SBI Monthly Income Schemes : हर महीने चाहिए इनकम तो SBI की इन स्कीम में करो निवेश, घर बैठे मिलेगा मोटा पैसा

Written by Kunal Bibhuti

Published on:

SBI Monthly Income Schemes Detail – आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी का एक सपना होता है की उनका कुछ ना कुछ ऐसा जुगाड़ हो जाए की हर महीने थोड़ी बहुत इनकम घर बैठे मिलने लगे। और ऐसी के चलते लोग इधर उधर कोई ना कोई ऑप्शन ढूंढने में लगे रहते है। नौकरी करने वालों को तो इस बात की चिंता रहती है की सैलरी के अलावा कुछ इनकम साइड से भी होने लगे तो बहुत अच्छा होगा। लेकिन अब आपको इसको लेकर चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि SBI Bank Saving Scheme में निवेश करके आपको हर महीने तगड़ी कमाई होने वाली है।

SBI Bank की तरफ से अपनी कई Monthly Income Scheme को चलाया जा रहा है और आप इनमे निवेश करके हर महीने एक निश्चित अमाउंट को प्राप्त कर सकते है। बैंक की तरफ से ये मंथली इनकम स्कीम को लोगों की जरुरत के हिसाब से तैयार किया है ताकि सभी लोग अपनी बचत के अनुसार निवेश करके हर महीने पैसा कमाई कर सके। चलिए जानते है SBI Monthly Scheme के बारे में डिटेल में और आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की SBI Bank की तरफ से कौन कौन सी स्कीम को चलाया जा रहा है जिनमे निवेश करके आप हर महीने इनकम कर सकते है।

SBI Monthly Income Schemes 2024

SBI Bank की तरफ से अपनी बहुत सी बचत योजनाओं में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को हर महीने पैसे दिए जाते है। मुख्य रूप से SBI की तरफ से 6 प्रकार की बचत योजनाओं को चलाया जा रहा है जिनमे हर महीने आपकी इनकम हो सकती है। देखिये निचे कौन कौन सी है –

  • एसबीआई सावधि जमा मासिक आय योजनाएं
  • एसबीआई म्यूचुअल फंड मासिक आय फंड
  • एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस – मनी बैक / इनकम प्लान
  • एसबीआई लाइफ़ – वेल्थ क्रिएशन प्लान
  • एसबीआई लाइफ़ – बचत योजनाएं
  • एसबीआई लाइफ – सेवानिवृत्ति योजनाएं

इनमे आप सभी निवेश करके हर महीने घर बैठे इनकम प्राप्त कर सकते है। आपको बैंक की तरफ से एकमुश्त निवेश करने पर हर महीने पैसे दिए जाते है। एक्चुअल में आपको जो हर महीने पैसे दिए जाते है वो आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर मिलने वाला ब्याज का पैसा होता है जिसको बैंक हर महीने आपको दे देता है। मच्योरिटी के समय में आपको केवल आपके द्वारा निवेश की गई राशि ही वापस की जाती है और ब्याज आपको हर महीने दे दिया जाता है।

SBI Monthly Income FD Scheme

भारतीय स्टेट बैंक की सावधि बचत खाता योजना में ग्राहकों को 7 दिन से लेकर के 10 साल की अवधी के लिए निवेश करने का ऑप्शन मिलता है। इसमें ग्राहकों को कम से कम 1000 रूपए से निवेश की शुरुआत करनी होती है और अधिकतम की सिमा निर्धारित नहीं होने के चलते आप चाहे उतने पैसे इनमे निवेश कर सकते है।

इसके अलावा इस स्कीम में ग्राहकों को निवेश पर जो ब्याज दिया जाता है वो ग्राहकों के अनुरोध पर मासिक आधार पर भुगतान किया जा सकता है। इसलिए अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको बैंक से अनुरोध करके आपके द्वारा जमा की गई राशि पर हर महीने ब्याज का पैसा प्राप्त कर सकते है। आपको बता दें की हर महीने अगर आपको अधिक पैसा चाहिए तो आपको निवेश का अमाउंट भी अधिक रखना होगा और अधिक अमाउंट पर ब्याज भी अधिक मिलता है।

SBI की बचत योजनाओं में कैसे निवेश करते है?

SBI Saving Scheme में निवेश करना बहुत ही आसान है और आप दो तरीकों से इनमे निवेश कर सकते है। अगर आपका SBI Bank में अकाउंट है तो आप ऑनलाइन अपने अकाउंट से इन स्कीम में निवेश कर सकते है। इसके अलावा अगर आपके पास में SBI Bank में खाता नहीं है तो आप किसी भी SBI Bank में जाकर इन स्कीम में ऑफलाइन निवेश कर सकते है।

SBI Monthly Income Schemes में निवेश करने के लिए आपको बैंक में अपने कुछ जरुरी दस्तावेज भी देने होते है। इन दस्तावेजों में आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड के साथ में लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर, अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र और अपने हाल ही के दो पासपोर्ट साइज के फोटो देने होते है।

Leave a Comment