Post Office NSC Scheme

Post Office NSC Scheme: अब 5 लाख का करो निवेश और मिलेंगे 10 लाख 37 हजार केवल इतने दिन में

Post Office NSC Scheme: भारतीय डाक विभाग के द्वारा शुरू की गई नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम इस समय देश की सबसे लोकप्रिय स्कीमों में से एक हो चुकी है और इस स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। इस योजना में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को सुरक्षित और समय पर रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

डाकघर की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम एक लम्बी समय अवधी वाली बचत योजना है जिसमे आप निवेश किये गए पैसे पर काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ ले सकते है। अगर आप 5 लाख का निवेश करते है तो 10 साल की अवधी के बाद में आपको दोगुने से भी ज्यादा पैसा वापस किया जाता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम की शुरुआत भारत सरकार की तरफ से साल 1948 में की गई थी और इसको भारत की स्वतंत्रता के बाद राष्ट्रीय बचत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। तब से लेकर अब तक इस स्कीम ने हमेशा से ही अपने ग्राहकों को काफी तगड़ा रिटर्न का लाभ दिया है और लोगों की लगातार पहली पसंद भी बनी हुई है।

चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में विस्तार से और आपको बतायेंगे की इस स्कीम में आपने 5 लाख का निवेश 10 साल की अवधी के लिए क्या है तो आपको डाकघर की तरफ से 10 साल के बाद में कितना पैसा वापस मिलने वाला है। ये आर्टिकल बहुत काम का होने वाला है इसलिए इसको आखिर तक जरूर पढ़े तभी आपको पूरी तरह से समझ में आने वाला है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम के क्या क्या लाभ हैं?

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को भारत सरकार की तरफ से कई प्रकार के लाभ दीये जाते है। चलिए यहां देखिये निवेश इस स्कीम में निवेश के बाद में आपको कौन कौन से लाभ मिलने वाले है।

  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम को भारत सरकार की तरफ से समर्थन प्राप्त होने के चलते आपके निवेश को पूर्ण सुरक्षा मिलती है।
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम मौजूदा समय में आपको 7.15 फिसदी प्रति वर्ष की चक्रवृद्धि ब्याज दर प्रदान करता है।
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम के तहत प्राप्त ब्याज आय आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत कर कटौती योग्य है।
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में आपको दो प्रकार की समय अवधी निवेश के लिए मिलती है जिसमे एक 5 साल और दूसरी 10 साल की अवधी के लिए निवेश कर सकते है।
  • देश के किसी भी डाकघर में जाकर आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है और आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर आप ऋण का लाभ भी ले सकते है।
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में निवेश करने के एक साल के बाद में आप इस स्कीम में आंशिक निकासी कर सकते हैं।

एनएससी स्कीम में कितना ब्याज मिलता है?

डाकघर की तरफ से इस स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को इस समय काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो इस समय आपको 7.15 फिसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दर दी जाती है और यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2024 से लागू है।

एनएससी स्कीम में निवेश की योग्यता और शर्ते

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। इसके आलावा व्यक्तिगत, संयुक्त, अल्पसंख्यक, संस्थाएं, ट्रस्ट और HUFs भी इस स्कीम में निवेश कर सकते है और डाकघर की तरफ से मिलने वाला लाभ ले सकते है।

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने की न्यूनतम सिमा ₹1,000 निर्धारित की गई है और अधिकतम निवेश करने की कोई भी सिमा नहीं है इसलिए अधिकतम निवेश आप अपने हिसाब और अपने आर्थिक पहलु को ध्यान में रखकर कर सकते है। इस स्कीम में आपको 5 साल और 10 साल की अवधी के लिए निवेश करने का ऑप्शन भी डाकघर देता है।

5 लाख के निवेश पर मिलेंगे इतने

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप अपने 5 लाख रूपए को 10 साल की समय अवधी के लिए निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 5 साल की अवधी पूरी होने के उपरांत में ₹10,37,173 का रिटर्न का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में आप लम्बी समय अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करते है इसी कारण से आपको मिलने वाला रिटर्न भी काफी ज्यादा होता है।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट या फिर मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये भी अपने पैसे को निवेश कर सकते है। NSC के तहत प्राप्त ब्याज आय आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत ₹1.5 लाख तक की कर कटौती के अधीन है। आप NSC पर नामांकन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिससे मृत्यु की स्थिति में नामित व्यक्ति को राशि प्राप्त होगी।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *