Post Office की इस स्कीम में करो निवेश, अब मिलेगा भर भर के पैसा, 2 लाख का सीधे 4 लाख – Kisan Vikas Patra (KVP) Scheme

Post Office KVP Scheme – आज के समय में अगर आप निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है और आप एक लम्बी समय अवधी के लिए निवेश करने के लिए तैयार है तो आपको डाकघर की बचत योजना में अपने पैसे को निवेश करना चाहिए क्योंकि इसमें निवेश करने के बाद में आपको डाकघर की तरफ से दोगुने पैसे वापस किये जाते है।

डाकघर में वैसे तो बहुत सारी बचत योजनायें चलाई जा रही है और सभी में अलग अलग ब्याज दर के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जा रहा है। आपको बता दें की डाकघर की तरफ से किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra (KVP) Scheme) नाम से भी एक स्कीम को चलाया जा रहा है जिसमे अगर आप अपने पैसे को निवेश कर देते है तो आपको दोगुना पैसा वापस दिया जाता है। चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते है की कैसे आप किसान विकास पत्र में निवेश कर सकते है कैसे आपको दोगुना पैसा का लाभ मिलेगा।

किसान विकास पत्र स्कीम क्या है?

सबसे पहले तो आपको ये मालूम होना जरुरी है की जिस भी योजना में आप अपने पैसे को निवेश करने जा रहे है वो आखिर है क्या। आपकी जानकारी के लिए बता दें की किसान विकास पत्र स्कीम एक बचत योजना ही है जिसकी शुरुआत देश के किसानों के लिए की गई थी। जब स्कीम को शुरू किया गया था तो उस समय देश के किसानों को ही इस स्कीम में निवेश करने का हक़ दिया गया था लेकिन अब बहुत सारे नियम सरकार की और से बदल दिए गए है तो अब देश का कोई भी नागरिक इसमें निवेश कर सकता है।

इसके अलावा आपको बता दें की इस स्कीम (Kisan Vikas Patra (KVP) Scheme) में काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ में आपको रिटर्न का लाभ दिया जाता है। आपको इस स्कीम में अपने पैसे को एक लम्बी समय अवधी के लिए निवेश करना होता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने की अवधी 115 महीने की है और ये अवधी कम या फिर ज्यादा भी हो सकती है। आपको स्कीम में कितना ब्याज दिया जा रहा अवधी आधारित होती है।

किसान विकास पत्र में कितना ब्याज मिलता है?

भारतीय डाक विभाग की और से चलाई का रही इस किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra (KVP) Scheme) में मौजूदा समय में निवेश करने पर ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। हालाँकि सरकार की तरफ से समय समय पर ब्याज दरों में बदलाव किया जाता है और आपको निवेश से पहले ये सुनिश्चित करना जरुरी है की आप जब भी इसमें निवेश कर रहे है तो आपको कितना ब्याज दर मिलने वाला है।

किसान विकास पत्र स्कीम में कौन कौन निवेश कर सकता है?

डाकघर की इस स्कीम में भारत का रहने वाला कोई भी नागरिक अब अपने पैसे को निवेश कर सकता है बशर्ते उसकी आयु अगर 18 वर्ष या फिर इससे अधिक है। इसके अलावा निवेश करने के लिए आपके पास में आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड और स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कैसे करते है?

अगर आप डाकघर की इस स्कीम (Kisan Vikas Patra (KVP) Scheme) में निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने जरुरी दस्तावेजों के साथ में डाकघर में जाना होगा और वहां पर अधिकारीयों के साथ में बात करके इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। इसके बाद में आपको जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश करना है वो एकमुश्त निवेश करना होगा। निवेश करने की समय अवधी 115 महीने की है जो की मौजूदा समय में मिल रहे ब्याज के अनुसार तय की गई है। लेकिन ऐसे पहले ये अवधि 124 महीने हुआ करती थी क्योंकि उस समय ब्याज दर कम मिल रही थी।

2 लाख पर मिलेंगे 4 लाख

किसन विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra (KVP) Scheme) में आपको निवेश करने के बाद में दोगुना पैसा वापस मिलता है। इस स्कीम में आप चाहे 500 रूपए निवेश करो या फिर 2 लाख या फिर 10 लाख। सभी निवेश पर आपको दोगुना पैसा वापस मिलने वाला है। 500 रूपए निवेश करने के बाद में आपको 115 महीने की अवधी के बाद में 1000 रूपए वापस मिलने वाला है। इसके अलावा 2 लाख निवेश किया है तो आपको 4 लाख और 10 लाख निवेश किया है तो आपको 20 लाख रूपए 115 महीने के बाद में मिलने वाला है।

Leave a Comment