Post Office Best Investment Scheme

Post Office Scheme: डाकघर की तगड़ी स्कीम, 3 लाख डालो ओर मिलेंगे 4 लाख 14 हजार, कुछ समय मे

Post Office Best Investment Scheme – मौजूद समय मे डाकघर की बचत योजनाएं बैंकों से कम नही है क्योंकि जिस प्रकार से बैंक में निवेश करके आप अच्छी खासी ब्याज की रकम प्राप्त करते है ठीक वैसे ही अब पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में निवेश करके भी आपको तगड़ी ब्याज दर के साथ रिटर्न मिल रहा है।

डाकघर की एफडी स्कीम (Fixed Deposit) में निवेश करके आपको आने वाले भविष्य में मोटा पैसा डाकघर (Post Office) की तरफ से दिया जाता है। डाकघर की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में भी निवेश करके आपको समय अवधि के अनुसार काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता है। चलिये आपको बताते है कि इस स्कीम में निवेश करके आपको कितना फायदा होने वाला है।

Post Office Time Deposit Scheme

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में आपको निवेश करने की अलग अलग समय अवधि मिलती है जिनमे ब्याज की दरें भी आपको अलग अलग दी जाती है। इस स्कीम में आपको एकमुश्त अपने पैसे को निवेश करना होता है और डाकघर की तरफ से मैच्योरिटी का समय होने पर आपको ब्याज के साथ मे रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

Post Office TD Scheme में निवेश कैसे होता है?

डाकघर की टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना बहुत ही आसान है। आपको कुछ जरूरी दस्तावेज लेकर डाकघर में जाना होगा और वहां के अधिकारियों से आपको अपने निवेश के बारे में बताना होगा। दस्तावेज में आपका आधार कार्ड, बैंक डिटेल, पैन कार्ड, नवीनतम पासपोर्ट साइज फ़ोटो आदि लेकर जाना होता है।

इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिये आयु सीमा का निर्धारण किया हुआ है यानी निवेश के लिये आपकी आयु कम से कम 18 साल की होनी जरूरी है। इसके अलावा आप भारत के स्थाई निवासी होने भी जरूरी है और भारत के बाहर के लोगों के लिये इस स्कीम में निवेश का मौका नही दिया गया है।

Post Office TD Scheme Interest Rate

डाकघर की तरफ से इस स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को समय अवधि के अनुसार ब्याज दिया जाता है। इसमे आपको 1 साल, 2 साल, 3 साल ओर 5 साल के लिए निवेश की असधी दी जाती है जिनमे आप निवास कर सकते है। 1 साल के लिए निवेश करने पर आपको इसमे 6.90 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है

2 साल के लिये आपको 7.00 फीसदी ब्याज मिलता है और 3 साल की अवधि के लिये अगर आपने निवेश किया है तो डाकघर आपको 7.10 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है। इसके अलावा 5 साल के निवेश पर आपको इस स्कीम में 7.50 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिल जाता है।

3 लाख के निवेश पर कितना वापस मिलेगा?

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 3 लाख रुपये के निवेश पर आपको काफी अच्छा ब्याज मिल जाता है। लेकिन आपको ये ध्यान रखना होगा कि ब्याज आपको समय अवधि के अनुसार दिया जाता है इसलिये जितनी लंबी समय अवधि के लिये आप इसमे निवेश करेंगे उतना अधिक रिटर्न आपको इसमे मिलेगा।

  • इस स्कीम में अगर आपने 3 लाख रुपये को एक साल के लिये निवेश किया है तो आपको 6.90 फीसदी के हिसाब से गणना करके डाकघर ₹21,242 ब्याज के देता है।
  • 3 लाख रुपये को 2 साल की अवधि के लिये डाकघर की इस स्कीम में अगर आप निवेश कर देते है तो आपको 7.00  फीसदी की दर से कैलकुलेशन करके ₹44,665 ब्याज के रूप में मिल जाते है।
  • 3 साल की समय अवधि वाली स्कीम में अगर आप इन 3 लाख रुपये को निवेश कर देते है तो फिर आपको इसमे 7.10 फीसदी से गणना करने के बाद में डाकघर ₹70,523 ब्याज के दे देता है।
  • अब बात करते है 5 साल वाली अवधि में निवेश करने की तो इसमें निवेश पर आपको सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमे निवेज़ह पर गणना 7.50 फीसदी के हिसाब से की जाती है और इसके अनुसार आपको 5 साल के बाद में पोस्ट ऑफिस की तरफ से ₹1,34,934 ब्याज के रूप में दिये जाते है।

एकमुश्त करना होगा निवेश

डाकघर की इस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आपको अपने पैसे को स्कीम में खाता खुलवाने के समय मे ही एकमुश्त निवेश करना होगा और तभी आपको ऊपर दिया गया ब्याज मिलता है। अगर आप अधिक निवेश करते है तो आपको ओर अधिक ब्याज का लाभ मिल जाता है। इसके साथ निवेश के समय ही आपको समय अवधि का भी चुनाव करना होता है और फिर उस समय अवधि के तहत ही निर्धारित ब्याज दरों का लाभ आपको मिलता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *