LIC Jeevan Pragati Plan: रोज़ ₹200 की बचत करके मिलेंगे 28 लाख, बस इतने दिन में

LIC Jeevan Pragati Plan – एलआईसी (Life Insurance Corporation) भारत देश की सबसे बड़ी बिमा कंपनी है और साथ में सरकारी बिमा कंपनी भी है। LIC में देश के करोड़ों लोगों का भरोसा साथ में चलता है। आज के समय में करोड़ों लोगों ने अपना जीवन का बिमा LIC में करवाया हुआ है और LIC की तरफ से मिलने वाले लाभ ले रहे है।

अगर आप भी LIC में पैसे निवेश करके कमाई करने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें की इसमें बहुत सारे प्लान चलाये जा रहे है और उन्ही प्लानों में से एक प्लान LIC Jeevan Pragati Plan भी शामिल है जिसमे आप केवल ₹200 की बचत से 28 लाख रुपये का विशाल फंड बनाने में कामयाबी हासिल कर सकते है। चलिए जानते है की कैसे आप 28 लाख के फंड तक पहुंचेंगे।

कौन कर सकता है निवेश?

LIC Jeevan Pragati Plan में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस प्लान को खरीदने के लिए आयु सिमा 12 से 45 वर्ष की निर्धारित की गई है। अगर आप इस आयु सिमा के दायरे में आते है तो आप LIC Ke इस प्लान को खरीदारी करके अपने आने वाले जीवन को आसानी से सुरक्षित कर सकते है।

मौजूदा समय में एलआईसी जीवन प्रगति प्लान काफी पॉपुलर हो रहा है और लोगों को इस प्लान में अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित करने के साथ साथ में सुनहरा करने का भी मौका कंपनी की तरफ से दिया जा रहा है।

कैसे बनेगा 28 लाख का फंड?

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान को खरीदकर और इसमें निवेश करके आप अगर 28 लाख रूपए का फंड जमा करना चाहते है तो आपको बता दें की इसमें रोजाना ₹200 का निवेश करना होगा। इस ₹200 के निवेश के अनुसार आपका एक महीने का कुल निवेश LIC के इस प्लान में ₹6000 रूपए का और एक साल में आपका ये निवेश ₹72000 का हो जाता है।

आपको इस प्लान के नियमों के अनुसार 20 साल की अवधी के लिए निवेश करना होता है। 20 साल में आपकी तरफ से LIC के इस प्लान में किया गया कुल निवेश ₹14.4 लाख रूपए का हो जाता है। अब LIC की तरफ से आपको मच्योरिटी पर इस निवेश पर 28 लाख रूपए का रिटर्न दिया जाता है।

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान की खाशियत

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान को खरीदने के बहुत सारे लाभ आपको मिलने वाले है। सबसे पहले तो आपको बता दें की इस प्लान को खरीदने के बाद में आप आसान तरीकों से किस्तों का भुगतान कर सकते है। आप अपने हिसाब से मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किस्तों में भुगतान कर सकते हैं।

इसके अलावा LIC के इस प्लान को खरीदने के बाद में आपको अपने निवेश पर पूर्ण रूप से सुरक्षा मिलती है और साथ में आपके जीवन को भी ये प्लान पूर्ण रूप से सुरक्षित करता है। एलआईसी जीवन प्रगति प्लान लेने के बाद में आके द्वारा किये गए निवेश पर आपको आयकर के नियमों के अनुसार छूट भी प्राप्त होती है।

About Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल