How much money will the daughter get by depositing ₹2000 every month in SSY Scheme? Here is the complete calculation

SSY Scheme में हर महीने ₹2000 डालने पर बेटी को कितना पैसा मिलेगा? ये रही पूरी गणना

Sukanya Samriddhi Yojana Calculation – आज के समय में देश की बेटियों के लिए सरकार की तरफ से छप्पर फाड़ स्कीम को चलाया जा रहा है। बेटियों को सरकार की तरफ से भर भर के लाभ प्रदान किया जा रहा है। सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) के जरिये को बेटियों के आने वाले भविष्य को सरकार ने उज्जवल कर दिया है।

आज भी हमारे बहुत से भाई बहन ऐसे है जिनको सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम के बारे में जानकारी ही नहीं है और ऐसी के चलते अभी तक उन्होंने अपनी बेटियों के नाम से इस स्कीम में खाता तक नहीं खुलवाया है। इसलिए इस आर्टिकल के जरिये हम आपको इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है। साथ में आपको ये भी बताने वाले है की इस स्कीम में अगर आपने हर महीने बेटी के नाम से ₹2000 रूपए जमा किये तो इस स्कीम के पूरा होने के बाद में बेटी को कितने रूपए वापस मिलने वाले है।

सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) क्या है?

सुकन्या समर्द्धि योजना भारत सरकार की तरफ से देश की बेटियों के लिए चलाई जा रही एक बचत योजना है जिसमे बेटियों के आने वाले भविष्य को उज्जवल किया जाता है। इस स्कीम को भारत सरकार वित्त मंत्रालय की तरफ से 2 दिसंबर 2014 को शुरू किया गया था। इस स्कीम में 15 साल की अवधी के लिए बेटियों के अभिभावकों को अपनी बेटी के नाम से निवेश करना होता है। स्कीम की मच्योरिटी की अवधी सरकार की तरफ से 21 साल तय की गई है।

सुकन्या समर्द्धि योजना में कितना पैसा जमा कर सकते है?

सुकन्या समर्द्धि योजना में निवेश को लेकर भी सरकार की तरफ से नियम बनाये गए है। इस स्कीम में कोई भी अभिभावक अपनी बेटी के नाम से एक साल में कम से कम 250 रूपए जमा कर सकता है। इसके अलावा इस स्कीम में अधिकतम निवेश की भी सीमा को सरकार ने निर्धारित किया है। एक साल में अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपए इस स्कीम में निवेश किये जा सकते है।

सुकन्या समर्द्धि योजना में कितना ब्याज दिया जाता है?

सुकन्या समर्द्धि योजना में मौजूदा समय में बेटियों को सरकार की तरफ से 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इस ब्याज दर के साथ में 21 साल की अवधी पूरी होने पर बेटियों को लाखों में रिटर्न का लाभ सरकार की तरफ से मिलता है। हालांकि इस स्कीम में ब्याज दरों में बढ़ौतरी होती रहती है। स्कीम के शुरू होने से लेकर अभी तक सरकार की तरफ से ब्याज दरों में कई बार बदलाव किये जा चुके है।

सुकन्या खाता खोलने की उम्र कितनी है?

सुकन्या समर्द्धि योजना में बेटी के नाम से खाता खुलवाने की आयु भी सरकार ने निश्चित की है। इस स्कीम में 10 वर्ष तक की आयु की बेटियों के नाम से खाता खुलवाया जा सकता है। 10 से अधिक आयु की बेटियों के नाम से इस स्कीम में निवेश की अनुमति नहीं है। बिटिया के जन्म के समय ही अगर आप इस स्कीम में निवेश शुरू कर देते है तो बिटिया की आयु 21 वर्ष होने पर उसको काफी तगड़ा लाभ प्राप्त होता है।

सुकन्या समर्द्धि योजना में निवेश के नियम

सुकन्या समर्द्धि योजना में एक परिवार से केवल दो बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा पहली बेटी के जन्म के बाद में दूसरी बेटी के जन्म के समय जुड़वां बेटियों का जन्म होता है तो फिर तीनों बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके अलावा बेटी की आयु 18 वर्ष की होने पर अआप इस स्कीम में से बेटी की उच्च शिक्षा के लिए निवेश का कुछ हिस्सा निकाल सकते है ताकि बेटी की पढाई अच्छे से करवाई जा सके।

इसके साथ ही बेटी की शादी के समय में भी आप इस स्कीम में निवेश किये गए पैसे में से कुछ हिस्सा निकाल सकते है ताकि बेटी की शादी के खर्चों को पूरा किया जा सके। इस तरफ से इस स्कीम में निवेश करने से आप अपनी बेटी की पढाई और शादी के लिए निश्चिंत हो जाते है क्योंकि इस स्कीम में थोड़ा थोड़ा निवेश करके आप आसानी के साथ में सभी खर्चों को पूरा कर सकते है।

सुकन्या समर्द्धि योजना में ₹2000 डालने पर कितना मिलेगा

सुकन्या समर्द्धि योजना में बेटी के नाम से अगर आप निवेश शुरू करना चाहते है ऑर्डर आपने हर महीने 2 हजार रूपए का निवेश करने का प्लान बनाया है तो आपको बता दें की एक साल में आपकी तरफ से इस स्कीम में 24 हजार रूपए का निवेश किया जाएगा और 14 साल तक आपको ये निवेश लगातार करना है।

15 वर्षों में आपकी तरफ से बेटी के नाम से इस स्कीम में ₹3,60,000 रूपए का निवेश किया जायेगा और इस पैसे पर सरकार की तरफ से आपको 8.2 फीसदी की दर से रिटर्न का लाभ दिया जायेगा। इस ब्याज दर के साथ में बेटी को 21 साल की अवधी पूरी होने पर सरकार की तरफ से ₹11,08,412 रूपए का रिटर्न दिया जायेगा।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *