ख़ुशख़बरी – इन बचत योजनाओं में बढ़ने वाली है ब्याज दरें, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, निवेश पर होगी छप्परफाड़ कमाई

Saving Scheme Interest Rate Increase – मौजूदा समय में देश में बहुत साड़ी बचत योजनाओं को सरकार की तरफ से चलाया जा रहा है जिनमे निवेश करने के बाद में ग्राहकों को मच्योरिटी के समय में काफी तगड़ी ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन ग्राहकों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बचत योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दर को लेकर बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है की सरकार की तरफ से 12 बचत योजनाओं में ब्याज दरों को जल्द ही बढ़ाया जाने वाला है।

ख़बरों में बताया जा रहा है की सरकार की तरफ से इस साल की दूसरी तिमाही के लिए यानि 30 जून तक ब्याज दरों की समीक्षा करने जा रही है और इस समीक्षा के दौरान 12 बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ौतरी कर सकती है। आपको बता दें की की पिछली तिमाही में सरकार की तरफ से ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था और पहले वाली ही ब्याज दरें ग्राहकों को दी जा रही है।

तीन महीने में होता है संसोधन

सरकार की तरफ से 12 बचत योजनाओं को देश के नागरिकों के लिए चलाया जा रहा है और इन सभी बचत योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दरों का सरकार की तरफ से हर तीन महीने में संसोधन किया जाता है। संसोधन के बाद में लागु ब्याज दरों के अनुसार ही ग्राहकों को निवेश के बाद में मच्योरिटी पर रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

कौन कौन सी बचत योजना में बढ़ने वाला है ब्याज

सरकार की तरफ से जो बचत योजनाएं चलाई जा रही है और जिनमे ब्याज दरों में बढ़ौतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है उनमे बचत खाता, 1 साल से 5 साल की अवधी वाली सावधि जमा खाता योजना, आवर्ती जमा योजना, वरिष्ठ नागरिक जमा योजना, मंथली इनकम स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, पब्लिक प्रॉविडेंट फण्ड, किसान विकास पत्र और सुकन्या समर्द्धि योजना शामिल है। इन सभी योजनाओं में ब्याज दरों में 1 जुलाई से बढ़ौतरी होने की पूरी पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

अभी कितना ब्याज मिल रहा है?

सरकार की इन बचत योजना में मौजूदा समय में मिल रही ब्याज दरों की अगर बात करें तो काफी तगड़ी ब्याज दर सरकार की तरफ से दी जा रही है। अब सरकार की तरफ से और ब्याज दर बढ़ा दी जाने के बाद में ग्राहकों को अधिक रिटर्न मिलने लगेगा। देखिये मौजूदा समय में इन सभी स्कीमों में सरकार कितना ब्याज दर से रही है।

  • बचत खाता योजना : 4 फीसदी
  • सावधि जमा खाता योजना : 1 साल – 6.9 फीसदी, 2 साल – 7.0 फीसदी, 3 साल – 7.1 फीसदी और 5 साल – 7.5 फीसदी
  • आवर्ती जमा खाता योजना : 6.7 फीसदी
  • वरिष्ठ नागरिक जमा खाता योजना : 8.2 फीसदी
  • मंथली इनकम स्कीम योजना : 7.4 फीसदी
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट : 7.7 फीसदी
  • पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड : 7.1 फीसदी
  • किसान विकास पत्र योजना : 7.5 फीसदी
  • सुकन्या समृद्धि योजना : 8.2 फीसदी

सरकार की तरफ से पिछले 4 साल में बचत योजनाओं में ब्याज दरों में बढ़ौतरी नहीं की गई है। हालाँकि इन योजनाओं में दो योजना ऐसी है जिनकी ब्याज दरों में सरकार की तरफ से बढ़ौतरी की गई थी। इनमे एक सुकन्या समृद्धि योजना शामिल है जिसमे पहले 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था जिसको सरकार ने बढाकर 8.20 फीसदी कर दिया था और दूसरी तीन साल की अवधि वाली टाइम डिपॉजिट स्कीम थी जिसमे पहले 7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता था और सरकार ने उसको बढाकर 7.1 फीसदी कर दिया था।

सरकार की तरफ से इन सभी बचत योजनओं में अगर बढ़ौतरी कर दी जाती है तो देश के करोड़ों लोगों को इसका लाभ मिलेगा और निवेश के बाद में ग्राहकों अधिक ब्याज दरों के साथ में रिटर्न भी अधिक मिलने लगेगा। सरकार का ये कदम लोगों के लिए उनकी छोटी छोटी बचत योजनाओं के लिए एक बहुत अहम कदम साबित होने वाला है। सरकार की इस बढ़ौतरी के बाद में सरकारी खजाने पर वित्तीय बोझ भी काफी अधिक बढ़ जायेगा।

Leave a Comment