Birth Certificate Online Apply: The government has made a big change, the child's birth certificate can be made sitting at home, this is the application process

Birth Certificate Online Apply: सरकार ने किया बड़ा बदलाव, घर बैठे बनेगा बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, ये है आवेदन की प्रक्रिया

Birth Certificate Apply Online 2024 – आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र के बिना आप अपने बच्चे का आधार कार्ड या फिर और कोई भी दूसरा दस्तावेज हासिल नहीं कर सकते है। सरकार की तरफ से बच्चे के जन्म के प्रमाण पत्र को अब अनिवार्य रूप से जरुरी कर दिया गया है। जन्म प्रमाण पत्र को अब और भी कई सारी सरकारी योजनाओं को दूसरे विभागों में भी अनिवार्य कर दिया गया है। यहां तक की अगर कोई बच्चा बड़ा होकर किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करता है तो उसको अपने जन्म प्रमाण पत्र को दिखाना होता है।

अगर आप अपने बच्चे का स्कूल में एडमिशन करवा रहे है तो भी आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की जरुरत होती है। इसलिए अगर आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र अभी तक नहीं बना है तो ये आपके लिए एक चिंता का विषय है और आपको इस प्रमाण पत्र को जल्द से जल्द बनवाना चाहिए। सरकार की तरफ से अब जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन ही बनवाने की शुरुआत कर दी गई है और आप अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Birth Certificate Online Apply 2024

अभी तक जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सभी लोगों को कई दिनों तक सरकारी दफ्तरों के एक नहीं बल्कि अनेकों बार चक्कर लगाने होते थे और तब जाकर उनके हाथ में बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र आता था। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप सरकार के द्वारा शुरू किये गए पोर्टल पर जाकर आसानी के साथ में इस प्रमाण पत्र को बनवा सकते है। चलिए जानते है की कैसे आप अपने बच्चे के जन्म के प्रमाण पत्र को ऑनलाइन आसानी से आवेदन करके हासिल कर सकते है। आर्टिकल को आखिर तक जरुरत पढ़ें ताकि आपको आसानी से इस बारे में समझ में आ सके।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए

जब आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाते है तो आपको कई दस्तावेजों की जरुरत होती है और बिना इन दस्तावेजों के आप बच्चे के जन्म के प्रमाण पत्र को नहीं बनवा सकते है। आज जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बहुत जरुरी हो गया है क्योंकि सरकार ने हर विभाग में इसको अनिवार्य कर दिया है। जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत पड़ने वाली है।

  • सबसे जरुरी तो आपको एक आवेदन फार्म की जरुरत पड़ने वाली है। (आवेदन फार्म ऑफलाइन आवेदन करने के लिए जरुरी है)
  • बच्चे के पासपोर्ट साइज के फोटो
  • बच्चे के माता पिता का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • बच्चे के माता पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे के जन्म के समय का अस्पताल के द्वारा जारी प्रमाण पत्र
  • बच्चे का जन्म नार्मल तरीके से घर में ही हुआ है तो एरिया की आशा वर्कर की तरफ से जारी प्रमाण पत्र
  • बच्चे के जन्म के समय का रिकॉर्ड जैसे जन्म का समय और जन्म का दिनांक

इन सभी दस्तावेजों को आपको बच्चे के जन्म के प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए देना होता है। अगर आपके पास में अपने बच्चे के जन्म के ये सभी दस्तावेज नहीं है तो आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आपको ये साबित करना होगा की बच्चे जा जन्म हुआ है और कहाँ हुआ तथा आपके पहले इसके बारे में जानकारी क्यों नहीं दी।

आपको बता दें की आज के समय में जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो आशा वर्कर की तरफ से उसकी गर्भवती होने की जानकारी सरकार के पोर्टल पर डाली जाती है और इसी को आप एक सरकारी दस्तावेज के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवायें?

अगर आपने अभी तक अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पात्र नहीं बनवाया है और आप जो बनवाना चाहते है तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। सरकार की तरफ से इसको लेकर ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत कर दी है। ऑनलाइन जन्म प्रमाण पात्र बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक पोर्टल https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/login पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको पोर्टल पर अपने आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबाइल नंबर के जरिये एक नया अकॉउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट बनाने के बाद में अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिये पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद में आपको नया जन्म प्रमाण पत्र वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद में आपको सामने एक फार्म खुलेगा जिसमे आपको बच्चे से जुडी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना है।
  • इसके बाद में आपको बच्चे के जन्म से जुड़े सभी दस्तावेज और साथ में माता पिता के दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना है।
  • ये करने के बाद में आपको फार्म को सबमिट कर देना है और फिर आपका आवेदन का काम पूरा हो जायेगा।

तो इस तरह से आप अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है। इस प्रक्रिया के जरिये आप आसानी के साथ में अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र को हासिल कर सकते है। इसके आपको ज्यादा समय भी नहीं लगता है और जल्द ही आपके स्थाई पात्र पर डाक के जरिये जन्म प्रमाण पत्र को भेज दिया जाता है।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए कब आवेदन कर सकते है?

अगर आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पात्र ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दें की ये कार्य आपको बच्चे के जन्म होने के 21 दिन के अनादर ही करना अनिवार्य है और इसके बाद में आपके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जायेगा। इसलिए आप्कोये ध्यान रखना होगा की आपके बच्चे के जन्म होने के 21 दिनों के अंदर ही आप अपने इस कार्य को पूरा कर लें।

मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं?

Online Birth Certificate कैसे बनवायें – अगर आप अपने बच्चे जे जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल से बनवाना चाहते है तो आज के समाय में ये बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन से ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां पर अपना एक अकाउंट बनाना है।

अकाउंट बनाने के बाद में आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिये पोर्टल पर लॉगिन कर देना है। इसके बाद में आपको जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए फार्म भरना होगा जिसमे आपको बच्चे के जन्म से जुडी सभी जानकारी के साथ में बच्चे के जन्म से जुड़े दस्तावेज जैसे अस्पताल या फिर आशा वर्क आदि से प्राप्त दस्तवेज और माता पिता के आधार कार्ड तथा स्थाई निवास प्रमाण पत्र आदि स्कैन करके अपलोड करने होंगे। इसके बाद में सबमिट कर देना है जिससे आपके बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन पूरा हो जायेगा। सरकार की तरफ से आपके बच्चे के जन्म के प्रमाण पत्र को जल्द ही आपके स्थाई पटे पर डाक के जरिये भेज दिया जाता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *