Sugarcane Juice Business Plan

गर्मी में खूब चलेगा ये बिज़नेस, हर महीने लाखों में होगी कमाई, देखें कैसे होगा पूरा सेटअप

Sugarcane Juice Business Plan – आज के समय में नौकरी करने से अच्छा है अपना खुद का कोई भी बिज़नेस स्थापित कर लिया जाए और उससे आमदनी की जाये। बहुत सारे ऐसे छोटे छोटे बिज़नेस होते है जो की मौसम के हिसाब से शुरू किये जाते है। ये बिज़नेस 3 से 4 महीने चलते है लेकिन इन 3 से 4 महींनों में आपको लाखों रूपए की कमाई करके दे देते है।

अभी गर्मियों का सीजन चल रहा है और ऐसे में गर्मियों से जुड़े बिज़नेस करने पर काफी अधिक कमाई की जा सकती है। गन्ने के जूस का बिज़नेस भी एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आप आसानी के साथ में तगड़ी कमाई कर सकते है। गन्ने के जूस के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ तामझाम की जरुरत नहीं होती है बल्कि थोड़े से इन्वेस्टमेंट में ही आपका बिज़नेस शुरू हो जाता है। चलिए जानते है की कैसे आप गन्ने के बिज़नेस को शुरू कर सकते है और इसमें कितनी कमाई आपको होने वाली है।

गन्ने के जूस का बिज़नेस शुरू कैसे करें

गन्ने के जूस का बिज़नेस (Sugarcane Juice Business Plan) शुरू करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। सबसे पहले तो आपको जूस निकलने की मशीन खरीदारी करनी होगी क्योंकि उसीपर आपका बिज़नेस आधारित होने वाला है। इसके अलावा आपको तजा हरे गन्नों का भी प्रबंध करना होगा। आप गन्नों को थोक में खरीदारी करेंगे तो आपको अधिक मुनाफा होगा क्योंकि थोक में खरीदने पर आपको गन्ने सस्ते में मिलेंगे।

थोक में गन्ने खरीदने के लिए आप किसी भी गन्ने के किसान से सम्पर्क कर सकते है या फिर थोक के व्यापारी से भी आप गणना खरीद सकते है। इसके अलावा आपको कुछ छोटी छोटी चीजों जैसे गिलास, नमक, निम्बू और पोदीना आदि भी मार्किट से खरदने होंगे। निम्बू और पोदीना को आप अगर रोजाना खरीदेंगे तो ये आपको ताजा मिल जाएंगे जो की आपके ग्राहकों के लिए भी अच्छा होने वाला है।

गन्ने का जूस निकलने की मशीन कहां मिलेगी

गन्ना के जूस को निकलने के लिए आज के समय में बहुत अलग अलग प्रकार की मशीन मार्किट में मौजूद है। इनमे कुछ इंजिन से चलने वाली मशीन होती है और कुछ बिजली से चलने वाली मशीन भी होती है। इसके अल्वा हाथ से हैंडल घुमाकर जूस निकलने वाली मशीन भी बाजार में मौजूद है। अब इनमे से आपको कौन सी मशीन लेनी है ये आपके बिज़नेस पर निर्भर करता है।

आप जिस जगह पर गन्ने के जूस का बिज़नेस (Sugarcane Juice Business Plan) शुरू करने जा रहे है उस जगह पर आपकी बिक्री कितनी होने वाली है इसका एक अंदाजा आपको लगाना होगा। बिक्री के अनुसार ही आपको मशीन खरीदनी है। उदाहरण के लिए मान लो की आपकी बिक्री अधिक है और आपने हाथ से चलने वाली मशीन ले ली है तो वो मशीन काफी धीरे धीरे जूस निकालती है। ऐसे में आपके ग्राहकों को काफी इन्तजार करना पड़ेगा और धीरे धीरे आपकी बिक्री काम होती चली जाएगी।

साफ सफाई का रखना होगा ध्यान

अगर आप गन्ने के जूस (Ganne Ka Joos Ka Business) का बिज़नेस करने जा रहे है तो आपको अपने गन्ने के स्टॉल के आसपास में पूरी सफाई रखनी होगी। कई जगह पर आपने देखा होगा की गन्ने के स्टॉल के आसपास में बहुत गंदगी होती है और मख्खियां भिन्नभिनाती रहती है। ऐसे में ग्राहकों पर इसका काफी नकारात्मक असर होता है। आप हमेशा साफ सफाई पर ध्यान दें।

इसके अलावा आप ऐसा भी कर सकते है की जहाँ पर आप ग्राहकों को जूस पीला रहे है उस स्थान से थोड़ा दुरी पर जूस निकलने की मशीन को रखने ताकि जिस जगह पर ग्राहक आ रहे है वहां पर साफ सफाई का पूरा ख्याल रखा जा सके। इसके अलावा आपको अपने स्टॉल के आसपास में ग्राहकों के बैठने का भी प्रबंध और छाँव का भी प्रबंध करना होगा।

गर्मी के दिनों में लोग दूर दूर से चलकर आते है और सीधे गन्ने की दुकान पर पहुँच जाते है ताकि गन्ने का ताजा ताजा जूस पीकर उनको लग रही गर्मी से कुछ समय के लिए निजात पाई जा सके। इसके लिए आपको उनके बैठने का प्रबंध भी जरुरत करना चाहिए। इससे आपको ही फायदा होने वाला है क्योंकि ग्राहक को अगर बैठने का स्थान मिलता है तो वो बार बार आपकी दुकान पर आने लग जायेगा। इससे आपकी बिक्री बढ़ेगी और मुनाफा भी बढ़ने लगेगा।

गन्ने के जूस के बिज़नेस में लगत और बचत कितनी है

आप गन्ने के जूस का बिज़नेस करना चाहते है तो आपको बता दें की शुरुआत में आपको मशीन खरीदने और गन्ने का स्टॉक लेने के लिए लगभग 70 हजार से 80 हजार रूपए खर्चा करना होगा। इसके बाद में आपका अतिरिक्त थोड़ा बहुत खर्चा और होगा जिसमे आपको बैठने के स्थाई का प्रबंध करना है और गिलास और बर्फ आदि की खरीदारी करनी है।

बचत की बात करें तो आपको इस बिज़नेस में काफी बचत होने वाली है। आज के समय में गन्ने के जूस का छोटा गिलास 20 रूपए में मिलता है और बड़ा गिलास 40 रूपए का मिलता है। ऐसे में अगर आपने अपने बिज़नेस को एक ऐसी जगह पर शुरू किया है जहां पर काफी भीड़ रहती है तो आपके रोजाना आराम से 500 गिलास जूस बिक जायेंगे।

इसके हिसाब से आपकी रोजाना 10 हजार से 20 हजार रूपए की बिक्री आसानी से होने वाली है। इसमें अगर अगर हम 40 फीसदी भी अपन बचत को जोड़े तो रोजाना आपको 4 हजार से लेकर 5 हजार रूपए आसानी के साथ में बचने वाले है। एक महीने में इस हिसाब से आपको 1 लाख रूपए से ऊपर की कमाई होने वाली है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *