आज मार्च का अतिंम दिन है। यानि की 31 मार्च है। और आज फाइनेंसियल ईयर का अंतिम दिन है। कल से नया साल लागु होगा। और इसके साथ ही कल से नए नियम एवं ब्याज दरें भी लागु होने वाली है। पोस्ट ऑफिस में भी कल से नई ब्याज दर लागु होने वाली है। फ़िलहाल जो ब्याज दरें चल रहे है उसमे कुछ ना कुछ बदलाव हो सकते है। पोस्ट ऑफिस में ब्याज दरें सरकार की तरफ से निर्धारित की जाती है। और हर फाइनेंसियल ईयर की शुरुआत में बदलाव होते है। फ़िलहाल क्या ब्याज दरें चल रही है। इसकी जानकारी निचे दी गई है।

पोस्ट ऑफिस में वर्तमान ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकॉउंट में फ़िलहाल अगर आप निवेश कर रहे है तो इसमें आपको आज के दिन 4 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी। कल से इसमें बदलाव हो सकते है। जबकि टाइम डिपाजिट में एक साल के लिए 6.9 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है। ये एक साल के लिए है। 2 साल के लिए 7 फीसदी की ब्याज दर फ़िलहाल लागु है। 3 साल के लिए ये ब्याज दर 7.1 फीसदी लागु है। जबकि 5 साल के लिए ब्याज दर 7.5 फीसदी की लागु है।

RD एवं अन्य स्कीम में ब्याज दर

रेकरिंग डिपाजिट में ब्याज दर फ़िलहाल 31 मार्च 2024 तक 6.7 फीसदी चल रही है। जबकि SCSS स्कीम यानि की सीनियर सिटिज़न स्कीम में ब्याज दर 8.2 फीसदी की लागु है। जो की कल से बदलाव हो सकते है। वही पर MIS स्कीम में ब्याज दर 7.4 फीसदी की लागु है। इसमें मंथली आधार पर ब्याज दर देय होती है। जबकि NSCS स्कीम में ब्याज दर 7.7 फीसदी की लागु है।

PPF में ब्याज दर कितनी लागु है।

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में ब्याज दर 7.1 फीसदी की लागु है। जो की सालाना आधार पर लागु है। जबकि किसान विकास पत्र स्कीम में ब्याज दर 7.5 फीसदी की लागु है। वही पर महिलाओ के लिए चलाई गई ख़ास स्कीम MSSC यानि की महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में ब्याज दर 7.5 फीसदी देय है। वही पर देश की सबसे पॉपुलर स्कीम सुकन्या समृद्धि स्कीम में ब्याज दर 8.2​ फीसदी की ब्याज दर लागु है।

कल से होंगे कई बदलाव

कल से फाइनेंसियल ईयर का नया साल शुरू होने वाला है। इसमें काफी कुछ बदलाव होने वाले है। पोस्ट ऑफिस के साथ साथ बैंको की ब्याज दर में भी बदलाव देखने को मिल सकते है। इसके साथ ही कल से अप्रेल का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में एलपीजी के दाम भी जारी होने वाले है। इसमें बदलाव देखने को मिल सकते है। कल पेट्रोल डीजल के रेट में भी बदलाव होने की संभावना है।

महेश चंडोक इस वेबसाइट के फाउंडर हैं और इनको पत्रकारिता में 6 साल का अनुभव है। कई...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *