PM Awas Yojana: Everyone will get a permanent house, the government is giving Rs 1 lakh 20 thousand, application has to be made like this

PM Awas Yojana: सभी को मिलेगा पक्का घर, सरकार दे रही है 1 लाख 20 हजार रूपए, ऐसे करना होगा आवेदन

PM Awas Yojana 2024 – भारत की सरकार की तरफ से देश के लोगों के लिए एक से बढ़कर एक योजना चलाई गई है जिनका लाभ सभी को मिल रहा है। सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना जैसे बड़ी योजनाओं को भी चलाया जा रहा है। आपको बता दें की पीएम किसान योजना दुनिया में सबसे बड़ी योजना है जिसमे एक साथ करोड़ों लोगों को डायरेक्ट बैंक खाते में पैसे भेजे जाते है।

सरकार की तरफ से देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए भी स्कीम चलाई जा रही है। इन्ही स्कीम्स में से एक स्कीम पीएम आवास योजना की भी है जिसके जरिये देश के उन तमाम नागरिकों को जिनके पास में अपना खुद का घर नहीं है उनको घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। चलिए जानते है की पीएम आवास योजना का आपको कैसे लाभ मिलेगा और इसके अलावा आपको क्या प्रक्रिया को पूरा करना होता है।

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana)

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) भारत की केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक योजना है जिसके जरिये सरकार देश के बेघर और गरीब तबके के लोगों के घर बनवाने का काम करती है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभर्थियों को सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना में गावं और शहर के क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को अलग अलग अनुदान दिया जाता है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शहरी क्षेत्रों में महंगाई अधिक होती है इसलिए जायदा आर्थिक लाभ दिया जाता है और ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई कम होने के चलते वही काम कम पैसे में हो जाता है।

सरकार की तरफ से इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी और इस योजना के तहत अभी तक देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिल चुका है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अगर बात करें तो सरकार की तरफ से अभी तक देश के लगभग 2 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत घर बनाने के लिए लाभ दिया जा चुका है। यहां निचे देखिये पीआईबी की रिपोर्ट के अनुसार हर साल के हिसाब से कितने लोगों को अभी तक लाभ मिला है।

  • साल 2018 – 2019 में कुल 23,71,239 लोगों को लाभ मिला
  • साल 2019 – 2020 में कुल 46,50,751 लोगों को लाभ मिला
  • साल 2020 – 2021 में कुल 48,80,031 लोगों को लाभ मिला
  • साल 2021 – 2022 में कुल 37,23,056 लोगों को लाभ मिला
  • साल 2021 – 2022 में कुल 57,36,384 लोगों को लाभ मिला

तो देखा आपने की पीएम आवास योजना के तहत कितने लोगों को लाभ दिया जा रहा है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से इस योजना के तहत अभी भी आवेदन की प्रक्रिया को चलाया जा रहा है और ये प्रक्रिया आगे 31 दिसंबर 2024 तक चलने की उम्मीद है। सरकार की तरफ से मौजूदा सत्र में और 3 करोड़ परिवारों को अपना खुद का पक्का घर बनवाने के लिए मदद देने का वादा किया गया है। सरकार के अनुसार इस योजना के तहत पहले के मुकाबले में अब और भी अधिक तेजी के साथ में लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) में कितने पैसे मिलते है?

भारत की केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना (PM Awas Yojana) में लोगों को क्षेत्र के अनुसार लाभ दिया जाता है। अगर आवेदनकर्ता ग्रामीण क्षेत्र का रहने वाला है और वो अपना आवेदन पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए करता है तो सरकार की तरफ से उनको 1 लाख 30 हजार रूपए की राशि दी जाती है ताकि वो अपना खुद का घर बनवा सके। इस योजना में जो पैसे सरकार की तरफ से दिए जाते है वो किस्तों में चुका होते है यानि की आपको एक बार में पैसे का लाभ नहीं मिलता है।

आपको बता दें की सरकार की तरफ से अपना खुद का घर बनवाने के लिए मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों को अलग से 70 हजार रूपए का लाभ भिडिया जाता है। इस योजना के तहत जो पहली क़िस्त दी जाती है उसमे आपको 25 हजार रूपए का लाभ दिया जाता है और उसके बाद अगली क़िस्त में आपको सरकार की तरफ से 35 हजार रूपए का लाभ मिलता है। इसके बाद आखिर में जो क़िस्त का लाभ आपको सरकार की तरफ से दिया जाता है वो 70 हजार रूपए का होता है।

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के नियम और शर्तें

सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम आवास योजना में भी बाकि की योजनाओं की तरह ही नियम और शर्तों को लागु किया गया है ताकि जो लोग इसके लिए पत्र हैं उनको ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होता है।

  • आवेदनकर्ता के परिवार की सालाना आया 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई नागरिक होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति किसी भी पड़ पर सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला अगर परिवार नौकरी भी करता है और टैक्स भरता है तो भी उसको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • आवेदन करता का नाम बीपीएल राशन कार्ड की सूचि में शामिल होना चाहीये।

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) जरुरी दस्तावेज

सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए जब आप आवेदन करते है तो आपको कुछ दस्तावेजों की जरुरत होती है। बिना इन दस्तावेजों के आपका आवेदन भी नहीं होगा और आपको इस योजना का लाभ भी नहीं दिया जाएगा। यहां देखिये की आपको कौन कौन से दस्तावेजों की जरुरत होने वाली है।

  • आवेदन करने वाले का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज के दो फोटो
  • परिवार का आया का प्रमाण पत्र

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में नाम कैसे चेक करेंगे

अगर आपने इस योजना के लिए पहले ही अपना आवेदन का काम पूरा किया है तो आपको पीएम आवास योजना के लिए जारी सूचि में अपना नाम जरूर चेक करना चाहिए। सकरार की तरफ से जिन लोगों को सूचि में शामिल किया जाता है उनको सरकार जल्द ही आर्थिक लाभ देती है ताकि सभी लोग अपना खाद का पक्का घर बनवा सके। यहां देखिये की आप इस योजना की सरकार की तरफ से जारी सूचि में अपना नाम कैसे चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद में आपको होम पेज पर रिपोर्ट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा करना है।
  • इसके बाद में आपको अपने राज्य, जिले और गावं का नाम का चुनाव करना है।
  • इसके बाद में सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के बाद में आपके सामने एक सूचि ओपन होगी जिसमे आप अपने नाम को चेक कर सकते है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *