PM Kisan Yojana Installment

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, बढ़ सकती है PM Kisan Yojana की क़िस्त राशि, देखें लेटेस्ट अपडेट

देश के करोड़ों किसान के लिए सरकार की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी आ रही है जिसके अनुसार कहा जा रहा है की पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की राशि को सालाना 6000 से बढाकर अब सरकार की तरफ से 8000 किया जाने वाला है। अगर ऐसा होता है तो देश के करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिलेगा। मौजूदा समय में क़िस्त के पैसे को बढ़ने को लेकर पुरे देश में काफी चर्चा हो रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से 23 जुलाई 2024 को बजट पेश किया जायेगा जिसमे वित् वर्ष 2024-25 के लिए वित् मंत्री की तरफ से देश के बजट को लेकर घोषणाएं की जायेंगी। उम्मीद लगाई जा रही है की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से इस बार पीएम किसान योजना (PM Kisan) को लेकर भी बड़ी घोषणा की जाएगी। बताया जा रहा है की बाजार 2024 में इस बार किसानों के लिए बहुत सारे ऐलान हो सकते है जिनमे पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की क़िस्त की राशि को बढ़ाने की घोषणा भी शामिल है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) क्या है?

सबसे पहले तो आपको बता दें की पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) भारत सरकार की तरफ से देश के किसानों के लिए चलाई जा रही एक योजना है जिसके अंतर्गत किसानों को सरकार की तरफ से हर साल 6000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इन 6000 रूपए को सरकार की तरफ से तीन किस्तों में किसानों के खातों में भेजी जाती है।

अभी तक सरकार की तरफ से 17 किस्तों का लाभ किसानों को दिया जा चूका है और इन किस्तों के दौरान सरकार की तरफ से करोड़ों किसानों (Farmers) को लाभ प्रदान किया है। स्कीम के शुरू होने से लेकर अभी तक इस स्कीम की किस्तों की राशि में सरकार की तरफ से कोई बढ़ौतरी नहीं की गई है जिसके चलते किसानों की तरफ से अब इस स्कीम की राशि में बढ़ौतरी की मांग भी उठने लगी है।

बजट में हो सकती है घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 में पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है और किसानों को भी इसका इन्तजार है। बताया जा रहा है की सरकार की तरफ से अब पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 6000 सालाना की लिमिट को बढाकर 8000 सालाना किया जाने वाला है। हालांकि सरकार की तरफ से इसको लेकर किसी भी प्रकार का कोई आधिकारिक बयान (Official Statement) या फिर चर्चा नहीं की गई है। लेकिन मीडिया में आने वाले बाजार में इसकी घोषणा को लेकर काफी चर्चा चल रही है।

यूपी से हुई थी शुरुआत

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री मोदी जी की तरफ से 18 जून 2019 में की गई थी और इस स्कीम की घोषणा उत्तरप्रदेश के वारणशी से की गई थी। तब से लेकर अभी तक किसानों (Farmer) को हर चार महीने में एक बार 2000 रूपए की क़िस्त का लाभ किसानों (Farmer) को सरकार की तरफ से लगातार दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से क़िस्त की राशि को सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है ताकि पूरा पैसा किसानों को मिल सके।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *