SBI Bank RD Scheme

SBI RD Scheme: ₹10,000 एसबीआई बैंक में जमा करने पर बैंक आपको देगा ₹7,09,902 रूपये, इस योजना में करना होगा निवेश

SBI Bank RD Scheme – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI Bank) की तरफ से अब सभी ग्राहकों को अपनी आरडी स्कीम में निवेश करने पर अधिक ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जा रहा है। एसबीआई एफडी स्कीम में अब कोई भी नागरिक निवेश करता है तो पहले के मुकाबले में अब उसको अधिक पैसा मिलने वाला है।

SBI Bank देश का सबसे बड़ा बैंक होने के साथ साथ में सरकारी बैंक भी है और इसमें निवेश करने पर आपका पैसा सुरक्षित रहता है तथा समय पर आपको पूरा रिटर्न ब्याज के साथ में दिया जाता है। इस समय SBI Bank RD Scheme काफी पॉपुलर हो रही है क्योंकि इसमें ब्याज दर काफी तगड़ी दी जा रही है। चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में डिटेल में –

SBI Bank RD Scheme Detail

SBI Bank की RD Scheme को बैंक की तरफ से अब पहले से काफी बेहतर कर दिया गया है ताकि ग्राहकों को निवेश के बाद में अधिक से अधिक लाभ मिल सके। बाकि बैंक की तुलना में अब SBI Bank अपनी RD Scheme में अधिक ब्याज दर दे रहा है जिसकी वजह से इस स्कीम में निवेश करने वालों की संख्या में काफी तेजी के साथ में बढ़ौतरी हो रही है।

SBI Bank RD Scheme में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है लेकिन उसकी आयु कम से कम 18 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा आपको बता दें की SBI Bank Recurring Deposit Scheme में आप 1 साल, 2 साल के साथ साथ में 3 साल और 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है।

SBI Bank RD Scheme Investment Limits

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की RD Scheme में निवेश की शुरुआत आप 100 रूपए से भी कर सकते है। इसके साथ ही इस स्कीम में आप अधिकतम निवेश कितना भी कर सकते है। बैंक की तरफ से अधिकतम निवेश की कोई भी सिमा को निर्धारित नहीं किया गया है।

SBI Bank RD Scheme Interest Rate

SBI Bank RD Scheme में अगर आप निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको बैंक की तरफ से 6.50 फिसदी से लेकर के 7 फिसदी तक ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजन के निवेश करने पर उसको 0.50 फीसदी अतिरक्त ब्याज भी दिया जाता है।

SBI RD में 10 हजार के निवेश पर कितना पैसा मिलेगा

SBI Bank की इस सबसे बेहतरीन स्कीम में आप अगर हर महीने के हिसाब से जमा करते है तो आपको बैंक की तरफ से 5 साल की अवधी के बाद में काफी मोटा पैसा रिटर्न के रूप में दिया जाता है। इस स्कीम में हर महीने 10 हजार के हिसाब से आपको 1 लाख 20 हजार रूपए सलाना जमा करने होंगे।

5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में आपको SBI Bank की RD Scheme में 6.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ प्रदान किया जाता है। इस स्कीम में आपको 5 साल के बाद में कुल 1,09,902 रूपए ब्याज के रूप में दिए जाते है। 5 साल के बाद में कुल रिटर्न की अगर बात की जाए तो आपको 7,09,902 रूपए रिटर्न के समय मिलते है। इस पैसे में आपके निवेश की राशि के साथ में आपके द्वारा 5 साल में अर्जित ब्याज भी शामिल होता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *