डाकघर से हर महीने 6 हजार पेंशन लेने के लिए कितना निवेश करना होगा, जाने स्कीम की पूरी जानकारी

Written by Priyanshi Rao

Published on:

डाकघर से आज के समय में आप हर महीने पेंशन का लाभ ले सकते है और इसके लिए आपको केवल एक बार अपने पैसे को निवेश करना होता है। जब से डाकघर की तरफ से हर महीने पेंशन वाली योजना शुरू की गई है तब से ये स्कीम काफी पॉपुलर हो चुकी है और लाखों लोग इसमें निवेश करके घर बैठे पैसे कमाई कर रहे है।

डाकघर की ये स्कीम ग्राहकों को उनके निवेश के पैसे जो ब्याज दर बनती है उसको हर महीने दे देता है जिसकी वजह से लोगों को हर महीने कमाई होती है। इस स्कीम में मच्योरिटी के समय में केवल निवेश की राशि ही वापस की जाती है। स्कीम में निवेश की अवधी 5 साल की होती है और 5 साल तक हर महीने डाकघर से आपको पैसे मिलते है। चलिए जानते है डाकघर की इस स्कीम के बारे में विस्तार से

कौन सी स्कीम है

डाकघर की जिस स्कीम की हम बात कर रहे है उस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम और इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को हर महीने पैसे दिए जाते है। मौजूदा समय में इस स्कीम में ग्राहकों को 7​.4​ फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसकी गणना सालाना के आधार पर की जाती है लेकिन डाकघर चुकता हर महीने करता है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) में आप केवल 1000 रूपए जमा करके भी हर महीने डाकघर से पैसे प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा अधिकतम आप इस स्कीम में 15 लाख रूपए जमा कर सकते है। आपको हर महीने मिलने वाला पैसा इस बात पर निर्भर करता है की आपने इस स्कीम में कितने रूपए जमा किया है।

निवेश करने के नियम क्या है?

डाकघर की तरफ से इस स्कीम में निवेश करने के कुछ नियम भी बनाये गए है। इस स्कीम में दो तरह के खाते खुलवाने का ऑप्शन ग्राहकों को दिया जाता है। जिनमे सिंगल अकाउंट और जॉइंट अकाउंट है। दोनों में ही निवेश की सिमा और हर महीने मिलने वाला ब्याज का पैसा अलग अलग है।

सिंगल खाता : डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में कोई भी नागरिक अगर सिंगल खाता खुलवाता है तो उसको निवेश करने की 9 लाख रूपए की अधिकतम सिमा दी जाती है। इस पर डाकघर 7​.4​ फीसदी की दर से ब्याज देता है।

जॉइंट खाता : डाकघर की मासिक आय बचत योजना में आप जॉइंट खाता भी खुलवा सकते है और जॉइंट खाता खुलवाने पर पोस्ट ऑफिस आपको अधिकतम 15 लाख रूपए निवेश करने की छूट देता है। इस पर भी डाकघर आपको 7​.4​ फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है। ये ब्याज दर सालाना के हिसाब से गणना की जाती है लेकिन डाकघर इस ब्याज को ग्राहकों को हर महीने चुकता करता है।

हर महीने अधिकतम कितना पैसा मिलता है?

डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में ग्राहकों को अधिकतम 9 लाख के निवेश और 15 लाख के निवेश पर पैसे दिए जाते है। इसमें 9 लाख रूपए का अधिकतम निवेश सिंगल खाते में किया जाता है जिसमे आपको हर महीने 5500 रूपए अगले 5 साल तक डाकघर देता है।

इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख का निवेश एक जॉइंट खाते में किया जाता है और जॉइंट खाते में अधिकतम 15 लाख का निवेश करने पर हर महीने 9250 रूपए डाकघर घर बैठे देता है। इसमें भी आपको अगले 5 साल के लिए हर महीने पैसे दिए जाते है।

हर महीने 6 हजार के लिए इतना निवेश करना होगा

डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करके आप अगर हर महीने 6 हजार रूपए गघर बैठे लेना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको जॉइंट खाता इस स्कीम में खुलवाना होगा क्योंकि सिंगल खाते में आपको अधिकतम 5500 रूपए हर महीने मिल सकते है। इसलिए एक जॉइंट खाता खुलवाकर आपको उसमे 9 लाख 70 हजार रूपए का निवेश करना होगा।

डाकघर की तरफ से 9 लाख 70 हजार रूपए पर आपको 7​.4​ फीसदी सालाना की ब्याज दर से गणना करने के बाद में हर महीने 6 हजार रूपए ब्याज का भुगतान करेगा। मौजूदा समय में ये स्कीम अपनी हर महीने पैसे देने की खाशियत के चलते काफी पॉपुलर हो चुकी है।

अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए डाकघर में जाना होगा और वहां से इस स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करवाकर निवेश की शुरुआत करनी होगी। आपके द्वारा किये गए निवेश की अवधी 5 साल की होती है और निवेश के बाद 5 साल तक एक निश्चित राशि का भुगतान डाकघर आपको करता है।

Leave a Comment