PM Kisan Yojana को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, जारी हुई 17वी क़िस्त, बोले मैं किसानों के साथ

PM Kisan Yojana 17th Instalment Update – श्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार लगतारर देश के प्रधानमंत्री बन चुके है और उन्होंने तीसरी बार पीएम बनने की शपथ लेते ही सबसे पहला काम देश के किसानों के लिए किया है। पीएम मोदी की तरफ से कहा गया है वे देश के किसानों के साथ में है और उनके खाते में पीएम किसान योजना की क़िस्त के पैसे भेज रहे है।

पीएम मोदी की तरफ से सभी किसानों के लिए क़िस्त के पैसे को अप्रूवल दे दी गई है। अब जल्द ही सभी किसानों के खातों में क़िस्त के पैसे कभी भी आ सकते है।

पिछली क़िस्त देश में लोकसभा के चुनाव होने से पहले फरवरी महीने में भेजी गई थी और उसके बाद पुरे देश में लोकसभा चुनाव का दौर शुरू हो गया था। देश में चुनाव हुए और लोगों ने फिर से देश में मोदी जी को प्रधानमंत्री के तौर पर चुन लिया है।

इधर किसान कई दिनों से पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त का बेसब्री से इन्तजार कर रहे है और अब उनका इन्तजार ख़त्म हो चूका है। सभी किसानों को उनके क़िस्त के पैसे अब मिलने जा रहे है। चलिए जानते है की पीएम मोदी जी की तरफ से पीएम किसान योजना को लेकर क्या अपडेट आ रहा है।

कार्यभार संभालते ही फाइल साइन की

पीएम मोदी जी ने तीसरी बार जैसे ही कार्यभार संभाला है तो तुरंत देश के करोड़ों किसानों को एक बड़ी सौगात दे दी है। मोदी जी ने जैसे ही कार्यभार संभाला तो तुरंत किसानों की पीएम किसान योजना की क़िस्त की फाइल को साइन कर दिया है।

रविवार को नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधान मंत्री की शपथ ली। आज पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यभार को संभाला। कार्यभार संभालते ही मोदी ने सबसे पहली सौगात देश के किसानों को दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करते हुए अधिकृत फाइल पर हस्ताक्षर किया।

पीएम मोदी के पीएम किसान योजना की क़िस्त की फाइल को साइन करने के साथ ही देश के 9.3 करोड़ किसानों को इस बात क़िस्त बेहेजी जाने वाली है। इस बार इस योजना के तहत देश के 9.3 करोड़ किसानों को सरकार की तरफ से लाभ दिया जाने वाला है।

फाइल साइन करने के बाद पीएम मोदी जी की तरफ से किसानों को कहा गया की – हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध सरकार है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए जाएं वह किसान कल्याण से संबंधित हो। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।

पीएम किसान योजना कब शुरू हुई थी

पीएम किसान योजना को फरवरी 2019 में भारत की केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किया गया था और इस योजना के जरिये देश के किसानों को उनकी खेती के लिए आर्थिक लाभ दिया जाता है। इस योजना के जरिये सरकार देश के किसानों को हर साल 6000 रूपए देती है जो की दो दो हजार की किस्तों में तीन भागों में किस्तों के रूप में किसानों को दिया जाता है।। सरकार की तरफ से इस पैसे को सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांन्सफर किया जाता है।

पीएम किसान योजना में बदल गए हैं नियम

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए अब सरकार की तरफ से किसानों के लिए बहुत सारे नियम बदल दिए गए है ताकि किसान इन नियमों के अनुसार ही लाभ ले सके। eKYC का प्रोसेस भी सरकार की तरफ से इसमें अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा पेंशन का लाभ लेने वाले परिवार, इनकम टैक्स भरने वाले परिवार, डॉक्टर, वकील आदि को भी इस योजना की लाभार्थी सूचि से बाहर किया गया है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment