PM Surya Ghar Free Electricity Scheme

Bijli Bill Zero Ayega: बस ये काम करो और घर का बिजली बिल हो जायेगा जीरो, सरकार भी कर रही है मदद

भारत सरकार की तरफ से सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को अब बढ़ावा दिया जा रहा है तथा नई नई स्कीम के जरिये लोगों को अपने घरों की छत पर सौर पैनल लगवाने के लिए सरकार सब्सिडी का लाभ दे रही है। मौजूदा समय में आप सरकार की इन स्कीम का लाभ उठाकर आसानी के साथ में अपने घर को सौर ऊर्जा से रौशन कर सकते है।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्य घर योजना अब पहले से कहीं ज्यादा फायदेमंद हो गई है। इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाने के लिए 6 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। यह योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है जो बिजली बिल में कटौती करना चाहते हैं और सौर ऊर्जा का लाभ उठाना चाहते हैं।

सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए इसकी वेबसाइट को भी शुरू किया हुआ है जहां से आप इसका लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है। चलिए आप कैसे इस योजना का लाभ ले सकते है और कैसे आपके घर की छत पर सोलर सिस्टम लगने वाला है इसकी पूरी जानकारी आपको दे देते है। आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आपको आवेदन करने में आसानी हो।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभ

सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना का अगर आप लाभ लेते है तो आपके एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते है। सबसे बड़ा फायदा तो ये है की आप इस योजना से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करते है और पर्यावरण को बचाने में योगदान करते है। देखिये इसके अलावा आपको इस योजना से कौन कौन से लाभ मिलने वाले है।

  • इस योजना में आपको सब्सिडी का लाभ मिल जाता है।
  • कम खर्च में आपके घर पर सौर ऊर्जा का प्लांट लग जाता है। आपको लगत का केवल 10 से 20 फीसदी ही खर्चा करना होता है।
  • आवेदन करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी होती।
  • इस योजना के लिए आपको लोन मिलता है जिसको आप 10 साल में चुकता कर सकते है।
  • समय से पहले लोन चुकता करने पर आपको छूट भी मिलती है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में लोन कौन कौन ले सकता है

अगर आप सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का और इसमें मिलने वाले लोन का लाभ लेना चाहते है तो आपको निचे दिए गए नियमों को भी ध्यान से पढ़ना चाहिए। इन्ही नियमों के अनुसार लोन का और इस योजना का लाभ दिया जाता है।

  • आवेदन करने वाला भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आपको अपनी आय का प्रमाण देना होगा तभी लोन मिलेगा।
  • लोन के लिए आपका सिबिल स्कोर सही होना चाहिए।
  • जिस घर में आपको सोलर पैनल लगवाने है वो घर आपका खुद का होना चाहिए।
  • घर की छत पर सोलर पैनल लगाने की जगह होनी जरुरी है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ऑनलाइन लोन आवेदन

अगर आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ ले रहे है और आपको लोन की जरुरत है तो आपको इस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से लोन के लिए आवेदन करना होगा। आपको बता दें की ऑनलाइन लोन आवेदन के अलावा आप किसी भी बैंक में जाकर भी इस योजना में लोन के लिए अपना आवेदन कर सकते है।

लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है लेकिन उससे पहले लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दें की लोन के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज बैंक में देने होते है जिनके प्रमाणित होने के बाद में ही आपको लोन का लाभ दिया जाता है। देखिये कौन कौन से दस्तावेजों की आपको जरुरत पड़ने वाली है।

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • आय का प्रमाण
  • घर का स्वामित्व का प्रमाण

उम्मीद है की आपको इस योजना के बारे में काफी जानकारी मिल गई होगी जो की आपको काम आने वाली है। अगर आप इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते है तो आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट: https://pmsuryaghar.org.in/ पर विजिट कर सकते है। इसके अलावा आप टोल-फ्री नंबर: 1800-233-3330 पर भी कॉल करके इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते है। यह योजना उन लोगों के लिए एक बेहतरीन अवसर है जो स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करना चाहते हैं और बिजली बिल पर पैसे बचाना चाहते हैं।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *