Sukanya Samriddhi Yojana Calculator

SSY Scheme: सभी बेटियों को सरकार दे रही है 25 लाख, लाभ मिलना शुरू, ऐसे खुलवाएं खाता

Shukanya Samarddhi Yojana 2024: भारत सरकार की तरफ से देश की सभी बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिये अपनी योजना के तहत लाभ देना शुरू कर दिया है। बेटियों की उच्च शिक्षा और उनके विवाह के लिये सरकार उनको 25 लाख रुपये दे रही है। इसलिये अगर आप बेटी के पिता है तो आपको इस मौके को हाथ से नही जाने देना चाहिये। इस योजना की पूरी दुनिया।मे तारीफ हो रही है क्योंकि इसके मुकाबले की कोई भी योजना आज तक नही चलाई गई है जिसमे बेटियों के लिये इतनी बड़ी रकम सरकार की तरफ से दी गई हो।

इस योजना में अभिभावकों को अपनी बेटी के नाम से खाता खुलवाना होता है और उसमें 15 साल के लिये निवेश करना होता है। बस इसके बाद आपकी सारी चिंता खत्म हो जाती है क्योंकि इसके बाद में सरकार बेटी के भविष्य को उज्जवल ओर सुनहरा करने के लिये लाखों रुपये की सहायता देती है। इस स्कीम की सबसे बड़ी बाद तो ये है कि इसमें आप सालाना केवल 250 रुपये से ही अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है। चलिये आगे इस आर्टिकल में जानते है इस योजना के बारे में ओर आपको बतायेंगे की कैसे आप इस योजना में बेटी के नाम से खाता खुलवा सकते है और कैसे बेटी के भविष्य को उज्जवल कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

भारत की केंद्र सरकार की तरफ से 9 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के अंतर्गत इस योजना को शुरू किया गया था और सरकार की स योजना को शुरू करने के पीछे देश की सभी बेटियों के आने वाले भविष्य, उनकी पढाई और उनकी शादी आदि के खर्चों के लिए एक फंड का निर्माण करना है। इस योजना में निवेश के बाद में अभिभावकों को उनकी बेटियों के भविष्य की चिंता करने की जरुरत नहीं होती है क्योंकि सरकार की तरफ से बेटी की पढाई के समय और शादी के समय में लाखों रूपए का आर्थिक लाभ दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कैसे होता है

अगर आप बेटी के पिता है तो आपको इस योजना में अपनी बेटी के नाम से खाता जरुरत खुलवाना चाहिए। इसमें खाता खुलवाने के लिए आप डाकघर में जा सकते है या फिर किसी भी सरकारी बैंक में भी जा सकते है। प्राइवेट बैंक में आईसीआईसीआई बैंक में भी आप अपनी बेटी के नाम से इस योजना में अकाउंट ओपन करवा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी के नाम से अभिभावकों को खाता खुलवाना होता है और उसमे निवेश भी अभिभावक ही करते है। बेटी की आयु 18 साल की होने पर सरकार की तरफ से स्कीम में निवेश की गई राशि का 50 फीसदी तक पढाई के खर्चों को पूरा करने हेतु निकलने की अनुमति सरकार देती है। इसके साथ में बेटी की शादी के समय भी आपको इस स्कीम में जमा पैसे से निकासी करने का ऑप्शन सरकार की तरफ से दिया जा रहा है।

निवेश के नियम और ब्याज दर

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के बाद में बेटियों को काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ सरकार की तरफ से दिया जा रहा है। इस योजना में मौजूदा समय में बेटियों को 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में अभिभाकों को केवल 15 साल की अवधी के लिए निवेश करना होता है और मच्योरिटी की अवधी 21 साल की होती है।

सरकार की तरफ से इस योजना में निवेश के लिए कुछ जरुरी नियम भी बनाये गए है ताकि इन नियमों के अंतर्गत ही निवेश किया जा सके। इस योजना में सालाना कम से कम 250 रूपए का निवेश करना अनिवार्य होता है और अधिकतम की अगर बात की जाए तो इसमें एक साल में अधिक से अधिक 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश किया जा सकता है।

एक परिवार में दो बेटियों को लाभ

सरकार की तरफ से इस स्कीम में बेटी के नाम से खाता खुलवाने की आयु सीमा अधिकतम 10 वर्ष निर्धारित की गई है और इससे अधिक आयु की बेटियों के नाम से इस योजना में खाता नहीं खुलवाया जा सकता है। इसके साथ में आपको ये भी बता दें की एक परिवार से केवल दो बेटियों को सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

सालाना न्यूनतम निवश की जो सीमा सरकार ने इस योजना में निर्धारित की है उसके अनुसार अगर कोई अभिभावक निवेश नहीं करता है तो इस खाते को सरकार निष्क्रिय करार दे देती है। इसके बाद जब भी आप खाते को दोबारा शुरू करते हो तो आपको सालाना 50 रूपए पेनल्टी देनी होती है। उदाहरण के लिए अगर आपने दो साल की अवधी के लिए इसमें कोई निवेश नहीं किया है तो तीसरे साल में न्यूनतम आपको 250 के हिसाब से 500 रूपए देने कम से कम देने होंगे और साथ में आपको 50 रूपए सालाना के हिसाब से दो साल की पेनल्टी 100 रूपए भी देनी होगी।

25 लाख कैसे मिलेंगे

बेटियों के लिए चलाई जा रही इस योजना से अगर आप बेटी को 25 लाख रूपए का मोटा रिटर्न दिलवाना चाहते है तो आपको इस स्कीम में हर महीने 5000 रूपए का निवेश करना होगा। इस निवेश पर बेटियों को सरकार की तरफ से 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाने वाला है।

इस निवेश पर सरकार की तरफ से 21 साल की अवधी पूरी होने के बाद में बेटियों को काफी बेहतरीन रिटर्न मिलने वाला है। आपको इस स्कीम में हर महीने 5 हजार के हिसाब से 15 साल तक निवेश करना होगा। इसके 6 साल बाद यानि 21 साला की मच्योरिटी अवधी के बाद में बेटियों को सरकार की तरफ से इस निवेश की राशि पर 18,71,031 रूपए केवल ब्याज के तौर पर दिए जाते है। आपके द्वारा किया गया निवेश 9 लाख रूपए का होता है।

21 साल की अवधी पूरी होने के बाद में सरकार बेटियों को 27,71,031 रूपए का रिटर्न देती है जो की बेटी के आने वाले भविष्य में बहुत काम आने वाला है। इस स्कीम में आपको जल्द ही अपनी बेटी के नाम से खाता खुलवाना चाहिए क्योंकि मौजूदा समय में काफी अच्छी ब्याज दर दी जा रही है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *