रेलवे पुलिस में भर्ती होना है तो अच्छा मौका, RPF की भर्ती होने वाली है शुरू, जाने विवरण

RPF : क्या आपको रेलवे पुलिस फाॅर्स में भर्ती होना है। तो आपके लिए फ़िलहाल अच्छा मौका आने वाला है। क्योकि रेलवे पुलिस फाॅर्स की तरफ से जल्द ही RPF की वैकेंसी जारी की जाने वाली है। RPF में कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए रेलवे जल्द ही ऑनलाइन आवेदन जारी करने वाला है। RPF की तरफ से 4660 पदों के लिए भर्ती की जानी है। जिसके लिए शार्ट नोटिस भी जारी किया गया है। अगर आप RPF के लिए तैयारी करना चाहते है। तो यहाँ पर आपको आवेदन से लेकर सिलेक्शन तक की पूरी जानकारी देने वाले है।

RPF डिटेल्स

रेलवे एवं रेलवे सम्पति की सुरक्षा एवं रेलवे में यात्रा करने वाले लोगो की सुरक्षा के लिए स्पेशल रेलवे पुलिस का गठन किया था। जो की रेलवे मंत्रालय के अधीन कार्य करती है। लेकिन ये फाॅर्स केंद्र के अंडर आती है। इसका कार्य रेलवे को पूर्ण सुरक्षा देना है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के साथ साथ किसी भी प्रकार की अनहोनी को रोकने एवं रेलवे सम्पति को सुरक्षित रखना RPF की जिम्मेदारी होती है। ये फाॅर्स 2 टाइप की होती है। एक RPF होती है और एक RPSF होती है। इसमें RPF में सामान्य एवं RPSF में स्पेशल फाॅर्स श्रेणी होती है। RPSF रेलवे में गंभीर मामलो एवं उच्च सुरक्षा के लिए उत्तरदायी होती है। जबकि RPF रेलवे की नियमित सुरक्षा के लिए उत्तरदायी होती है।

कब होंगे 2024 में आवेदन

रेलवे पुलिस फाॅर्स में साल 2024 में आवेदन अप्रेल मई महीने से होने है। इसमें 15 अप्रेल से 14 मई तक आवेदन होने है। इस दौरान जो लोग RPF के फॉर्म भरने के इच्छुक है वो भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। भर्ती के लिए पात्रता दसवीं पास कांस्टेबल के लिए एवं सब इंस्पेक्टर के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुशन पूर्ण किया होना चाहिए। RPF में इस साल 2024 में होने वाली भर्ती के लिए 452 पद सब इंस्पेक्टर एवं 4208 पद कांस्टेबल के होने वाले है। हालाँकि और अधिक जानकारी के लिए आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देखना चाहिए

आवेदन फीस क्या होगी

रेलवे की तरफ से आयोजित होने वाली RPF भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी, OBC , EWS के लिए आवेदन शुल्क 500 रु एवं जो लोग SC / ST एवं PH श्रेणी में आते है उनके लिए आवेदन शुल्क 250 रु है। जबकि महिलाओ के लिए 250 रु आवेदन शुल्क निर्धारित है। और यदि आपके आवेदन में कोई त्रुटि हो जाती है। तो करेक्शन शुल्क 250 रु है। भर्ती के लिए शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि से कर सकते है। इसके साथ ही रेलवे की तरफ से जो रिफंड पालिसी होती है। वो एग्जाम में उपस्थित होने के बाद लागु होगी है।

भर्ती के लिए आयु सीमा क्या होगी

रेलवे पुलिस फाॅर्स में कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के लिए अलग अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है । कांस्टेबल के लिए जो लोग आवेदन करना चाहते है। उनकी आयु कम से कम 18 वर्ष एवं अधिकतम 28 वर्ष एवं जो लोग सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करना चाहते है उनके लिए 20 वर्ष से 28 वर्ष होनी चाहिए। भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट जिन वर्गों को प्राप्त होती है। वो सर्कार के नियम के मुताबिक लागु होगी।

RPF भर्ती के लिए फिजिकल मापदंड क्या है।

रेलवे पुलिस फाॅर्स भर्ती के कांस्टेबल के लिए दौड़ 1600 मीटर की होती है। जो की 5 मिनट 45 सेकंड में पूर्ण करनी होती है। ये मेल के लिए है। जबकि फीमेल कांस्टेबल के लिए 800 मीटर की दौड़ होती है जो की 3 मिनट 40 सेकंड में पूर्ण करनी होती है। इसमें लॉन्ग जम्प कांस्टेबल के लिए 14 फ़ीट एवं महिलाओ के लिए 9 फ़ीट लॉन्ग जम्प होता है। और ऊँची कूद पुरुष उम्मीदवार के लिए 4 फ़ीट एवं महिला उम्मीदवार के लिए 3 फ़ीट होती है।

सब इंस्पेक्टर के लिए पुरुष के लिए 1600 मीटर की दौड़ 6 मिनट 30 सेकंड एवं लॉन्ग जम्प 12 फ़ीट होता है। जबकि ऊँची कूद 3 फ़ीट 9 इंच पुरुष के लिए होती है। वही पर महिला सब इंस्पेक्टर के लिए ऊँची कूद 3 फ़ीट , लम्बी कूद 9 फ़ीट होती है। एवं महिलाओ के लिए दौड़ 800 मीटर होती है । जो की 4 मिनट में पूर्ण करनी होती है। कद पुरुष के लिए 165 cm (सामान्य एवं OBC) 160cm (ST / SC) होता है। महिलाओ के लिए 157cm (सामान्य एवं OBC) 152cms (SC /ST) के लिए होता है।

कैसे होता है सिलेक्शन प्रोसेस

RPF में सिलेक्शन की प्रक्रिया अलग अलग चरणों में होती है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। जिसमे सामान्य ज्ञान, विज्ञानं, हिस्ट्री, गणित, रीजनिंग आदि की प्रश्न आते है। इसके बाद जो परीक्षा में सफल होते है उनका फिजिकल टेस्ट होता है। और यहाँ से जो लोग क्वालीफाई होते है। उनका मेडिकल एवं दस्तावेजों की जाँच होती है। और फिर आगे की प्रक्रिया एवं ट्रेनिंग होती है।

कब शुरू होंगे आवेदन

रेलवे पुलिस फाॅर्स में भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15/04/2024 से 14/05/2024 के बीच होने वाली है। इस दौरान सभी दस्तावेजों के साथ आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस भर्ती के लिए आवेदन के दौरान आपके पास शैक्षणिक योग्यता प्रमाण दस्तावेज, आधार कार्ड, फोटो आदि होना जरुरी है। आप खुद भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या फिर इसके लिए आप किसी भी ऑनलाइन कंप्यूटर फॉर्म भरने वालो की दुकान से भी आवेदन करवा सकते है।

rpf update

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment