको बता दें की कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) की तरफ से कर्मचारियों के EPF पर अधिक ब्याज दर देने के एलान तो फरवरी महीने में ही कर दिया गया था लेकिन इसको लेकर विभाग वित्त मंत्रालय की तरफ से मिलने वाली अप्रूवल का इन्तजार कर रहा था। अब वित्तमंत्रालय की तरफ से इसको हरी झंडी मिलने के बाद में EPFO की तरफ से सभी कर्मचारियों को बढ़ी हुई ब्याज दरों का लाभ देना शुरू होने वाला है। आपक्को बता दें की इस वित्त वर्ष के अब से पहले के महीनों का एरियर EPFO की तरफ से सभी कर्मचारियों के खातों में जमा किया जायेगा।

फरवरी महीने में जब EPFO की तरफ से ब्याज दर में बढ़ौतरी का ऐलान किया था उस समय सभी कर्मचारियों को उनके हर महीने के कॉन्ट्रिब्यूशन पर 8.15 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा था लेकिन अब वित्त मंत्रालय की तरफ से बढ़ौतरी को मंजूरी मिलने के बाद में सभी कर्मचारियों को उनके जमा किए गए EPF के पैसे पर 8.25 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जायेगा। सभी कर्मचारियों को उनका एरियर का पैसा कब मिलेगा इसको लेकर भी जल्द ही EPFO की तरफ से कोई ना कोई आधिकारिक बयान भी सामने आयेगा।

कर्मचारियों का भविष्य होगा सुनहरा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) अब जो ब्याज दर में वृद्धि की जा रही है उसके बाद में सभी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद में अब अधिक ब्याज दर के साथ में रिटर्न का लाभ मिलेगा। कर्मचारियों को एक तहत जहां पहले 8.15 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर मिलने लग रहा था अब उसकी जगह 8.25 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा और इस ब्याज दर के साथ में सभी कर्मचारियों को मिलने वाले पैसे में भी बढ़ौतरी हो जायेगी।

सोशल मीडिया पर शेयर की जानकारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) की तरफ से बढ़ी हुई ब्याज दरों के लिए अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसकी जानकारी शेयर की गई है। EPFO की तरफ से कर्मचारियों के लिए लिया गया ये एक बहुत बड़ा फैसला है और इसका लाभ देश के करोड़ों कर्मचारियों को मिलने वाला है।

EPF में कितना योगदान होता है?

देश के सभी प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के हर महीने के वेतन से 12 फीसदी योगदान उनके एम्प्लोयी प्रोविडेंट फंड (EPF) में जाता है और जितना पैसा कर्मचारी की बेसिक वेतन से EPF में जमा होता है उतना ही पैसा संस्था के द्वारा भी योगदान किया जाता है। संस्था की तरफ से जो योगदान किया जाता है उसका 8.33 फीसदी कर्मचारी के एम्प्लोयी पेंशन स्कीम (EPS) में जमा हो जाता है और बाकि का कर्मचारी के एम्प्लोयी प्रॉविडेंट फंड में जमा कर दिया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment