Post Office FD

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम: 40 हजार के निवेश पर मिलेगा अब इतना पैसा

Post Office FD Scheme – डाकघर की बचत योजना लोगों में काफी पॉपुलर हो रही है और इनमे निवेश करके लोगों को काफी लाभ भी मिलने लग रहा है। मौजूदा समय की अगर बात की जाये तो भारतीय डाक विभाग द्वारा पेश की गई पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम भारत में सबसे लोकप्रिय बचत योजनाओं में से एक है। यह योजना सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न प्रदान करती है, जो इसे जोखिम-प्रवृत्त निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

आप भी डाकघर की बचत योजना में निवेश करके अपने आने वाले समय के लिए एक बड़ी रकम का जुगाड़ आसानी के साथ में कर सकते है। डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में आपको कई अलग अलग समय के लिए निवेश करने का मौका दिया जा रहा है और सभी समय अवधियों में आपको ब्याज दर भी अलग अलग दी जाती है।

चलिए जानते है डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम के बारे में पुरे विस्तार से और आपको बतायेंगे की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम को कब शुरू किया गया था और इसमें अगर आपने 5 साल के लिए 40 हजार रूपए का निवेश कर दिया तो आपको डाकघर की तरफ से कितने पैसे वापस मिलने वाले है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट (FD) कब शुरू की गई थी?

पोस्ट ऑफिस का इतिहास भारत में काफी पुराना है। आपको बता दें की भारत में डाकघर की शुरुआत साल 1776 में बंगाल प्रेसीडेंसी में हुई थी। उसके बाद में इसको भारतीय डाक विभाग के रूप में साल 1854 में शुरू किया गया था। मौजूदा समय में डाकघर में बहुत सारी बचत योजनाओं को चलाया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट स्कीम भी इन्ही बचत योजनाओं में से एक योजना है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम की शुरुआत साल 1981 में की गई थी ताकि भारत के नागरिकों को अपने पैसे को निवेश करने के लिए के सुरक्षित जगह प्रदान की जा सके और उनके निवेश किये गए पैसे पर उनको अच्छी ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ भी दिया जा सके।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में निवेश कैसे करते हैं?

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहतेहै तो आप किसी भी शाखा में जाकर एफडी स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते है। इसके लिए आपको अपने कुछ दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और पते का प्रमाण पत्र आदि देने होते है और इसी के आधार पर आपका एफडी स्कीम में खाता खोल दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में में आप 1 साल से लेकर 10 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है और अच्छी ब्याज दरों के साथ में समय अवधी पूरी होने पर अपने निवेश की गई राशि पर ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए आप कम से कम 500 रूपए से शुरुआत कर सकते है। अधिकतम की सिमा इसमें कोई भी नहीं है इसलिए अधिकतम आप कितना भी पैसा इसमें निवेश कर सकते है।

आपके द्वारा किये गए निवेश पर ब्याज का चुनाव आप खुद से कर सकते है यानि की आपको जमा राशि पर मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक ब्याज प्राप्त करने का विकल्प चुनने का अधिकार दिया जाता है। मौजूदा समय में डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। चलिए आपको डाकघर की इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों के बारे में भी जानकारी दे देते है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में ब्याज दर कितनी हैं?

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में में निवेश करने पर काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को दिया जाता है। इस स्कीम में समय समय पर ब्याज दरों में बदलाव किया जाता रहता है। हर तीन महीने में एक बार ब्याज की दरों में संसोधन किया जाता है और उसको लागु किया जाता है। 1 जून 2024 के अनुसार डाकघर की एफडी स्कीम में निचे दी गई ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है।

post office fd scheme interest rate
post office fd scheme interest rate

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में ₹40,000 के निवेश पर रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में अगर आपने ₹40,000 का निवेश किया है और ये निवेश आपने 5 साल की अवधी के लिए किया है तो आपको डाकघर की तरफ से 5 साल की अवधि पूरी होने के उपरांत में 7.50 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर के अनुसार गणना करके आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से ₹56,537.12 का रिटर्न दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम पर अतिरिक्त लाभ

पोस्ट ऑफिस एफडी में निवेश से प्राप्त ब्याज आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80TTA के तहत कर योग्य आय नहीं है इसलिए उस पैसे पर आपको किसी भी प्रकार का कोई कर देने की जरुरत नहीं होती है। इसके अलावा आप अपनी एफडी पर 75% तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस एफडी डाकघर बचत बैंक जमा डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) द्वारा बीमाकृत हैं। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम भारत सरकार द्वारा समर्थित है, जो इसे एक अत्यंत सुरक्षित निवेश विकल्प बनाती है। आपको डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने के बाद में सुरक्षा की चिंता नहीं करनी पड़ती तथा आपको समय पर पूरा पैसा रिटर्न किया जाता है।

अतिरिक्त जानकारी अगर आप इस स्कीम के बारे में लेना चाहते है तो आप भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट (https://www.indiapost.gov.in/) पर विजिट कर सकते है या फिर अपने नजदीक के ही किस भी डाकघर में जाकर इस स्कीम के बारे में और विस्तार के साथ में जानकारी हासिल कर सकते है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *