Post Office Scheme: How much money is there on FD of Rs 5 thousand in Post Office, see calculation

Post Office Scheme: डाकघर में 5 हजार की FD करने पर कितना पैसा मिलता है, देखें गणना

Post Office Scheme – डाकघर की FD स्कीम में निवेश करना आज के समय में बहुत से लोगों को काफी पसंद आ रहा है क्योंकि डाकघर की FD स्कीम में लोगों को निवेश के बाद में काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा डाकघर में निवेश करने के बाद में आपके पैसे पर एक फीसदी का भी रिस्क नहीं होता है क्योंकि ये बाजार के उतार चढ़ाव से बाहर होता है। इसके अलावा भारत सरकार के अधीन होने के चलते इस निवेश पर ग्राहकों को रिटर्न की भी समय पर मिलने की गारंटी दी जाती है।

लेकिन आज भी देश में हजारों की संख्या में ऐसे लोग मौजूद है जिनको ये पता ही नहीं होता की वे लोग जो निवेश करने जा रहे है उस पर डाकघर की तरफ से कितना ब्याज दिया जा रहा है और रिटर्न के समय में उनके द्वारा लगाए गए पैसे पर डाकघर की तरफ से कितना ब्याज उनको दिया जायेगा।

आज के आर्टिकल में हम आप सभी को इन्ही बातों के बारे में बताने वाले है की आखिर डाकघर की FD में निवेश करने के बाद में आपको डाकघर की तरफ से मच्योरिटी के समय में कितना रिटर्न दिया जायेगा और साथ में आपको ये भी बताएँगे की डाकघर की FD में आपको कितना ब्याज दिया जाता है। इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से आखिर तक जरूर पढ़ना ताकि पूरी गणना आपको अच्छे से समझ में आ सके।

पोस्ट ऑफिस एफडी में ब्याज की दरें क्या है?

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को समय के अनुसार ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है । यानि आप अपने पैसे को जितने समय की FD में निवेश करते है उतने समय के अनुसार ही आप सभी को ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। यहां निचे देखिये की डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अगर आप निवेश कर रहे है तो कितने समय के लिए आपको कितना ब्याज मिलने वाला है।

  • 1 साल की अवधी वाली FD स्कीम में 6.9 फीसदी
  • 2 साल की अवधी वाली FD स्कीम में 7.0 फीसदी
  • 3 साल की अवधी वाली FD स्कीम में 7.1 फीसदी
  • 4 साल की अवधी वाली FD स्कीम में 7.5 फीसदी

तो देखा आपने की आपको डाकघर की तरफ से समय के अनुसार कितनी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है ,अब यहां आपको एक बात तो समझ में आ रही होगी की 5 साल की अवधी वाली FD में आपको डाकघर की तरफ से सबसे अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। और आपको बता दें की डाकघर की इसी FD में लोग सबसे ज्यादा निवेश करते है।

5 हजार रूपए के निवेश पर क्तिना रिटर्न मिलेगा

अगर आपने अपने डाकघर में FD स्कीम में 5 हजार रूपए का निवेश करने के बारे में विचार किया है तो डाकघर की तरफ से आपको अलग अलग समय वाली FD में ब्याज की दरें भी उसी के अनुसार दी जाती है। यानि की अगर आपने एक साल की FD की है तो आपको अलग ब्याज दर मिलेगी और अगर आपने 5 साल की FD की है तो फिर डाकघर की तरफ से आपको अलग ब्याज दर दी जाएगी।

यहां निचे देखिये की आप अगर एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल की अवधी वाली FD में निवेश करते है तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से कितनी ब्याज दरों का लाभ दिया जाना है। इस गणना से आप अपने अधिक पैसे का भी एक अनुमान अच्छे से लगा सकते है क्योंकि 5 हजार के निवेश पर जिस FD में आपको अधिक रिटर्न मिल रहा है वो अधिक पैसे निवेश करने के बाद भी उसी FD में आपको अधिक रिटर्न का लाभ मिलने वाला है।

  • 5 हजार का 1 साल वाली FD स्कीम में रिटर्न ₹5,354 मिलेगा
  • 5 हजार का 2 साल वाली FD स्कीम में रिटर्न ₹5,744 मिलेगा
  • 5 हजार का 3 साल वाली FD स्कीम में रिटर्न ₹6,175 मिलेगा
  • 5 हजार का 5 साल वाली FD स्कीम में रिटर्न ₹7,250 मिलेगा

तो देखा आपने की आप 5 हजार रूपए की FD scheme में डाकघर में निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से कितना पैसा रिटर्न किया जाता है। उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। जल्द ही आने वाले आर्टिकल में हम इसी स्कीम की और गणना भी आपको करके यहां पर बताने वाले है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *