PM Kisan Yojana: When will the 17th installment of PM Kisan Yojana come into the accounts of farmers, see the latest updates regarding this

PM Kisan Yojana: कब आएगी पीएम किसान योजना की 17वी किसानों के खातों में, देखें इसको लेकर ताजा अपडेट

PM Kisan Yojana – भारत की केंद्र सरकार की तरफ से देश के किसानों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है और इन्ही योजनाओं में से एक योजना देश के किसानों के लिए भी चलाई जा रही है। इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जाना जाता है और इस योजना को मौजूदा समय में दुनिया की सबसे बड़ी योजना भी कहा जा रहा है जिसमे एक साथ में करोड़ों किसानों के खातों में सीधे बैंक ट्रांसफर के जरिये पैसे भेजे जाते है।

सरकार की तरफ से देश के किसानों को अभी तक पीएम किसान योजना की 16 किस्तें दी जा चुकी है और किसानों को अब ये जानना है की 17वी क़िस्त का लाभ कब तक मिलने वाला है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से साल में तीन बार किसानों को पीएम किसान योजना की क़िस्त का लाभ दिया जाता है और इसको हर चार महीने में एक बार किसानों के खातों में 2 हजार रूपए की क़िस्त भेजी जाती है। अभी फरवरी महीने में ही सरकार की तरफ से किसानों के खातों में क़िस्त के पैसे भेजे गए हैं और इस हिसाब से अब अगली क़िस्त इसके चार महीने के बाद में किसानों के खातों में आने वाली है।

आपको बता दें की बहुत सी वेबसाइट पर ये दावा किया जा रहा है की सरकार की तरफ से क़िस्त की राशि जल्द भेजी जा रही है या फिर भेज दी गई है लेकिन ऐसा नहीं है और सरकार की तरफ से भी इसको लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

पीएम किसान योजना में किस किसको मिलता है लाभ

सरकार की तरफ से इस योजना को शुरू करने के बाद में अब इसमें काफी नियम भी लागु कर दिए हैं ताकि जो किसान इस योजना के लिए पत्र हैं केवल उन्ही किसानों को इसका लाभ मिले। जो किसान या फिर उसके परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी पेंशन 10 हजार या इससे अधिकका लाभ ले रहा है उस परिवार को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है।

इसके साथ में आपको बता दें की जो किसान या फिर उसके परिवार का कोई भी सदस्य आयकर भरता है उसको भी सरकार की तरफ से इस योजना से दूर रखा गया है। एक परिवार में एक ही किसान को सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ दिया जा रहा है यानि की अगर जमीन परिवार के अन्य सदस्य के नाम पर भी है तो फिर परिवार एक होने के कारण एक ही सदस्य को इसका लाभ दिया जा रहा है।

पीएम किसान योजना में लाभ लेने के लिए किसान के नाम पर खेती की जमीन होनी अनिवार्य है और इसके साथ ही किसान ने अपने जमीन को आधार के साथ में लिंक किया हो और अपने बैंक खाते की eKYC का कार्य भी पूर्ण किया हो उन्ही किसानों को सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

आवेदन कैसे कर सकते है

अगर आप किसान है और अभी तक आपने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन नहीं किया है तो अब भी आप अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आपको किसान कार्नर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और वहां से आगे की आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया को अगर आप खुद से पूरा नहीं कर सकते तो इसके लिए आप अपने नजदीक के किसी भी CSC सेंटर पर जाकर भी पूरा करवा सकते है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *