EPFO update

पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत, नौकरी के साथ पीएफ ट्रांसफर के झंझट से मुक्ति, आज कई नियम में बदलाव

नया वित्तीय वर्ष लागु होने के साथ साथ कई बड़े बदलाव भी लागु होने जा रहे है। आज 1 अप्रेल 2024 को नए एलपीजी रेट के साथ नए पेट्रोल डीजल के दाम जारी हो चुके है। तो टेक्स रिजीम को लेकर भी जो अपडेट लागु होने है वो आज से लागु होंगे। जबकि EPFO ने पीएफ ट्रांसफर को लेकर नए नियम को आज से लागु किया गया है। जिसमे नौकरी बदलने वाले लोगो के लिए काफी राहत मिलेगी। उनको पीएफ ट्रांसफर के लिए चक्कर लगाने की जरुरत नहीं होगी। आटोमेटिक तरीके से उनके पीएफ खाते में जमा राशि नए अकॉउंट में ट्रांसफर की सुविधा आज से लागु हो रही है।

पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत

जब भी कोई व्यक्ति नौकरी बदलता था तो उसको पिछली नौकरी के पीएफ जमा राशि को नए अकॉउंट में ट्रांसफर करवाने के लिए काफी दिक्क्त होती है। जो की आज से खत्म हो चुकी है। EPFO ने ऑटोमैटिक ट्रांसफर नियम को लागु कर दिया है। आज 1 अप्रेल से यदि आप नौकरी बदलते है तो आपके नए पीएफ खाते में आपकी पिछली जॉब के दौरान जो भी पीएफ का पैसा खाते में जमा था वो ऑटोमैटिक नए खाते में ट्रांसफर हो जायेगा। इससे आपको कही पर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। ये नियम आज से लागु हो गया है ।

एलपीजी के दामों में राहत

आज से एलपीजी कमर्शियल के दाम में कटौती लागु की गई है। देश के अलग अलग शहरों में 30 रु से अधिक की कटौती की गई है। कोलकाता में 32 रु तो मुंबई में 31 रु 50 पैसे की कटौती की गई है । जबकि चेन्नई में 30 रु 50 पैसे की कटौती कमर्शियल एलपीजी के दामों में की गई है। हालाँकि घरेलु LPG Price में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

नेशनल पेंशन स्कीम के नए नियम लागु

आज से NPS के नियम में बदलाव हो चूका है। NPS की निकासी एवं अपडेट को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए NPS में स्टेप टू वेरिफिकेशन की सुविधा शुरू की गई है। जिसके चलते लाभार्थी को अभी और अधिक सुरक्षित निवेश की सुविधा मिलेगी। आज 1 अप्रेल से PFRDA की तरफ से नए सिस्टम को लागु किया गया है। जो की NPS से जुड़े लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *