Post Office Public Provident Fund Scheme

Post Office Scheme: 50 हजार रुपए जमा पर 13 लाख 56 हजार रुपये, पोस्ट ऑफिस की सबसे धांसू स्कीम

Post Office PPF Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करके आज लाखों लोगों ने अपने आने वाले भविष्य के लिए प्लानिंग की हुई है। डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करके आप भी आने वाले समय में लाखों रूपए का फंड एकत्रित कर सकते है। पोस्ट ऑफिस अपनी स्कीम में निवेश करने के बाद में काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ लोगों को दे रहा है जिसके चलते लोग अब डाकघर की बचत योजनाओं में अधिक से अधिक निवेश कर रहे है।

आज के इस आर्टिकल में भी हम यहां डाकघर की जिस स्कीम की बात करने वाले है उसमे निवेश के बाद में ग्राहकों को काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है और आप अपने आने वाले भविष्य में लाखों रूपए का रिटर्न ले सकते है। इस स्कीम में जो ब्याज दर आपको मिलने वाली है वो काफी तगड़ी ब्याज दर है। चलिए जानते है डाकघर की इस स्कीम में कैसे निवेश करना है तो आपको कितनी ब्याज दर इसमें मिलने वाली है।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme)

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही अपनी पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में निवेश करने पर ग्राहकों को मौजूदा समय में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देकर एक बेहतरीन रिटर्न को प्राप्त करने का मौका दिया जा रहा है। इस स्कीम में आपको और भी बहुत सारी छूट का लाभ भी प्रदान किया जाने वाला है।

टैक्स में मिलेगी छूट

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF Account) में निवेश करने के बाद में आपको इनकम टैक्स में भी छूट का लाभ प्रदान किया जाता है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको आयकर की धारा 80C के तहत आयकर में छूट का लाभ प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा आपको इस स्कीम में निवेश करने पर लोन की सुविधा का लाभ भी डाकघर की तरफ से दिया जाने वाला है। अगर आपको निवेश के बाद में अचानक से पैसों की जरुरत पड़ती है तो आप इस स्कीम पर लोन भी ले सकते है। इस स्कीम में निवेश शुरू करने के 3 साल की अवधी के बाद में आप लोन के लिए भी आवेदन कर सकते है और आपको आसानी के साथ में लोन का लाभ मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम में निवेश का तरीका

अगर आप पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में निवेश करना चाहते है तो ये आपके लिए बहुत ही आसान होने वाला है क्योंकि पोस्ट ऑफिस में जाकर आप आसानी के साथ में इस स्कीम में निवेश कर सकते है। इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है।

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF Account) में निवेश करने के लिए केवल सिंगल खाता खुलवाने की अनुमति डाकघर की तरफ से दी जाती है। आप इस स्कीम में अपने परिवार के किसी भी सदस्य के साथ में मिलकर जॉइंट खाता नहीं खुलवा सकते है। हालाँकि इस स्कीम में बच्चों के नाम से भी अकाउंट खुलवाकर उसमे निवेश किया जा सकता है। लेकिन बच्चों के उस खाते को उसके अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जाता है।

पीपीएफ स्कीम में खाता ऐसे खुलवाए

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको अपने पास के ही डाकघर में जाना होगा और उसमे जाकर अधिकारीयों के साथ में बात करके पीपीएफ स्कीम में अपना अकाउंट (Post Office PPF Account) खुलवाना होगा। अकाउंट खुलवाने के समय में आपको अपने जरुरी दस्तावेज भी डाकघर में देने होते है और उसी के बाद में आपका अकाउंट ओपन किया जाता है।

जरुरी दस्तावेजों में आपको अपना आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस के साथ में पैन कार्ड, नामांकन फॉर्म E8 तथा नवीनतम पासपोर्ट साइज के दो फोटो भी देने होते है। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आपका अकाउंट पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में खोला जाता है।

50 हजार जमा पर इतने का मिलेगा लाभ

पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में अगर आप अपने 50 हजार रूपए को निवेश करते है तो आपको ये निवेश 15 साल की अवधी के लिए करना होता है। इस निवेश पर पोस्ट ऑफिस की तरफ से आपको काफी तगड़ी ब्याज दर का लाभ दिया जाता है।

मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस अपनी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में निवेश करने पर ग्राहकों को 7.10 फ़ीसदी की दर से ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इस ब्याज दर के साथ में आपको काफी अच्छा मच्योरिटी का लाभ मिल जाता है। इस ब्याज दर के साथ में आपको मच्योरिटी के समय में 13 लाख 56 हजार 70 रुपए का रिटर्न मिल जाता है जो की एक बहुत बड़ी रकम है।

पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा पूर्ण रूप से सुरक्षित रहता है और साथ में डाकघर की तरफ से आपको समय पर रिटर्न की गारंटी भी दी जाती है। इसलिए आज पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने वालों की संख्या में काफी इजाफा हो चुका है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो सबसे पहले उस स्कीम की पूरी जानकारी सम्बंधित विभाग से जरूर हासिल करें और उसके बाद में ही निवेश का फैसला करें।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *