Atal Pension Yojana Budget 2024

अटल पेंशन योजना में डबल पेंशन का मिलेगा लाभ, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण करने जा रही है ऐलान

Atal Pension Yojana Budget 2024 – अटल पेंशन योजना में आज के समय में देश के लाखों लोगों ने अपने पैसे को निवेश किया हुआ है और लाभ प्राप्त कर रहे है। सरकार की तरफ से इस योजना में ग्राहकों को काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में पेंशन का लाभ दिया जाता है। लेकिन सरकार इस लाभ को दोगुना करने जा रही है और जल्द ही सभी ग्राहकों को अटल पेंशन योजना में अब दोगुनी पेंशन का लाभ मिलने वाला है।

सरकार की तरफ से आने वाले बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से आने वाली 23 जुलाई को बाजार पेश किया जाने वाला है और सरकार अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में देश के नागरिकों को अब अधिक पेंशन का लाभ देने का विचार कर रही है। इसकी घोषणा भी बाजार में होने वाली है इसकी भी चर्चा अब जोरों पर है।

वित्त वर्ष 2024-25 का बाजार होने वाला है खास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की तरफ से 23 तारीख को जो बाजार पेश किया जाने वाला है वो इस बार बहुत ही खास होने वाला है क्योंकि इस बार सरकार से लोगों को बहुत उम्मीदें है। वित्तमंत्री की तरफ से इस बार के बाजार में इनकम टैक्स के स्लैब में बदलाव करे के साथ साथ में स्टैन्ड्रेड डिटेक्शन और अटल पेंशन योजना में बदलाव जैसे कई मुद्दों पर ऐलान किये जाने की पूरी पूरी उम्मीद है।

मौजूदा समय में अटल पेंशन योजना में निवेश करने पर लोगों को 5000 रूपए पेंशन के तौर पर दिए जाते है जिसको सरकार की तरफ से अब बढ़ाया जाने वाला है। सरकार अब 5000 रूपए पेंशन को बढाकर 10000 रूपए करने जा रही है। सरकार की तरफ से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना में पैसे निवेश करने पर जब ग्राहकों की आयु 60 वर्ष की हो जाती है तो उनको सरकार की तरफ से न्यूनतम 5000 रूपए पेंशन का लाभ दिया जाता है। लेकिन सरकार अब इसको बढाकर 10 हजार करने वाली है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश के नियम

अटल पेंशन योजना में निवेश करने के लिए सरकार की तरफ से कुछ नियम बनाये गए है और इन नियमों के अनुसार ही लोग इस स्कीम में अपना खाता खुलवाकर निवेश कर सकते है। यहाँ निचे देखिये की सरकार की तरफ से कौन कौन से नियम बनाये गए है।

  • आवेदन करने वाला भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले की आयु 18 वर्ष से लेकर के 40 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • इस स्कीम में कम से कम 20 सालों तक निवेश करना होता है।
  • स्कीम का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड बैंक खाते के साथ में लिंक होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबाइल नंबर चालू होना जरुरी है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में आवेदन की प्रक्रिया

भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम में अगर निवेश करने आप लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद में ही आपको सरकार की तरफ से पेंशन का लाभ दिया जाता है। इस योजना के लिए आवेदन कैसे करते है इसकी प्रक्रिया निचे दी गई है और इसमें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके दे खाता खुलवाकर निवेश कर सकते है।

आप जिस भी बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है उसके जरिये आप इस योजना में खाता खोल सकते है। अपने नेट बैंकिंग के जरिये भी आप इस स्कीम में खाता खोलकर निवेश कर सकते है। नेटबैंकिंग के समय आप अटल पेंशन योजना को सर्च करें और उसमे रेजिस्ट्रेड करें। रजिस्टर करने के बाद में आपको पूरी देतीअल भरने के बाद में आपके बैंक खाते से अपने आप इस स्कीम में निवेश की राशि कटनी शुरू हो जायेगा। इस स्कीम में आपका योगदान 60 वर्ष की आयु तक होता है और उसके बाद में आपको पेंशन का लाभ मिलता शुरू हो जाता है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में आप बैंक में जाकर भी अपने खाते को खुलवा सकते है। इसके लिए आपको अपने सभी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड और उसके साथ लिंक मोबाइल, पैन कार्ड, बैंक खाते की डिटेल और फोटो आदि लेकर जाने होते है। बैंक में आप अटल पेंशन योजना का फार्म भरकर उसके साथ सभी दस्तावेजों को लगाकर जमा करवाएंगे तो बैंक के अधिकारीयों के द्वारा आपका अकाउंट इस योजना में खोल दिया जायेगा।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *