PM Kisan: These farmers will not get the benefit of 17th installment of PM Kisan, see due to which rules they will be left out

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान की 17वीं क़िस्त का लाभ, देखें कौन से नियम के चलते होंगे बाहर

PM Kisan Yojana – सरकार की तरफ से देश के किसानों के लिए जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है इस योजना में अब बहुत से किसान लाभ नहीं ले पाएंगे क्यणोकि सरकार की तरफ से इसके नियमों में अब काफी बदलाव कर दिया गया है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से इस योजना में बहुत से किसानों के फर्जीवाड़े के चलते अब किसानों के लिए ये नए नियम लागु किये है ताकि इस योजना का लाभ केवल उन्ही किसानों को मिले जिन किसानों को इस योजना के लाभ की जरुरत है।

सरकार की तरफ से इस योजना को जब से शुरू किया है तब से लेकर अभी तक सरकार की तरफ से 16 किस्तों का लाभ किसानों को दिया जा चुका है और अब किसानों को पीएम किसान की 17वीं क़िस्त आने वाले कुछ महीनों में मिलने वाली है। ऐसे में अब सवाल ये भी उठ रहा है की आने वाली क़िस्त में अब बहुत से किसानों के नाम को सरकार की तरफ से लिस्ट से बाहर किया जायेगा। चलिए जानते है की इस योजना को लेकर सरकार के नियम क्या कहते है और कौन कौन से किसान अब इस लिस्ट से बाहर हो सकते है।

पीएम किसान योजना के नियम क्या हैं?

जब किसानों के लिस्ट से बाहर होने की बात आती है तो आपको बता दें की सरकार अब नियम के दायरे में आने वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दे रही है और जो किसान इस योजना के नियमों के अनुसार दायरे से बाहर हैं उनको अब इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से नहीं दिया जायेगा।

इस योजना के लिए सरकार की तरफ से बहुत सारे नियम बनाये गए हैं जिनका पालन भी किसानों को करना होता है और उसी के दायरे के अनुसार उनको इस योजना की क़िस्त के पैसे का भुगतान किया जाता है। यहां निचे देखिये की कौन कौन से नियम सरकार की तरफ से इस योजना को लेकर बनाये गए है।

  • जिन किसानों के पास में अपनी खुद की जमीन है उनको ही योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • जो किसान योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसके नाम जमीन है वो 1 जनवरी 2019 से पहले से उनके नाम पर दर्ज होनी जरुरी है।
  • जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहता है उस किसान के बैंक खाते का आधार कार्ड के साथ में लिंक होना जरुरी है।
  • किसान की जमीन की भी eKYC का कार्य पूरा होना जरुरी है तभी योजना का लाभ मिलेगा।
  • किसान के परिवार से केवल एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • किसान जो इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनकी आयु 18 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी जरुरी है।
  • किसान के परिवार का कोई भी सदस्य अगर 10 हजार या इससे अधिक पेंशन लेता है तो भी योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में है तो भी योजना के लाभ से वंचित होना पड़ेगा।
  • जो किसान आयकर भरता है उस किसान को भी इस योजना के बाहर किया जा रहा है।
  • जिन किसानों के परिवार में कोई भी व्यक्ति विदेश में रहता है उन किसानों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिन किसानों के परिवार में कोई भी डॉक्टर या फिर वकील और सीए है तो ऐसे किसानों को भी योजना की लिस्ट से बाहर किया जा रहा है।

पीएम किसान योजना में हर साल मिलते है 6 हजार रूपए

सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना में किसानों को उनकी फसल के लिए हर साल सरकार की तरफ से 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस पैसे से किसान अपनी फसलों के लिए खाद और बीज का प्रबंध कर सकते है। सरकार इस पैसे को सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है। 6 हजार को सरकार की तरफ से दो दो हजार की तीन किस्तों में किसानों को भुगतान किया जाता है और हर चार महीने में एक क़िस्त किसानों के खातों में भेजी जाती है। अभी तक किसानों को 16 किस्तों का लाभ मिला है और पिछली क़िस्त सरकार की तरफ से 28 फरवरी 2024 को किसानों के खातों में भेजी गई थी।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप किसान है और सभीनियम के दायरे में आते है तो फिर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आपको आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसानों को pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा और यहां से अपना आवेदन का कार्य पूरा करना होगा। इसके अलावा जो किसान ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं है वे किसान अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर भी अपना आवेदन का कार्य पूरा करवा सकते है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *