5 such schemes of post office in which more interest is being given, see which schemes are these

डाकघर की 5 ऐसी स्कीम जिनमे मिल रहा है अधिक ब्याज, देखें कौन कौन सी स्कीम है

आज के समय में डाकघर हो या फिर बैंक हो सभी अपने ग्राहकों को अधिक से अधिक लाभ देने के लिए अपनी बचत योजनाओं में काफी बदलाव कर रहे है ताकि उनके यहां पर अधिक से अधिक ग्राहक निवेश करें। लेकिन डाकघर की तरफ से आज भी इसमें ग्राहकों को सबसे अधिक लाभ दिया जा रहा है।

इस समय महंगाई काफी तेजी के साथ में आगे बढ़ती जा रही है और इस महंगाई के दौर में लोगों को कम निवेश पर अधिक रिटर्न की उम्मीद रहती है। इसलिए डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करके ही आप अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है। डाकघर की कुछ स्कीम ऐसी है जिनमे निवेश करके आपको बाकि सभी बचत योजनाओं के मुकाबले में अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है।

चलिए आपको बताते है की जून के महीने में डाकघर की कौन सी 5 ऐसी स्कीम है जिनमे निवेश करके आपको तगड़ी ब्याज दरों का लाभ मिलने वाला है। इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें और साथ में अगर आर्टिकल पसंद आता है तो इसको शेयर भी जरूर करें ताकि आगे भी और लोगों को इसकी जानकारी मिल सके।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme)

डाकघर की 5 बेस्ट स्कीम की जब बात आती है तो इसमें सबसे पहले जिस स्कीम का नाम आता है वो स्कीम भारत सरकार की तरफ से देश की बेटियों के लिए चलाई जा रही है और इस स्कीम में बेटियों को काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जा रहा है। इस स्कीम का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना और इस योजना में निवेश करने के बाद में बेटियों को डाकघर की तरफ से 8.2 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (MIS Scheme)

दूसरे नंबर पर डाकघर की जो स्कीम आती है उस स्कीम में ग्राहकों की विशेष रूचि है और इस स्कीम में निवेश करके ग्राहक हर महीने इनकम कर सकते है। इस स्कीम में मौजूदा समय में काफी नाम हो रहा है। लोग इस स्कीम में निवेश करके घर बैठे तगड़ी कमाई कर रहे है।

डाकघर की मासिक आय योजना (MIS Scheme) में ग्राहकों को 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है और उस निवेश पर डाकघर की तरफ से ग्राहकों को 6.6 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रूपए का निवेश किया जा सकता है और अधिकतम निवेश की बार करें तो इसमें अधिकतम सिंगल खाते में 9 लाख रूपए तक का निवेश किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office SCS Scheme)

डाकघर की अगली स्कीम में भी ग्राहकों को निवेश करने पर अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में निवेश करने पर सीनियर सिटीजन को इस समय 7.6 फिसदी की दर से ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम की भी मच्योरिटी की अवधी 5 साल की है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office FD scheme)

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office FD scheme) में तो लोगों ने काफी पैसा निवेश किया हुआ है। इस स्कीम में समय अवधी के अनुसार ग्राहकों को ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में ग्राहकों को 6.9 फिसदी से लेकर के 7.5 फिसदी तक ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में ग्राहकों को अपने पैसे को एकमुश्त निवेश करना होता है।

पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC Scheme)

पोस्ट ऑफिस की इस पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC Scheme) में भी निवेश करने पर मौजूदा समय में ग्राहकों को काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ मिलता है। इस स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए निवेश किया जाता है और निवेश करने पर डाकघर की तरफ से ग्राहकों को 6.8 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

डाकघर की बचत योजनाओं में समय समय पर ब्याज की दरों में बदलाव किया जाता रहता है इसलिए निवेश से पहले आपको एक बार डाकघर में जाकर उस स्कीम की ब्याज दरों के बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए जिस स्कीम में आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *