हर महीने घर बैठे मिलेंगे 8500 रूपए पेंशन के, डाकघर की इस स्कीम में एक बार करना होगा निवेश

Post Office Scheme – डाकघर की स्कीम में निवेश करके आप आसानी के साथ में घर बैठे हर महीने मोटी कमाई कर सकते हो। डाकघर की मंथली इनकम स्कीम इसमें आपकी मदद करने वाली है। डाकघर ने अपनी मंथली इनकम स्कीम को इस हिसाब से डिज़ाइन किया है की इसमें आपको केवल एक बार ही निवेश करना होता है और फिर आने वाले 5 साल के लिए आपको हर महीने घर बैठे डाकघर की तरफ से पेंशन का लाभ दिया जाता है।

डाकघर की इस स्कीम में कोई भी अपने पैसे को निवेश कर सकता है और हर महीने कमाई कर सकता है। अगर आप हर महीने घर बैठे 8500 रूपए लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इस स्कीम में कैसे निवेश करना है और कैसे पैसे का लाभ लेना है ये अच्छे से समझ में आ सके। चलिए आर्टिकल शुरू करते है।

पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम में ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही मंथली इनकम स्कीम में काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ में हर महीने रिटर्न का लाभ दिया जा रहा है। आपके निवेश करने के बाद में डाकघर आपको 7.4 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज का लाभ दिया जाता है लेकिन इसको डाकघर चुकता हर महीने के हिसाब से करता है।

दो प्रकार के खाते खुलवाने का ऑप्शन

डाकघर की इस स्कीम में आपको दो तरह के खाते खुलवाने का ऑप्शन दिया जा रहा है जिसमे पहला अगर आप सिंगल खाता खुलवाते है तो आपको डाकघर की तरफ से इसमें 9 लाख रूपए का निवेश करने का मौका दिया जाता है और 9 लाख के निवेश पर आपको हर महीने आने वाले 5 साल तक 5500 रूपए घर बैठे दिए जाते है।

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ में मिलकर एक जॉइंट खाता भी खुलवा सकते है और जॉइंट खाते में आपको अधिकतम 15 लाख रूपए को निवेश करने का मौका डाकघर की तरफ से दिया जाता है। 15 लाख निवेश करने के बाद में आपको डाकघर की तरफ से आने वाले 5 साल तक हर महीने 9250 रूपए पेंशन के रूप में घर बैठे दिए जाते है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में खाता कैसे खुलेगा

अगर आपको डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में अपना निवेश करना है और हर महीने लाभ कमाना है तो आपको सबसे पहले अपने कुछ दस्तावेजों के साथ में डाकघर में जाना होगा। उसके बाद में आपको मंथली इनकम स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करवाना होगा। अकाउंट ओपन करवाने के समय में ही आपको एकमुश्त अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश करना होता है।

खाता खुलवाने के समय में आपको डाकघर में अपने जरुरी दस्तावेज भी देने होते है। इन दस्तावेजों में आपको अपना आधार कार्ड और आधार कार्ड के साथ में लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर देना होता है। इसके अलावा आपको अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र और पैन कार्ड भी डाकघर में देना होगा। साथ में आपको अपने हाल की के दो पासपोर्ट साइज के फोटो भी देने होते है।

हर महीने 8500 घर बैठे कैसे मिलेंगे

अगर आप घर बैठे हर महीने 8500 रूपए लेना चाहते है तो आपको डाकघर की इस मंथली इनकम स्कीम में एकमुश्त 13 लाख रूपए का निवेश करना होगा। 13 लाख का निवेश करने के लिए आपको जॉइंट खाता खुलवाना होगा क्योंकि एक सिंगल खाते में 13 लाख रूपए निवेश करने की अनुमति डाकघर की तरफ से नहीं दी जाती।

13 लाख रूपए जमा करने के बाद में डाकघर की तरफ से आपको 7.4 फीसदी सालाना ब्याज दर का लाभ आपको देना शुरू कर दिया जायेगा। आपको ब्याज का पैसा हर महीने के हिसाब से इस स्कीम में चुकता किया जाता है इसलिए आपको 13 लाख के निवेश पर 7.4 फीसदी के हिसाब से गणना करने हर महीने 8016 रूपए आपके खाते में भेजे जाते है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment