AgricultureLatest News

PM Kisan: केवल इन किसानो को इस बार मिलेगी क़िस्त, किसान योजना को लेकर अपडेट जारी

इस योजना के जरिये देश के किसानों को सरकार की तरफ से हर साल 6 हजार रूपए का आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है और इन 6 हजार रुपयों को सरकार की तरफ से दो दो हजार की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। अभी तक देश के किसान इस योजना के तहत 16 किस्तों का लाभ ले चुके है और अब ऐसी महीने में किसानों को 17वी क़िस्त का लाभ भी मिलने वाला है।

PM Kisan Yojana : इस समय देश के करोड़ों किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की 17वी क़िस्त का इन्तजार कर रहे है क्योंकि जून महीने में सभी के खातों में इस क़िस्त के पैसे आने वाले है। हालांकि आधिकारिक रुप से अभी तक इस योजना की 17वी क़िस्त (PM Kisan 17th Instalment ) को लेकर कोई भी तारीख की घोषणा सरकार की तरफ से नहीं की गई है। आज देश भर में पिछले कीच दिनों से चल रहे इलेक्शन का रिजल्ट (Election Result 2024) आने जा रहा है और ऐसी के साथ में आज ये भी तय हो जायेगा की अब अगले 5 साल के लिए देश में किसकी सरकार रहने वाली है।

सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना (PM Kisan) के भी बहुत सारे नियम अब बदल दिए गए है और जो किसान पहले इस योजना का लाभ ले रहे थे उनमे से बहुत से किसानो को अब इस योजना की लाभार्थी सूचि से बाहर कर दिया गया है। इस बार भी पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त के समय देश के बहुत से किसान ऐसे है जिनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। चलिए जानते है की इस बार ऐसा क्यों होने वाला है और इसके पीछे का असली कारण क्या है।

पीएम किसान योजना की शुरुआत कब हुई थी?

पीएम किसान योजना का पूरा नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है और इसको भारत की केंद्र सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है। इस योजना को 24 फरवरी 2019 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू यूपी के गोरखपुर से शुरू किया गया था। आपको बता दें की इस योजना के जरिये देश के किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है ताकि सभी किसान समय पर अपनी फसलों के लिए खाद और बीज (Fertilizer and Seeds) का प्रबंध कर सकें।

इस योजना के जरिये देश के किसानों को सरकार की तरफ से हर साल 6 हजार रूपए का आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है और इन 6 हजार रुपयों को सरकार की तरफ से दो दो हजार की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। अभी तक देश के किसान इस योजना के तहत 16 किस्तों का लाभ ले चुके है और अब ऐसी महीने में किसानों को 17वी क़िस्त का लाभ भी मिलने वाला है।

पीएम किसान सम्मान निधि 17 किस्त कब आएगी 2024 में?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वी क़िस्त का लाभ किसानों को इसी महीने यानि जून 2024 में ही मिलने की उम्मीद जताई जा रही है लेकिन आधिकारिक घोषणा की अगर बात करें तो सरकार की तरफ से अभी तक इसको लेकर कोई भी बयान जारी नहीं किया गया है। इसके अलावा इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी अभी तक कोई भी अपडेट जारी नहीं हुआ है।

पीएम किसान योजना की 16वी क़िस्त का लाभ किसानों को 28 फरवरी 2024 को दिया गया था और उसके बाद से पुरे देश में चुनावी गहमा गहमी शुरू हो गई थी। आज इलेक्शन का रिजल्ट आने के बाद में जब नई सरकार फिर से बनने वाली है तो इसके बाद ही शायद ये निर्धारित किया जायेगा की 17वी क़िस्त का लाभ किसानों को किस तारीख को मिलने वाला है।

मुझे पीएम सम्मान निधि का पैसा नहीं मिल रहा है तो क्या करना चाहिए?

अगर आप किसान है और पीएम किसान योजना की सभी जरूर शर्तों को पूरा करते है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606, 155261 पर सम्पर्क करके अपनी परेशानी को बताना होगा। हेल्पलाइन पर सम्पर्क करने के बाद में आपको आगे क्या करना है इसकी भी जानकारी दे दी जाती है ।

इस बार इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

पीएम किसान योजना में पहले के मुकाबले में अब काफी नियम बदल दिए गए है और इन नए नियमों के अनुसार बहुत सारे किसान योजना की लाभार्थी सूचि से बाहर किये जा रहे है। आपको बता दें की इस योजना में केवल निचे दिए गए किसानों को सूचि से बाहर किया जा रहा है। यानि की इन निचे दिए गए सभी किसानों को इस योजना का लाभ अब मिलना बंद होने वाला है।

वो किसान जो पीएम किसान योजना में नाम दर्ज करवा चुके है और जिन्होंने अभी तक अपनी जमीन और अपने बैंक खाते की eKYC का कार्य पूरा नहीं करवाया है उनको योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा जिन किसान परिवार में कोई भी सदस्य 10 हजार या फिर इससे ऊपर सरकारी पेंशन का लाभ ले रहा है उन किसानों को भी योजना की लिस्ट से बाहर किया जा रहा है।

अआप्को बता दें की एक परिवार से अब केवल एक ही किसान को इस योजना में शामिल किया जा रहा है और बाकि का नाम योजना की सूचि से बाहर किया जा रहा है। साथ में जो किसान परिवार या फिर परिवार का कोई भी सदस्य आयकर भरता है या फिर सरकारी नौकरी में है, ऐसे किसान परिवार को भी इस योजना का लाभ अब आगे नहीं दिया जायेगा।

Priyanshi Rao

Priyanshi Rao is the Co-founder of this website and has 6 years of experience in journalism. After working for several major websites, she launched her own web portal, which you are currently visiting. On this portal, you can read daily news updates, as well as articles on government schemes, employment, and education. You can also follow us on social media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *