ssy scheme

टैक्स में छूट के साथ बेटी के लिए जोड़ना चाहते है धन तो सरकारी योजना में करे निवेश, मिलेगी 8 फीसदी से अधिक की ब्याज दर

अगर आप आयकर दाता है। हर साल टेक्स भरते है तो आपके लिए मौका है टेक्स बचाने का, एवं बेटी के लिए धन जोड़ने का भी अच्छा मौका है। मार्च का महीना चल रहा है। अप्रेल से नए अपडेट जारी होने वाले है। ऐसे में आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करके बेटी के नाम से अकॉउंट खोल सकते है। इसमें आपको डेढ़ लाख रु तक के निवेश पर आयकर में छूट भी मिलेगी साथ में आपको 8.2 फीसदी का ब्याज भी सरकार की तरफ से इस योजना के तहत मिल रहा है। ये ब्याज दर वर्तमान में लागु है। अप्रेल से इसमें बदलाव हो सकते है।

बेटी का भविष्य सुरक्षित होने के साथ टेक्स में बचत

सरकार की तरफ से लड़कियो के भविष्य को लेकर सुकन्या समृद्धि योजना का सञ्चालन किया जा रहा है। जो की देश की सबसे पॉपुलर योजनाओ में से एक है। इस योजना में आप बेटी के भविष्य के लिए अच्छी खासी धन राशि जोड़ सकते है। यदि आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम है। तो आप इस योजना के तहत बेटी का खाता खोल सकते है। (ध्यान रखे – एक परिवार में केवल अधिकतम 2 बेटियों को इस योजना का लाभ मिलता है।)। और सालाना आयकर में छूट पा सकते है। इससे दो काम होंगे। एक तो बेटी के नाम से निवेश भी हो जायेगा। जो बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए जरुरी है। और आपको टेक्स में भी छूट मिलेगी।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना की मेचोरिटी

सरकारी की तरफ से चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना के तहत देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खाता खोला जा सकता है। इसमें मेचोरिटी 21 साल की होती है। लेकिन 18 साल पूर्ण होने पर कुछ नियम के तहत कुछ फीसदी राशि की निकासी की सुविधा दी जाती है। जब स्कीम मेचोर हो जाती है। तो पूरा पैसा ब्याज सहित बेटी को वापस मिल जाता है। इसमें आप न्यूनतम निवेश 250 रु भी कर सकते है। और अधिकतम 1.5 लाख रु तक कर सकते है।

क्या मिलेंगे फायदे

सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना के तहत बेटी के खाते में यदि आप हर महीने एक निश्चित राशि जमा करते है तो आप पर अधिक आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ता है और धीरे धीरे बेटी की शादी एवं आगे की पढाई के लिए एक अच्छी खासी धनराशि को आप जोड़ सकते है। इसके साथ इसमें 8 फीसदी से अधिक की ब्याज दर भी मिल रही है। यदि आप टेक्स पेयर है तो आपको आयकर में भी फायदा मिल रहा है। आयकर अधिनियम 80c के तहत सी योजना में 1.5 लाख रु तक के निवेश पर छूट प्राप्त है।

सालाना 1.5 लाख जमा करना पर कितना मिलेगा।

अगर आपकी बेटी की आयु 5 वर्ष है और आपने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोला है। और इस योजना के तहत आप अधिकतम निवेश राशि यानि की 1.5 लाख रु सालाना जमा करते है तो आपका टोटल इन्वेस्टमेंट इस योजना में 2250000 रु का होता है। और इस पर आपको 46,77,578 रु का ब्याज मिलता है। इसमें बेटी को मेचोरिटी पर कुल 69,27,578 रु की राशि प्राप्त होती है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *