खिलाड़ियों ने लिया 19 नवंबर का बदला, रोहित ने बनाया टी20 वर्ल्ड कप का बेस्ट स्कोर

Written by Kunal Bibhuti

Published on:

नई दिल्ली, 26 जून 2024: खिलाड़ियों के दिल में टीस मिटाकर, रोहित शर्मा ने दिलाई भारत को जीत – टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। यह जीत भारत के लिए खास इसलिए भी है क्योंकि पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

रोहित शर्मा का तूफानी प्रदर्शन

भारतीय टीम की जीत में कप्तान रोहित शर्मा का अहम योगदान रहा। उन्होंने 41 गेंदों में 92 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल थे। यह टी20 वर्ल्ड कप में उनका सर्वोच्च स्कोर भी है। रोहित शर्मा के तूफानी प्रदर्शन ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को धराशायी कर दिया और भारत को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया।

सूर्यकुमार और शिवम दुबे का भी रहा योगदान

रोहित शर्मा के अलावा, सूर्यकुमार यादव (31 रन) और शिवम दुबे (28 रन) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का रहा कमजोर प्रदर्शन

206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरुआती झटकों से ही उबर नहीं पाई। डेविड वॉर्नर (6 रन) और मिचेल मार्श (13 रन) के जल्द आउट होने के बाद ट्रेविस हेड (76 रन) ने कुछ देर तक कप्तानी संभाली, लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एक-एक करके आउट होते गए।

अर्शदीप सिंह ने चटकाए 3 विकेट

भारतीय गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भी 2-2 विकेट मिले।

भारत का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगा मुकाबला

इस जीत के साथ ही भारत ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 27 जून को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा।

यह जीत भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है और टीम का मनोबल भी बढ़ाएगा। अब सभी की नजरें 27 जून को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले पर होंगी, जिसमें भारत इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाने की कोशिश करेगा।

इस मैच के साथ ही रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। अर्शदीप सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। भारत ने पिछले 5 टी20 मुकाबलों में से 4 में ऑस्ट्रेलिया को हराया है।

टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया पर मिली इस जीत से भारत का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया है। अब टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाने की पूरी कोशिश करेगी।

Leave a Comment