SSY Scheme: बेटियों के लिए सरकार की इस स्कीम में थोड़े से निवेश पर मिलेंगे 33 लाख, देखें कैसे खुलेगा खाता

SSY Scheme 2024 – सरकार की तरफ से देश की बेटियों को काफी बेहतरीन लाभ दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से बेटियों के लिए जो स्कीम अभी चलाई जा रही है इस स्कीम को दुनिया भर में लोगों ने काफी सराहा है और इसकी चरों को चर्चा चल रही है। इस स्कीम के शुरू होने के बाद में सरकार की तरफ से अब इसमें अधिक ब्याज दरों का लाभ लोगों को निवेश करने पर दिया जा रहा है। इस स्कीम में बेटियों के नाम से खाता खुलवाकर अभिभावक बेटी पर होने वाले भविष्य के खर्चों की टेंशन से मुक्ति प्राप्त कर सकते है।

सरकार की इस स्कीम में बेटी के नाम से खाता खुलवाने के बाद में इसमें अभिभावकों को निवेश करना होता है। इस स्कीम में आपको केवल 15 साल के लिए निवेश करना होता है और 21 साल की अवधी के बाद में स्कीम का मच्योरिटी लाभ बेटियों को दिया जाता है। चलिए जानते है की आखिर बेटी के नाम से खाता खुलवाने के बाद में आपको 33 लाख रूपए का लाभ कैसे मिल सका है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) भारत की केंद्र सरकार की तरफ से देश की बेटियों के लिए चलाई गई एक बेहतरीन निवेश की एक योजना है जिसमे अभिभावकों के द्वारा अपनी 10 साल तक की आयु की बेटी के नाम से खाता खोला जाता है और उसमे निवेश किया जाता है। सरकार की तरफ से इस योजना की शुरुआत 22nd January 2015 में की गई थी। इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत की थी और आज ये योजना पुरे भारत में प्रसिद्ध हो चुकी है।

मौजूदा समय में देश में लाखों अभिभावकों ने अपनी बेटी के नाम से इस योजना में खाता खुलवाया है और अपनी बेटी के नाम से उस खाते में निवेश कर रहे है। इस योजना के तहत एक परिवार से केवल दो बेटियों को ही सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ दिया जाता है। लेकिन इसमें एक बात और भी है जिस पर आपको जानकारी होनी बहुत जरुरी है। वो ये की अगर आपके पहली बेटी हुई है और उसके बाद में दूसरे बच्चे के समय में भी अगर जुड़वां बेटियों ने जन्म ले लिया है तो इस कंडीशन में सरकार की तरफ से आपकी तीनों बेटियों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश की शर्तें

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में अगर आप अपनी बेटी के नाम से खाता खुलवाना चाहते है तो आपको बता दें की आपकी बेटी की आयु इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए अधिकतम 10 साल की होनी चाहिए। इससे अधिक आयु की बेटी के नाम से आप इस योजना में खाता नहीं खुलवा सकते है।

भारत सरकार की इस योजना में आपको अपनी बेटी के खाते में 15 साल के लिए निवेश करना होता है और इस योजना में मच्योरिटी का समय 21 साल का है। यानि की अगर आप अपनी बेटी के नाम से खाता खुलवाकर निवेश शुरू करते है तो आपको केवल 15 साल की अवधी के लिए निवेश करना होता है और उसके बाद आपको कोई निवेश नहीं करना है। लेकिन निवेश बंद होने के 6 साल के बाद में आपको स्कीम में निवेश की गई राशि पर ब्याज के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की सीमा क्या है?

बिटिया के नाम से आप उसके सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में हर साल कम से कम 250 रूपए का निवेश कर सकते है और अधिकतम इस योजना के तहत आप 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश कर सकते है। इस योजना में सरकार की तरफ से अभी हाल ही में एक नियम और भी लागु किया है और उस नियम के तहत 31 मार्च 2024 तक जिन अभिभावकों ने अपनीबेटी के खाते में मिनिमम अमाउंट को निवेश नहीं किया है तो फिर उसके खाते को फ्रीज़ कर दिया जायेगा।

फ्रीज़ खाते को फिर से शुरू करवाया जा सकता है लेकिन उसके लिए सरकार की तरफ से सालाना के हिसाब से 50 रूपए की पेनल्टी भी लगाई जाती है। मान लीजिये की अगर आपने अपनी बेटी के खाते में लगातार दो साल तक कोई भी निवेश नहीं किया है और अब खाता फ्रीज़ हो चुका है तो आपको इस खाते को शुरू करवाते समय 60 रूपए चुकाने होंगे। इन 600 रूपए में 250 रूपए सालाना के हिसाब से प्रीमियम होता है और 50 रूपए सालाना के हिसाब से 2 साल की पेनल्टी आपको भरनी होती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में 33 लाख कैसे मिलेंगे

बेटी के नाम से शुरू किये गए खाते में अगर आप मच्योरिटी के समय में 33 लाख रूपए का मच्योरिटी लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दें की आपको इसमें हर महीने के हिसाब से 6 हजार रूपए का निवेश करना होता है। इस निवेश के बाद में आपको तरफ से किया गया कुल निवेश इस स्कीम में 15 साल के दौरान 10 लाख 80 हजार रूपए का होता है।

अब आपके द्वारा निवेश किये गए इस पैसे पर आपको 8.2 फ़ीसदी की दर से ब्याज की गणना करके ब्याज दिया जाता है। 21 साल पुरे होने के बाद में बेटी को इस निवेश पर योजना के तहत में 33 लाख 25 हजार 237 रूपए का मच्योरिटी लाभ मिलता है। इसमें 22 लाख 45 हजार 237 रूपए ब्याज के होते है और बाकि के 10 लाख 80 हजार रूपए आपके द्वारा निवेश की गई राशि होती है।

SSY Scheme में खाता कैसे खुलेगा

अगर आप अपनी बेटी के नाम से इस स्कीम में खाता खुलवाना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको पास के डाकघर में जाना होगा या फिर किसी भी सरकारी बैंक में जाना होगा और वहां से आपको ये खाता खुलवाना है। खाता खुलवाने के समय में वहां पर अभिभावक के दस्तावेज देने होते है और इसके अलावा बेटी के अगर दस्तावेज बन चुके है तो वो भी आपको देने होंगे। नहीं बने है तो बाद में आप उनको वहां पर दे सकते है।

Leave a Comment