State Bank Of India Fixed Deposit Scheme

SBI Bank FD Scheme: ₹13,80,420 रुपये मिलेंगे, बस इतने रूपए का करना होगा निवेश

State Bank Of India Fixed Deposit Scheme – भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank) की तरफ से अपनी FD Scheme में अब ग्राहकों को अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इस समय अगर आप एसबीआई बैंक की एफडी स्कीम में निवेश करते है तो आपको मच्योरिटी के समय में काफी अधिक ब्याज मिलने वाला है। अगर आप अपने पैसे को निवेश करके अच्छा खासा पैसा कमाई करना चाहते है तो आपको SBI Bank FD Scheme में निवेश करना चाहिए।

SBI Bank FD Scheme Investment

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की FD Scheme में निवेश करने पर डाकघर की एफडी स्कीम की तरह ही आपको अलग अलग समय वाली एफडी में अलग अलग ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। चलिए जानते है की आपको SBI Bank FD Scheme में निवेश करने पर कितना पैसा मिलने वाला है और कितने समय वाली FD में कितना ब्याज आपको मिलने वाला है।

State Bank Of India Fixed Deposit Scheme
State Bank Of India Fixed Deposit Scheme

SBI Bank Fixed Deposit Interest Rate

जब भी आप किसी भी बैंक या फिर डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करते है तो आप और सभी का एक ही मकसद होता है की आपको मच्योरिटी पर कितना पैसा मिलने वाला है। पैसा कामना ही सबका मकसद होता है। इसलिए SBI Bank की FD Scheme में भी अगर आप निवेश करते है तो भी आपका यही मकसद है की आपको कितना ब्याज Bank FD में निवेश करने पर मिलने वाला है।

SBI Bank FD Scheme में आपको कई अलग अलग समय अवधी में निवेश करने का मौका दिया जाता है और सभी में आपको ब्याज की दरें भी अलग अलग मिलती है। SBI Bank FD में निवेश करने पर सबसे अधिक ब्याज दर 400 दिन की अवधी के लिए निवेश करने पर बैंक की तरफ से दिया जा रहा है। देखिये यहां निचे की आपको SBI Bank FD Scheme में निवेश करने पर कितना ब्याज मिलने वाला है।

State Bank Of India Fixed Deposit Scheme Interest Rate List
State Bank Of India Fixed Deposit Scheme Interest Rate List

SBI Bank FD Scheme Investment Duration

एसबीआई बैंक की एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए कई अलग अलग समय अवधी मिलने लग रही है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आप एक साल की अवधी से लेकर के 2 साल, 3 साल और 5 साल की अवधी के लिए निवेश कर सकते है। इसके अलावा भी आपको 400 दिन की अवधी के लिए निवेश करने का ऑप्शन भी बक की तरफ से दिया जाता है।

एसबीआई एफडी में 10 लाख के के निवेश पर कितना पैसा मिलेगा

एसबीआई बैंक की एफडी स्कीम में अगर आप अपना 10 लाख का निवेश करते है तो आपको कौन सी समय अवधी में कितना पैसा मिलेगा। चलिए जानते है की आपके निवेश पर बैंक आपको कितना पैसा देना वाला है। यहां पर हम आपको 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल की अवधी के लिए गणना करके बताते है की बैंक की तरफ से आपको कितना पैसा मिलने वाला है।

अगर आप एसबीआई बैंक की एफडी स्कीम में 10 लाख का निवेश एक साल के लिए करते है तो आपको बैंक की तरफ से 6.80 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जायेगा और इस ब्याज दर के साथ में गणना करते है तो आपको बैंक की तरफ से एक साल के बाद में 10,69,754 रूपए का रिटर्न दिया जाता है।

दो साल की अवधी के लिए निवेश करने पर आपको बैंक की तरफ से आपको 7 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है और इस ब्याज दर के अनुसार अगर हम दो साल की गणना करते है तो आपको बैंक की तरफ से 11,48,882 रूपए का रिटर्न दिया जाता है। इसके अलावा अगर आपने 3 साल की अवधी के लिए एसबीआई बैंक की एफडी स्कीम में निवेश किया है तो आपको बैंक की तरफ से 6.75 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर के अनुसार आपको 3 साल के बाद में 12,22,393 रूपए का रिटर्न दिया जानें वाला है।

अब बात करते है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की एफडी स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए निवेश करने पर आपको बैंक की तरफ से 6.50 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जायेगा। इस ब्याज दर के साथ में अगर 5 साल के निवेश की गणना करते है तो आपको बैंक की तरफ से 13,80,420 रूपए का रिटर्न दिया जायेगा।

सीनियर सिटीजन को मिलेगा अधिक लाभ

SBI Bank FD Scheme में अगर कोई भी सीनियर सिटीजन अपने पैसे को निवेश करता है तो उनको बैंक की तरफ से सबसे अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। इस हिसाब से अगर कोई भी सीनियर सिटीजन निवेश करेगा तो उसको रिटर्न भी अधिक मिलेगा।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *