Invest money once and forget it, give job every month, sit at home

एक बार पैसा लगाओं और भूल जाओ, डाकघर देगा हर महीने सैलरी, घर बैठे

Post Office Scheme – पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में अब निवेश करके आप आसानी के साथ में घर बैठे कमाई कर सकते है। आपको केवल एक बार निवेश करना होता है और फिर डाकघर आपको हर महीने घर बैठे सैलरी देता है। इसमें आपको निवेश के लिए भी डाकघर की तरफ से दो तरह के ऑप्शन दिए जाते है जिनमे निवेश करने पर आपको हर महीने डाकघर की तरफ से एक निश्चित अमाउंट दिया जाता है।

डाकघर की बचत योजनाओं में देश के करोड़ों लोगों ने निवेश किया हुआ है और लाभ ले रहे है। आपने भी अगर पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में अपने पैसे को निवेश करने का प्लान बनाया है तो फिर आपको देर नहीं करनी चाहिए। इस योजना में निवेश करना बहुत ही आसान है और आप इसमें सिंगल या फिर जॉइंट खाता खुलवाकर निवेश कर सकते है। चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल के साथ में और आपको बताएँगे की कैसे आप इसमें निवेश कर सकते है और आपको हर महीने कितने पैसे मिलने वाले है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस की तरफ से इस स्कीम को शुरू किया गया है और इस मंथली इनकम स्कीम में आप जो भी पैसा निवेश करते है उस पर काफी बेहतरीन ब्याज दरों के साथ में आपको लाभ दिया जाता है। इस स्कीम को मंथली स्कीम इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें निवेश के बाद में आपको हर महीने पैसे मिलने है।

इस स्कीम में निवेश करने की अवधी 5 साल की होती है और 5 साल तक हर महीने आपको इस स्कीम के तहत डाकघर की तरफ से पैसे मिलते है। आपके द्वारा इस स्कीम में जो पैसा निवेश किया जाता है उस पर डाकघर ब्याज देता है। ब्याज के पैसे को गणना करके डाकघर की तरफ से आपको हर महीने दे दिया जाता है। यानि की 5 साल के बाद में आपके निवेश की राशि आपको वापस मिलती है और इसके अलावा आपको एक्स्ट्रा कुछ नहीं दिया जाता है क्योंकि ब्याज का पैसा तो आपको हर महीने दे दिया जाता है।

कितना ब्याज मिलता है इस स्कीम में

पोस्ट ऑफिस की तरफ से अपनी सभी योजनाओं में काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में भी ग्राहक जब निवेश करते है तो तगड़ी ब्याज दरों का लाभ मिलता है। मौजूदा समय की अगर बात करें तो इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको डाकघर की तरफ से 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

कौन कौन निवेश कर सकता है?

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक निवेश कर सकता है। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आयु सिमा कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है। इसके अलावा स्कीम में कम से कम 1000 रूपए का निवेश करना भी जरुरी होता है।

आपको कुछ जरुरी दस्तावेज भी इस स्कीम में खाता खुलवाने और निवेश करने के लिए डाकघर में देने होते है ताकि आपको पहचान आसानी से की जा सके। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड के साथ साथ में स्थाई निवास प्रमाण पत्र देना होता है। इसके अलावा आपको अपने बैंक खाते की जानकारी भी डाकघर में देनी होगी।

हर महीने कितना पैसा मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में अगर आप सिंगल खाता खुलवाकर निवेश करते है तो आपको इसमें अधिकतम 9 लाख रूपए निवेश करने का ऑप्शन मिलता है। जब आप इस स्कीम में 9 लाख रूपए का निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से हर महीने 5500 रूपए दिए जाते है।

इसके साथ ही इस स्कीम में आपको जॉइंट खाता खुलवाने का ऑप्शन भी डाकघर की तरफ से मिलता है। जॉइंट खाते में आप अधिकतम 15 लाख रूपए का निवेश कर सकते है। जब आप इस स्कीम में 15 लाख रूपए का निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से हर महीने 9250 रूपए की एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है जो की आपको अगले 5 साल तक हर महीने मिलता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *