PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana | अब Post Office से भी होगा आवेदन | देखिये आवेदन की पूरी प्रक्रिया

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana – भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का लाभ लेने वाले नागरिकों के लिये अच्छी खबर है। अब इस योजना का लाभ लेने के लिये डाकघर से भी आवेदन किया जा सकता है। Post Office से इस योजना के लिये आवेदन करके आप अपने घर को सौर ऊर्जा से रौशन कर सकते है और अपने घर मे आने वाले भारी भरकम बिजली के बिल (Electricity Bill) को जीरो कर सकते है।

केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना के जरिये देश के एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाये जायेंगे और सरकार ने इसको लेकर बजट भी निर्धारित किया है। सरकार भारत के नागरिकों को जो इस योजना का लाभ लेते है उनको अपने घर सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी (Subsidy) का लाभ देती है। सरकार की इस PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के तहत लोगों को 300 यूनिट बिजली फ्री में दी जायेगी।

कितनी सब्सिडी का लाभ मिलेगा?

केंद्र सरकार अपनी इस PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में लोगों को किलोवाट के अनुसार सब्सिडी का लाभ देती है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से जितने भी किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवायेंगे उसी हिसाब से आपको इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ सरकार की तरफ से दिया जाता है।

इस योजना में अगर आप 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम अपने घर की छत पर लगवाते है तो आपको सरकार की तरफ से ₹30,000 सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा अगर आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाते है तो आपको सरकार ₹60,000 की सब्सिडी का लाभ देती है।

अगर आप 3 किलोवाट या फिर इससे अधिक का सोलर सिस्टम अपने घर लगवा रहे है तो आपको सरकार की इस PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के तहत अधिकतम ₹78,000 सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में आवेदन के नियम

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का लाभ लेने के लिये आपको कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी होता है। इन नियमों से ही सरकार के द्वारा आपके इस योजना के आवेदन को स्वीकार किया जाता है। यहां नीचे देखिये कौन कौन से नियम सरकार ने इस योजना के लिये बनाये है।

  • आवेदन करने वाला भारत का स्थायी नागरिक होने चाहिये।
  • जिस घर मे सोलर पैनल लगेगा वो घर आवेदनकर्ता के नाम से होना चाहिये।
  • घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिये पर्याप्त जगह होनी चाहिये।

पीएम सूर्यघर योजना के लिये आवेदन कैसे करें?

अगर आप केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का लाभ लेना चाहते है और इसके लिये आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। नीचे देखिये इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाईट www.pmsuryagarh.gov.in पर जाना है।
  • इसके बाद में आपको ‘Apply For Rooftop Solar’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप एक फॉर्म पर चले जाओगे जहां पर आपको अपने राज्य का चुनाव करना है।
  • इसके बाद में आपको इस फार्म में अपना आधार से जुड़े मोबाइल नंबर, उपभोक्ता संख्या के साथ ही ईमेल आईडी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको बाकी की मांगी गई सभी जानकारी जैसे बैंक खाता नंबर, बिजली बिल खाता नंबर आदि भरना है और सबमिट कर देना है।

ये करने के बाद में आपका आवेदन पीएम सूर्यघर फ्री बिजली योजना में हो जाता है। अब आपको डिस्कॉम से फीजिबिलिटी परमिशन मिलने का इंतजार करना होगा। इसके बाद में आपको सरकार की इस योजना के तहत रजिस्टर्ड वेंडर्स की सहायता से सोलर प्लांट को अपने यहां लगवाना है।

Solar Plant लगने के बाद में आपको इसकी पूरी डिटेल के साथ में नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा। जब आपका नेट मीटर का कार्य और इससे जुड़ी सभी कार्यवाही पूरी हो जाती है तो आपको पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिल पाएगा जिसके जरिये आप सब्सिडी का लाभ ले सकते है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *