PM Kisan Samman Nidhi Yojana Application

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana): सभी को मिलेगा 18वी क़िस्त का लाभ, बस इस तरीके से करो आवेदन

देश के किसानो के लिए सरकार की तरफ से बहुत सारी योजनाओं को चलाया जा रहा है और उन सभी योजनाओं का लाभ किसानों को मिल रहा है। इन योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है जिसमे देश के करोड़ों किसानों को सरकार की तरफ से सीधे तौर पर आर्थिक लाभ दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) भारत सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई एक बेहतरीन स्कीम है। इसका उद्देश्य देश भर के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह योजना किसानों को उनकी कृषि गतिविधियों को जारी रखने और उनकी आय में वृद्धि करने में मदद करती है। मौजूदा समय में सरकार की तरफ से किसानों को सालाना 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

अभी तक किसानों को इस योजना में 17 किस्तों का लाभ दिया जा चूका है लेकिन बहुत से किसान अब भी इस योजना में मिलने वाले लाभ से वंचित है। अगर आप भी किसान है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में निचे बताये गए तरीके से आवेदन करना होगा।

हमने इस आर्टिकल में पीएम किसान योजना में लागु होने वाले नियम और शर्तों के बारे में भी जानकारी दी है जो की आपको आवेदन से पहले काम आने वाली है। तो फिर चलिए जानते है की कैसे आपको इस स्कीम में आवेदन करना है ताकि आपको इस लाभ मिलना शुरू हो सके। आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े तभी आपको अच्छे से समझ में आ सकेगा।

पीएम किसान योजना के लाभ

इस योजना में अगर आप आवेदन करते है तो आपको सरकार की तरफ से कई लाभ मिल जाते है। सरकार की हमेशा से कोशिश रहती है की देश के किसान उन्नति करें तो उनको किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या ना आने पाये। इसके लिए ही सरकार ने इस योजना को शुरू किया हुआ है। देखिये निचे आपको इस स्कीम में कौन कौन से लाभ मिलने वाला है।

  • वित्तीय सहायता: योजना के तहत पात्र किसानों को सरकार की तरफ से प्रति वर्ष ₹6,000 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि तीन किश्तों में दी जाती है जो की ₹2,000 प्रत्येक 4 महीने में एक बार दी जाती है।
  • आर्थिक सुरक्षा: पीएम किसान योजना किसानों को आय का एक स्थिर स्रोत प्रदान करती है जिससे उन्हें अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने में मदद मिलती है। किसान समय पर अपनी खेती के लिए खाद और बीज आदि का प्रबध कर सकते है।
  • कृषि उत्पादकता में वृद्धि: पीएम किसान योजना से किसानों को अपनी कृषि गतिविधियों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है, जिससे कृषि उत्पादकता में वृद्धि होती है।
  • किसानों का जीवन स्तर: इस योजना से किसानों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और उन्हें गरीबी से बाहर निकालने में सहायता प्रदान करती है।

पीएम किसान योजना के लिए पात्रता

अगर आप किसान है और इस योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होता है। आवेदन के लिए सरकार की तरफ से कुछ पात्रता नियम बनाये गए है और अगर आप इन पात्रता नियमों के अंतर्गत आते है तो ही आपको इस योजना के लिए आवेदन करना चाहिए नहीं तो आपका आवेदन रद्द हो जायेगा और आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यहां निचे देखिये की कौन कौन से पात्रता नियम इस स्कीम में लागु किये गए है।

  • योजना के लिए आवेदन करने वाले किसान भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • उनके पास कम से कम 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • वे किसी भी सरकारी नौकरी या पेंशनभोगी नहीं होने चाहिए।
  • वे किसी भी संवैधानिक पद या स्थानीय निकाय के सदस्य नहीं होने चाहिए।
  • एक परिवार से एक ही किसान को लाभ दिया जायेगा।
  • जो किसान आयकर भरते है या फिर आयकर के दायरे में आते है उनको इसका लाभ नहीं दिया जाता।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मना निधि योजना के लिए आप दो तरीके से आवेदन कर सकते है। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन करने का ऑप्शन आपको मिलता है। अगर आप किसान है और अगर आपक्को अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है तो आप निचे दिए गए तरीके से इस योजना में आवेदन करें तो आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। देखिये आवेदन की प्रक्रिया क्या है।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद में “New Farmer Registration” लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलकर सामने आयेगा जिसमे आपको मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके अलावा आपको जो भी दस्तावेज मांगे जाते है उनकी स्कैन कॉपी को अपलोड करना है।
  • इसके बाद में आपको “Submit” बटन पर क्लिक करना है।

सबमिट करने के बाद में आपका ऑनलाइन पीएम किसान योजना के लिए आवेदन का कार्य पूरा हो जाता है। इसके बाद में योजना के विभाग की तरफ से आपके आवेदन की जांच की जाती है और सबकुछ सही पाये जाने के बाद में आपको इस योजना की लभरती सूचि में शामिल कर लिया जाता है।

पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन कर रहे है तो आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की भी जरुरत पड़ने वाली है। यहां निचे देखिये की पीएम किसान योजना के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की आपको जरुरत पड़ने वाली है।

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबाइल नंबर
  • किसान का भूमि का स्वामित्व वाला दस्तावेज
  • किसान की बैंक खाता पासबुक
  • किसान के नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से उम्मीद है की आप आसानी के साथ में पीएम किसान योजना में अपना आवेदन आसानी के साथ में कर सकते है। अगर आपको अभी भी इस योजना के बारे में कुछ जानकारी और लेनी है तो आप हमें कमेंट भी कर सकते है। आपके कमेंट पर आपको हम आप सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।

इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप https://pmkisan.gov.in/ पर जा सकते हैं या 1800-115546 पर कॉल कर सकते हैं। आप पीएम किसान योजना मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपको योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने और अपनी किश्तों की स्थिति की को भी आपको बताती है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *