Lakhpati Didi Yojana

Lakhpati Didi Yojana: इन सभी महिलाओं को मिलेगा 5 लाख तक का लोन तुरंत, सरकार ने शुरू की नई योजना

Lakhpati Didi Yojana: मौजूदा समय मे सरकार की तरफ से देश के नागरिकों के लिये बहुत बेहतरीन ओर लाभदायक योजनाओं को चलाया जा रहा है। इन योजनाओं के जरिये नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ साथ में सरकार और भी बहुत सारे लाभ देती है। सरकार महिलाओं के लिये भी एक से बढ़कर एक स्कीम चला रही है ताकि महिलाएं भी शसक्त बने और आगे बढ़ें। सरकार ने महिलाओं के आगे बढ़ने के रास्ते को ओर आसान करते हुये ही लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) की शुरुआत की है जिसमे महिलाओं को 5 लाख तक का ऋण दिया जा रहा है। इसके अलावा सरकार महिलाओं को अपना खुद का बिज़नेस स्थापित करने के लिये प्रशिक्षण भी दे रही है।

लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को जो ऋण का लाभ सरकार दे रही है उस पर कोई ब्याज सरकार की तरफ से नही लिया जा रहा। इसके अलावा इस ऋण को चुकाने की अवधि भी 7 वर्ष निर्धारित की गई है। इस योजना के जरिये महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना ही सरकार का मुख्य उद्देश्य है। चलिये आपको बताते है इस आर्टिकल में कई कैसे आप लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन कर सकती है और इस योजना के लिये सरकार की तरफ से क्या क्या नियम बनाये गये है।

लखपति दीदी योजना 2024 डिटेल

भारत की केंद्र सरकार की की तरफ से चलाई गई इस योजना में इसी साल के फरवरी महीने में महिलाओं की संख्या को बढ़ने के लिए भी विचार हुआ था। हालाँकि जल्द ही सरकार की तरफ से इस स्कीम के तहत लाभ लेने वाली महिलाओं की संख्या में वृद्धि होने वाली है। मौजूदा समय में इस योजना के तहत देश की तीन करोड़ महिलाओं को योजना का लाभ देकर सरकार उनको शसक्त करने की कोशिश कर रही है।

लखपति दीदी योजना के जरिए देश में नए नए रोजगार के अवसर सरकार की तरफ से लाने की कोशिश की जा रही है। साथ में महिलाओं को मिलने वाले ऋण के जरिये सभी महिला अपना खुद का व्यापार कर सकती है। इससे भी और अधिक रोजगार के अवसर पैसा होने वाले है। मौजूदा समय में देश की 80 लाख महिलाएं गावं देहात में सवयं सहायता समूह बनाकर कई प्रकार के अलग अलग कार्य कर रही है।

लखपति दीदी योजना के लाभ क्या क्या है

लखपति दीदी योजना के शुरू होने से महिलाओं को काफी लाभ सरकार की तरफ से दिए जा रहे है। ये योजना महिलाओं को सशक्त बना रही है और साथ में उनको रोजगार से भी जोड़ने का कार्य कर रही है। सरकार की तरफ से इस योजना के जरिये बिना ब्याज के ऋण का लाभ भी महिलाओं को मिल जाता है।

लखपति दीदी योजना के जरिये सभी महिलाओं को अपना खुद का काम शुरू करने के लिए सरकार ने प्रशिक्षण की सुविधा भी शुरू की है ताकि महिलाएं ऋण लेकर अपना खुद का काम शुरू कर सके। इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेने के बाद में सरकार की तरफ से सभी प्रशिक्षित महिलाओं को सर्टिफिकेट भी दिए जाते है।

लखपति दीदी योजना के तहत लोन का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी गारंटर की जरुरत नहीं होती है और बिना किसी भी गारंटी के सरकार की तरफ से आसानी के साथ में ऋण का लाभ महिलाओं को दिया जाता है। देश में आज के समय में माध्यम वर्ग और गरीब वर्ग में लाखों इसी महिलाएं है जो अपना खुद का बिज़नेस करना चाहती है लेकिन उनके पास में आर्थिक सहायता नहीं होने के चलते वे आगे नहीं बढ़ पाती है। इस योजना के जरिये उन सभी महिलाओं को लाभ प्राप्त होता है और वे सभी अपना खुद का बिज़नेस आसानी के साथ में स्थापित कर सकती है।

लखपति दीदी योजना के लिए पात्रता नियम क्या है

लक्खपती दीदी योजना में बाकि योजनाओं की तरह ही सरकार की तरफ से कुछ पात्रता नियम भी बनाये गए है ताकि केवल पात्र महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिल सके। महिलाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से बनाये गए कुछ जरुरी नियमों का पालन करना होता है। चलिए जानते है की महिलाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन कौन से नियमों का पालन करना होता है।

सबसे पहले तो आपको बता दें की इस योजना का लाभ केवल भारत की स्थाई महिलाओं को ही दिया जाता है। अगर कोई विदेशी महिला भारत में शरणार्थी बनकर रह रही है तो उसको इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल उन्ही महिलाओं को दिया जाता है जो की स्वयं सहायता समूह की सदस्य है और साथ में जिस समूह से वे जुडी है उस समूह का प्रमाण पत्र उन महिलाओं को आवेदन के समय में दिखाना होगा।

लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिए जो भी महिला अपना आवेदन करना चाहती है उस महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष अनिवार्य है और उस महिला की सालाना आय 3 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदन करने वाली महिला के परिवार में से कोई भी सदस्य किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

लखपति दीदी योजना के आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज

सरकार की तरफ से लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं के लिए कुछ जरूर दस्तावेजों को भी योजना का लाभ लेने के लिए दिखाना होगा। इसके लिए जो भी महिला अपना आवेदन कर रही है उसको अपना आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र और पैन कार्ड देना होता है।

इसके अलावा इस योजना के लिए आपको अपने दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो भी देने होते है। महिलाओं को अपने स्वयं सहायता समूह के प्रमाण पत्र भी देने होंगे। इसके अलावा आपको अपना आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर और अपन आय के प्रमाण भी देने होते है। इस सभी दस्तावेजों को जमा करना सरकार की तरफ से अनिवार्य किया हुआ है और इनके बिना किसी भी महिला को लखपति दीदी योजना का लाभ नहीं दिया जाता है।

लखपति दीदी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिए आप सभी ऑनलाइन भी आवेदन कर सकती है। हालाँकि सरकार की तरफ से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की तरीके से आवेदन की सुविधा दे रही है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहती है तो आपको इसके लिए निचे दी गई पूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको लखपति दीदी योजना आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद जो फार्म आपके सामने खुलता है उसमे आपको अपनी सभी जरुरी जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके अलावा आपको फार में दिए ऑप्शन पर क्लिक करके सभी जरुरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना है।
  • इसके बाद जब सभी डिटेल भर दी जाती है तो आपको इस फार्म को अच्छे से चेक करना है।
  • चेक करने के बाद में आपको सबमिट पर क्लिक करना है।
  • फार्म को सबमिट करने के बाद में आपको इसका प्रिंट ले लेना है ताकि भविष्य में आपके काम आ सके।
  • जिस फार्म का आपने प्रिंट किया है उस फार्म के साथ में जरुरी दस्तावेजों को सलंग्न करने आप इनको अपने पास के महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा जरूर करें।

लखपति दीदी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप लखपति दीदी योजना के लिए ऑनलाइन अपना आवेदन नहीं कर सकती तो आपको इसको ऑफलाइन भी पूरा कर सकती है। इसके लिए आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ में अपने पास के ही महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाना होगा और वहां से इस योजना का फार्म लेकर उसको अछ्छे से भरकर जमा करना होगा। यहाँ पर भी आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजों की प्रतिलिपि को फार्म के साथ में सलंग्न करना होगा।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *